News

रथ यात्रा के माध्यम से दिया पोषण का संदेश राष्ट्रीय पोषण मिशन जागरूकता अभियान जारी

News

उदयपुर, 27 दिसंबर/राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वी जन्म जयंति वर्ष के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में युनिसेफ राजस्थान के सहयोग से नेहरू युवा केन्द्र उदयपुर द्वारा राष्ट्रीय पोषण युवा यात्रा गांव-गांव जाकर आमजन को जागरूक कर रही है।

जिला युवा समन्वयक पवन कुमार अमरावत ने बताया कि राष्ट्रीय पोषण जनआंदोलन परियोजनांतर्गत जिले की झाडोल, गोगुंदा एवं सायरा पंचायत समितियों में 3 रथों के माध्यम से 10 दिन में 90 गावों में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। मंगलवार एवं बुधवार को18 गावों में युवा कार्यकर्ता एवं कला जत्था के माध्यम से रावलिया खुर्द, ओबराकला, वागडा, उपलीसींगरी, निचली सींगरी, मादला,बोरीगामडा, बोरी, कल्याणा, हथनियावल, खरवड़ो का गुडा, पानेर, बिजली, दमाणा, पीपलबारा, केरपुरा, जोधपुर, डॅंची मगरी, माण्डली में स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में पोषण जन जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये गये।

कार्यक्रम के दौरान लोक कलाकारों द्वारा लोकनृत्य, भजन व गीत के माध्यम से पोषण का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में उपस्थित वक्ताओं ने माॅं बच्चे के पोषण, तिंरगा थाली, संतुलित आहार, स्वच्छता, कुपोषण, टीकाकरण, स्वास्थ्य शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, बेटी बचाओ-बेटी पढाओ पर विचार रखे।

संयुक्त निदेशक ने की समीक्षा मौसमी बिमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक निर्देश

News

उदयपुर, 27 दिसंबर/जिले में मौसमी बीमारियों की स्थिति एवं इनकी रोकथाम को लेकर की जा रही कार्यवाही के संबंध में समीक्षात्मक बैठक गुरुवार को किसान भवन सभागार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवायें राज. जयपुर के संयुक्त निदेशक (ग्रा.स्वा.) डाॅ. सुनिल सिंह की अध्यक्षता में हुई। जिसमें सभी खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, समस्त चिकित्सा अधिकारी प्रभारी, शहरी स्वास्थ्य केन्द्र,एलएचव., पीएचएम, एएनएम ने भाग लिया।

संयुक्त निदेशक ने मौसमी बिमारियों यथा स्वाईन फ्लू, डेगूं, मलेरिया, स्क्रब टाईफस पर खण्ड वार व संस्थावार समीक्षा की व सभी केसो की एक्टिविटी का क्राॅस वेरिफिकेशन जिला अधिकारीयों, ब्लाॅक अधिकारीयों व पीएचएम द्वारा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वैक्टर बाॅर्न डिसिज, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के लिए स्टैण्डर्ड आॅपरेटिंग प्रौसिजर (एसओपी) की पालना करते हुये,हाईरिस्क एरिया को चिन्हीत कर एन्टीलार्बल, एन्टीएडल्ट, गतिविधियाॅ की जाएं एवं डेंगू व चिकनगुनिया की जाॅच केवल एलिजा रिडर से की जाए। नोटिफाईबल एक्ट 2018 की पालना सुनिश्चित करानें हेतु चिकित्सा अधिकारियों व खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ दिनेश खराड़ी, उपमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ राघवेन्द्र राॅय,डाॅ सत्यनारायण, जिला पीपीएम काॅर्डिनेटर महिपाल सिंह, भगवती लाल आदि उपस्थित रहे।

वाॅओ-कितना खुबसूरत नजारा है इस शहर का झील किनारे फूलों का खुबसूरत नजारा देखकर अभिभूत हुए पर्यटक

News

उदयपुर, 27 दिसंबर/वाॅओ-कितना खुबसूरत नजारा है इस शहर का। एक ओर विश्व प्रसिद्ध फतहसागर झील का नैसर्गिक सौंदर्य,लहरों की मधुर आवाज और रंग-बिरंगे मनमोहक फूलों का खुबसूरत नजारा।

यह उद्घार थे गुरुवार को उदयपुर भ्रमण पर आए गुजराती पर्यटकों के दल के। जिला प्रशासन की ओर से यूआईटी के तत्वाधान में फतहसागर झील किनारे आयोजित 10 दिवसीय इस पुष्प प्रदर्शनी को देखने को होड सी मची हुई है। उदयपुर शहर एवं आसपास के क्षेत्रों सहित देशी-विदेशी पर्यटक भी इस आकर्षण को देखने खीचें चले आ रहे है।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संदेश

यूआईटी सचिव उज्जवल राठौड़ ने बताया कि प्रदर्शनी में नीलकण्ठ फर्टिलीटी एण्ड वूमनकेयर द्वारा पुष्प प्रदर्शनी के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढाओं का सन्देश दिया गया है। जागरूकता का संदेश देती इस कलाकृति के साथ बेटियां अपने परिजनों के साथ फोटो खिंचवाती नजर आई।

बटरफ्लाई व पिकाॅक डिजाइन बने मुख्य आकर्षण

श्री राठौड़ ने बताया कि प्रदर्शनी का अवलोकन करने आ रहे दर्शकों को नगर विकास प्रन्यास, उदयपुर द्वारा भी तितली (बटरफ्लाई) की आकृति में की गई फूलों की सजावट एवं इन्द्रलोक गार्डन द्वारा डोम मंे फूलों से सुसज्जित राष्ट्रीय पक्षी मोर (पीकाॅक) की डिजाइन खासा आकर्षित कर रही है।

बढ़ा पाल का सौंदर्य

देशी-विदेशी फूलों की प्रजातियों की विभिन्न किस्मों की आकर्षक सजावट से फतहसागर पाल का सौंदर्यीकरण और अधिक बढ़ गया है। जिला प्रशासन एवं नगर विकास प्रन्यास के साथ नगर निगम एवं विभिन्न औ़द्योगिक संस्थाओं व नर्सरियों द्वारा फूलों एवं ग्रीनवाॅल एवं रूफ टाॅप आॅर्गेनिक सब्जियों का प्रदर्शन दर्शकों को प्रभावित करता है। इन स्टाॅल्स पर पौधों की बिक्री भी की जा रही है।

निःशुल्क पौधों का वितरण जारी

इस प्रदर्शनी के दौरान हिन्दुस्तान जिंक लि. के माध्यम से सीएसआर के तहत 10,000 पौधों का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है। इसके तहत प्रतिदिन लगभग एक हजार पौधों का वितरण किया जा रहा है।

कलक्टर आनंदी ने पदभार सम्भाला

News

उदयपुर, 27 दिसंबर/उदयपुर जिले की नवीन जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती आनंदी ने गुरुवार को पदभार सम्भाल लिया है। तमिलनाडू की निवासी आनंदी भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2007 बैच की अधिकारी है। वे विभिन्न प्रशासनिक पदों पर अपनी सेवाएं दे चुकी है। वे इससे पूर्व बूंदी, सवाईमाधोपुर एवं राजसमंद जिले की कलक्टर भी रह चुकी हैं।

पदभार ग्रहण करने के पश्चात जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाना पहली प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि विश्व प्रसिद्ध उदयपुर शहर की विश्व पटल पर अपनी विशिष्ट पहचान है। इस पहचान को बरकरार रखते हुए इसे और अधिक ऊंचे आयाम तक पहुंचाने के प्रभावी प्रयास किए जाएंगे। साथ ही शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर चल रहे कार्यों को गति प्रदान करते हुए इन्हें शीघ्र पूरा किया जाएगा।

28 को लेंगी बैठक

जिला कलक्टर शुक्रवार 28 दिसंबर की सुबह 11 बजे जिला कलक्टर सभागार में जिले में चल रही विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के संबंध में बैठक लेंगी। यह जानकारी एडीएम सिटी संजय कुमार ने दी।

फतहसागर की पाल पर सावन सा माहौल महकते-खिलखिलाते फूलों ने दी वर्ष 2018 को विदाई

News

उदयपुर, 31 दिसंबर/एक और विश्व प्रसिद्ध फतहसागर झील, झील के किनारे रंग-बिरंगे खिलखिलाते-महकते फूल, फूलों के बीच लगे आकर्षक झूले देखकर ऐसा प्रतीत होता है जैसे यहां सावन का महीना चल रहा हो।

यह दृश्य है जिला प्रशासन की ओर से नगर विकास प्रन्यास के सहयोग से फतहसागर की पाल पर आयोजित पुष्प प्रदर्शनी का। वर्ष 2018 के अंतिम दिन सोमवार को पाल पर घूमने आए देशी-विदेशी पर्यटकों सहित शहवासियों ने महकते फूलों के साथ वर्ष 2018 को विदाई दी।

यूआईटी सचिव उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि यूआईटी, नगर निगम सहित विभिन्न औद्योगिक संस्थानों, प्रतिष्ठानों, शिक्षण संस्थाओं एवं नर्सरियों की ओर से प्रदर्शित की गई विभिन्न देशी-विदेशी फ्लावर्स प्रजातियों सहित अन्य उत्पादों एवं आकर्षक डिजाइन्स ने हर व्यक्ति को प्रभावित किया है। सोमवार को अधिकतर विद्यालय, महाविद्यालयों एवं अन्य संस्थाओं में शीतकालीन अवकाश का अंतिम दिन होने से लोग परिवार सहित प्रदर्शनी का अवलोकन करने पहुंचें।

सुगंधित फूलों के बीच झूले का आनंद

प्रदर्शनी के दौरान श्रीनाथ टेन्ट एवं डेकोरेटर्स एवं दी डेट डिजाइन की ओर से लगाई गई सुसज्जित फूलों और कलरफुल डेकोरेट फ्लाॅवर पाॅट्स एवं आकर्षक डिजाइन के बीच लगा झूला सभी को रास आ रहा है। हर वर्ग का व्यक्ति इस झूले में फोटो खिचवाने को लेकर उत्साहित है।

रामा गांव के बच्चों ने देखी प्रदर्शनी

उदयपुर शहर के साथ आस-पास के ग्रामीण परिवेश में निवासरत लोगों में भी प्रदर्शनी को लेकर काफी उत्सुकता देखी गई। जिले के बड़गांव पंचायत समिति के रामा गांव में संचालित लक्ष्य काॅचिंग क्लासेस के विद्यार्थियों ने शिक्षक हिम्मत रावल के साथ प्रदर्शनी का अवलोकन किया और फूलों के संग फोटोग्राफी भी की। विद्यार्थियों से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ संदेश के साथ भी फोटो खिचवाया एव स्वयं इस संदेश से प्रेरित होकर आमजन को भी जागरूक करने की बात कही।

प्रकृति की असीम कृपा है इस शहर पर

प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान फतहसागर की पाल पर लगी बैंच पर बैठे दो वरिष्ठ नागरिक इस पुष्प प्रदर्शनी एवं शहर के सौंदर्य को लेकर उत्साहित दिखे। उन्होंने बताया कि प्रकृति की असीम कृपा है इस शहर पर। अरावली की गोद में स्थापित इस शहर का प्राकृतिक एवं नैसर्गिक सौंदर्य यहां आने वाले हर व्यक्ति को अभिभूत कर देता है। उन्होंने बताया कि वर्ष के अंतिम सप्ताह में आयोजित यह प्रदर्शनी शहर के स्वरूप को और अधिक निखारने का काम करती है।

ग्रीनवाॅल एवं रूफ टाॅप आॅर्गेनिक सब्जियां 

अहमदाबाद की ग्रीन एण्ड ग्रोज द्वारा ग्रीनवाॅल एवं रूफ टाॅप आॅर्गेनिक सब्जियों का प्रदर्शन आमजन द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। लोगों द्वारा आवश्यकतानुसार इन आॅर्गेनिक सब्जियां के साथ फलदार-फूलदार पौधों की खरीददारी भी की जा रही है। यह प्रदर्शनी आगामी 3 जनवरी तक आमजन के अवलोकनार्थ निःशुल्क खुली रहेगी।

मायानगरी के बाशिन्दों ने बताया लाजवाब

मायानगरी मुम्बई से उदयपुर में थर्टी फस्र्ट एवं नववर्ष मनाने आए रविकाबरा, कविश शाह, सना शाह, अमृता शाह व नीरव शाह ने फ्लावर शो को लाजवाब बताया। उन्होंने कहा कि यह शहर वास्तव में बहुत खुबसूरत है और ऐसा फ्लावर शो हमने पहली बार देखा है जहां तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल माहौल को कलरफुल बना रहे है। उन्होंने फ्लावर्स को दोस्ती का प्रतीक बताते हुए सभी को नये वर्ष की शुभकामनाएं दी।

मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2019 के

तहत वार्ड सभाएं 12 व 19 को

उदयपुर, 31 दिसंबर/मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 201़9 के तहत वार्ड सभाओं का आयोजन शनिवार 12 व 19 जनवरी को प्रातः 9 से सायं 6 बजे तक होगा।निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम गिर्वा) के आदेशानुसार 12 व 19 जनवरी को शहर के राउमावि गोवर्धन विलास, राबाउमावि सेक्टर 11, राउमावि सविना खेड़ा, राबाउमावि सेक्टर 4, राउमावि पानेरियों की मादड़ी तथा रोशनलाल शर्मा उमावि मोगरावाडी में ये वार्ड सभाएं आयोजित होगी। इसके लिए नियुक्त पर्यवेक्षणगण वार्ड सभाओं के नियत स्थल पर बैठक व्यवस्था, प्रचार-प्रसार व्यवस्था के साथ ही निर्देशानुसार वार्ड सभा की कार्यवाही विवरण लिखने के लिए उत्तरदायी रहेंगे। वार्ड सभा में इन दिवसों पर बूथ लेवल अधिकारी फोटोयुक्त मतदाता सूची का पठन-पाठन करने, दावे व आपत्तियों के आवेदन पत्रों पर बीएलओ व पर्यवेक्षणगण टिप्पणी अंकित कर उन्हें पर्यवेक्षकों के माध्यम से 14 व21 जनवरी को एसडीएम गिर्वा के कार्यालय में प्रस्तुत करना होगा।

जिला सम्पर्क केन्द्र की स्थापना

उदयपुर, 31 दिसंबर/मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला मुख्यालय पर जिला निर्वाचन अनुभाग के कमरा नंबर 250 में जिला सम्पर्क केन्द्र की स्थापना की गई है।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) के आदेशानुसार इस सम्पर्क केन्द्र के नोडल अधिकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी चांदमल वर्मा, सहायक नोडल अधिकारी एनआईसी के तकनीकी निदेशक मजहर हुसैन तथा प्रभारी कार्मिक अध्यापक हितेश कुमार पालीवाल होंगे। इस सम्पर्क केन्द्र के फोन नंबर 0294-2412049 है जो 22 फरवरी तक प्रातः 9.30 बजे से सायं 6 बजे तक निरंतर कार्यरत रहेगा।

ज्ञातव्य है कि भारत निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग राजस्थान के निर्देशानुसार अर्हता दिनांक 1 जनवरी 2019 के संदर्भ में आगामी 22 फरवरी तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

आॅनलाइन लाइसेंस आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी

उदयपुर, 31 दिसंबर/राज्य सरकार के आदेशानुसार प्रादेशिक परिवहन कार्यालय उदयपुर में चालक लाइ्रसेन्स से सम्बन्धित सभी प्रकार के कार्य वेब आधारित ’सारथी 4.0’ साॅफ्टवेयर में किया जा रहा है। इस साॅफ्टवेयर में लर्निंग लाइ्रसेन्स सम्बन्धित कार्य यथा स्थायी लाइसेन्स, डूप्लीकेट लाइसेन्स, नवीनीकरण के आॅनलाइन आवेदन के लिए आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से लेकसिटी होण्डा आॅटो मोबाइल पर परिवहन निरीक्षक विपिन माहेश्वरी एवं सूचना सहायक अभिनव पाटीदार ने आवश्यक जानकारी दी।

आवेदन प्रक्रिया

उन्होंने बताया कि आवेदन के लिए आवेदन को वेब साइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डाट परिवहन डाॅट जीओवी डाॅट इन पर सारर्थी सर्विसेस पर जाकर ’’ड्राईविंग लाईसेन्स रिलेटेड सर्विस’’ में एप्लाई आॅनलाइन के अन्तर्गत ’’न्यू लर्निंग लाईसेन्स’’ का चयन करना होगा। दर्शाये गये निर्देशो को पढ़कर कन्टीन्यू पर क्लिक करना तथा आॅनलाईन फाॅर्म में आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के साथ स्लाॅट बुक करना होगा। स्लाॅट में जो दिनांक एंव समय आवंटित हुआ है, उस दिन परिवहन कार्यालय में आकर आॅन लाईन लर्निंग लाईसेन्स हाॅल में अग्रिम कार्यवाही होगी।

यहां करे आवेदन

जिला परिवहन अधिकारी डाॅ. कल्पना शर्मा ने बताया कि आवेदन के लिए अधिकृत ई-मित्र केन्द्र से, स्वयं के मोबाईल, कम्प्यूटर एंव लेपटाॅप से इन्टरनेट के माध्यम से पर निर्धारित वेबसाइट पर आवेदन किया जा सकता है। वहीं आवेदन संबंधी फिस अधिकृत ई-मित्र केन्द्र, स्वयं के डेबिट/क्रेडिट कार्ड व नेट बैकिंग के माध्यम से जमा करवाई जा सकती है। इस सम्बन्ध में आमजन को जागरुक करने के उद्देश्य से विभाग द्वारा प्रतिदिन एक आॅटो मोबाइ्र्रल डीलर के यहां कार्यक्रम किया जाएगा इसके तहत मंगलवार 1 जनवरी को मैसर्स मनामा मोटर्स पर परिवहन उपनिरीक्षक मनीष कुमार एवं श्रीमती सवा ै दिसंबर को प्रातः 11 से 12 बजे तक राॅयल मोटर्स पंचवटी में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित होगा।

मिड़-विन्टर वाॅटर फाॅल सेन्सस 2019 के लिए प्रशिक्षण सत्र का आयोजन

उदयपुर, 31 दिसंबर/उदयपुर जिले में स्थित जलाशयों पर मिड़-विन्टर वाॅटर फाॅल सेन्सस 2019 को विधिवत् रूप से सम्पादित करने के लिए वन भवन उदयपुर के कान्फ्रेंस हाॅल में एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। यह कार्य आगामी 5 से 10 जनवरी तक जिले के 17 जलाशयों पर विशेषज्ञों, वन कार्मिकों एवं स्वंय सेवकों की साझा टीम द्वारा सम्पन्न किया जायेगा। प्रशिक्षण सत्र में वन कार्मिकों के अलावा पक्षियों में अभिरूचि रखने वाले स्वंयसेवक उपस्थित रहे।

उप वन सरंक्षक (वन्यजीव) हरिणी वी. एवं सहायक वन सरंक्षक शैतान सिंह देवड़ा ने सेन्सस् कार्यो के सम्पादन हेतु आवश्यक जानकारियाँ प्रदान की । तत्पश्चात् पक्षीविद् डाॅ0 सतीश कुमार शर्मा ने पक्षी गणना की प्रक्रिया, पक्षी पहचान के तरीके, पक्षियों के विभिन्न गु्रप की पहचान कर प्रजाति की पहचान करने का तरीका, शीत आव्रजक पक्षी एवं स्थानीय पक्षीयों के पहचान सबंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की।

वर्णित अवधि में उक्त कार्य सम्पादन हेतु तीन टीमों का गठन किया गया है जिनके द्वारा उक्तानुसार छः दिनों में, प्रत्येक दिन 3 जलाशयों पर गणना कार्य सम्पादित किया जायेगा । प्रत्येक जलाशय पर पूरे क्षेत्र में सवेरे 7 से 10बजे तक उक्त कार्य विषय विशेषज्ञ देवेन्द्र मिस्त्री के कोर्डिनेशन में सम्पन्न किया जायेगा।

कलक्टर ने ली विद्युत विभाग की समीक्षा बैठक

उदयपुर, 01 जनवरी/जिला कलक्टर आनंदी ने मंगलवार को जिले में अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की ओर से किये जा रहे कार्यों के संबंध में समीक्षा बैठक ली। उन्होंने विभागीय योजनाओं के बारे में चर्चा कर इनका लाभ तय समय पर लाभाथियों तक पहुंचाने के निर्देश दिये।

बैठक के दौरान कलक्टर ने कहा कि बिजली से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत को लम्बित न रखा जाए एवं त्वरित कार्यवाही करते हुए उपभोक्ता को राहत प्रदान की जाए। उन्होंने सौभाग्य योजना व दीनदयाल योजना की जिले में प्रगति के संबंध में समीक्षा भी की। उन्होंने कृषि कनेक्शन तय सीमा में उपलब्ध कराने पर भी जोर दिया। ट्रांसफाॅर्मर जल जाने की अवस्था में उसे तुरन्त बदलते हुए विद्युत व्यवस्था प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। बैठक में विभाग के अधीक्षण अभियंता गिरीश पारीक सहित जिले भर के सभी अधिशाषी एवं सहायक अभियंता उपस्थित रहे।

आॅनलाइन लाइसेंस आवेदन प्रक्रिया की जानकारी दी

उदयपुर, 01 जनवरी/राज्य सरकार के आदेशानुसार प्रादेशिक परिवहन कार्यालय उदयपुर में चालक लाइ्रसेन्स से सम्बन्धित सभी प्रकार के कार्य वेब आधारित ’सारथी 4.0’ साॅफ्टवेयर में किया जा रहा है। इस साॅफ्टवेयर में लर्निंग लाइ्रसेन्स सम्बन्धित कार्य यथा स्थायी लाइसेन्स, डूप्लीकेट लाइसेन्स,नवीनीकरण के आॅनलाइन आवेदन के लिए आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से मंगलवार को मैसर्स मनामा मोटर्स पर परिवहन निरीक्षक परिवहन उपनिरीक्षक मनीष कुमार एवं श्रीमती सबा कौसर ने आॅनलाइन प्रक्रिया संबंधी आवश्यक जानकारी दी। इस दौरान आवेदकों को निर्धारित वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया के साथ शुल्क जमा कराने के बारे में बताया।

इसी क्रम में बुधवार को मैसर्स रोशन लाल जैन मोटर्स पर परिवहन उपनिरीक्षक विक्रम सालवी एवं सूचना सहायक श्रीमति पिंकी गोस्वामी द्वारा जागरुकता कार्यक्रम में जानकारी उपलब्ध करवायी जाएगी।

एनएसएस का विशेष शिविर शुरू

उदयपुर, 01 जनवरी/राजकीय गुरु गोविन्द सिंह उमावि उदयपुर में मंगलवार को एनएसएस के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ प्रधानाचार्य भेरूलाल तेली ने किया। विशिष्ट अतिथि अतुल शांडिल्य थे। शिविर में 51 स्वयं सेवक भाग ले रहे है। शिविर की थीम “पर्यावरण एवं प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण, भारतीय संस्कृति एवं ऐतिहासिक विरासतों का संरक्षण, जल संरक्षण एवं स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं व्यक्तित्व विकास“ है। स्वयंसेवकों ने विद्यालय परिसर में श्रमदान भी किया। अंत में कार्यक्रम अधिकारी तेजपाल जैन ने सभी का आभार जताया।

मेघालय विधानसभा की सरकारी आश्वासन समिति 3 को उदयपुर में

उदयपुर, 01 जनवरी/मेघालय विधानसभा की 10 सदस्यीय सरकारी आश्वासन समिति 3 जनवरी को उदयपुर पहुंचेगी तथा रात्रि विश्राम यही करेगी। समिति 4 को उदयपुर के प्रमुख स्थलों का भ्रमण करेगी तथा 5 को माउण्ट आबू जाएगी।

मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

शिकायत एवं समस्या समाधान के लिए टोल फ्री नंबर

उदयपुर, 02 जनवरी/भारतीय निर्वाचन आयोग नई दिल्ली एवं निर्वाचन विभाग राजस्थान जयपुर द्वारा अर्हता दिनांक एक जनवरी 2019 के संदर्भ में घोषित मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन ने आमजन की सहायतार्थ जिला सम्पर्क केन्द्र की स्थापना की है। साथ ही इस पूरे कार्यक्रम के दौरान आमजन की शिकायत एवं समस्या समाधान के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया है।

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्रीमती आनंदी ने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत आमजन किसी भी प्रकार की शिकायत टोल फ्री नंबर18001806420 पर दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत एक जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके नवीन मतदाताओं के पंजीकरण का कार्य किया जाएगा। साथ ही विशिष्टजनों की मतदाता सूचियों में मेपिंग करने के साथ ही उनसे नये आवेदन प्राप्त करना, विद्यमान मतदाता सूची में संशोधन करवाने हेतु आवेदन प्राप्त करने का कार्य भी किया जाएगा।  

यह रहेगा पुनरीक्षण कार्यक्रम

कलक्टर ने बताया कि इस अभियान के तहत एकीकृत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 26 दिसंबर को कर दिया गया है। इस संबंध में दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 25 जनवरी तक रहेगी। मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों के पठन व सत्यापन के संबंध में 12 व 19 जनवरी को ग्रामसभा, स्थानीय निकाय व आवासीय वेलफेयर के साथ बैठक आयोजित की जाएगी।

अभियान की विशेष तिथियां 13 व 20 जनवरी को बूथ लेवल एजेन्ट के साथ बैठक कर दावे व आपत्तियों के प्रार्थना पत्र प्राप्त किए जाएंगे। 11फरवरी से पूर्व दावें एवं आपत्तियों का निस्तारण, 18 फरवरी से पूर्व पूरक की तैयारी व मुद्रण तथा 22 फरवरी को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

उद्योग एवं शिल्प मेला 11 से 17 जनवरी तक

उदयपुर, 02 जनवरी/जिला उद्योग केन्द्र की ओर से उद्योग एवं शिल्प मेला ग्रामीण हाॅट सबसिटी सेन्टर पर 11 से 17 जनवरी तक आयोजित होगा। मेला प्रभारी मंजू माली ने बताया कि मेले में बाडमेर प्रिन्ट बेडशीट, कुशन कवर, मांगरोल ड्रेस मेटेरियल, रेडीमेड वस्त्र, डोरिया की साडिया, सलवार सूट, आंवला उत्पाद, बन्धेज सहरिया, बुनकरों की बेडशीट, सोफा कवर, टीवी कवर, टेबल कवर, लकडी के खिलौने, आचार मुरब्बा, मसालें, ईमिटेशन ज्वेलरी,मेहन्दी तथा राजस्थान हेण्डलूम के वस्त्र, लेडिज गारमेन्ट, साडियां, मिट्टी के खिलौने आदि की स्टाॅलो पर शिल्पियों/दस्तकरों द्वारा निर्मित उत्पाद बिक्री हेतु उपलब्ध होगें।

उदयपुर जिलें में निर्मित ग्रामीण हाट का मुख्य उद्देश्य दस्तकार-शिल्पकार को उनके उत्पाद का विक्रय करनें हेतु स्थान उपलब्ध कराना हैं जिससे उत्पाद का उपयुक्त मूल्य मिल सके एवं ग्राहको से सम्पर्क कर उनकी रूचि आदि का पता कर भविष्य में नये उत्पाद तैयार कर सकें। ग्रामीण हाट में स्टाॅल प्रथम आओ प्रथम पाओं के आधार पर आवंटित की जाएंगी।  ग्रामीण हाट प्रातः11 बजे से रात्रि 8 बजे तक निःशुल्क खुला रहेंगा।

फ्लावर शो परवान पर, 3 को अंतिम दिन प्रकृति के प्रति प्रेम व लगाव का अनूठा उदाहरण

News

उदयपुर, 02 जनवरी/जिला प्रशासन की ओर से नगर विकास प्रन्यास के सहयोग से उदयपुर शहर की विश्व प्रसिद्ध फतहसागर पाल पर आयोजित फ्लावर शो परवान पर है। अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंचे इस फ्लावर शो ने बच्चों, युवाओं सहित वरिष्ठजनों को खासा प्रभावित किया है।

नगर विकास प्रन्यास सचिव उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि इस पुष्प प्रदर्शनी ने सभी को लुभाया है। यहां हर वर्ग के लोगों का प्रकृति के प्रति प्रेम व लगाव का अनूठा उदाहरण देखने को मिला है। उन्होंने बताया कि इस आयोजन में नगर निगम सहित विभिन्न औद्योगिक संस्थानों, प्रतिष्ठानों, शिक्षण संस्थाओं एवं नर्सरियों की सक्रिय भागीदारी रही है। प्राकृतिक एवं नैसर्गिंक सौंदर्य से परिपूर्ण इस वातावरण ने शहर के सौंदर्य में चार चांद लगाने का काम किया है। उन्होंने बताया कि गुरुवार को प्रदर्शनी का आखिरी दिन है।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का लिया संकल्प

प्रदर्शनी के दौरान नीलकण्ठ फर्टिलीटी एण्ड वूमनकेयर द्वारा फूलों से आच्छादित बेटी बचाओ-बेटी पढाओ संदेश आधारित प्रदर्शनी ने बुधवार को शहर की कुछ महिलाएं एवं युवतियांें को खासा प्रभावित किया। महिलाओं एवं युवतियों के इस समूह ने इस संदेश से प्रेरित होकर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का संकल्प लिया और आमजन को जागरूक करने की बात कही। महिलाओं ने कहा कि बेटियां फूलों के समान होती है, हमे उनकी परवरिश में कोई कमी नहीं रखनी चाहिए। आज हर क्षेत्र में बेटियों ने अपनी विशिष्ठ पहचान बनाई है।

नाइस, ब्यूटीफूल, फेब्युलस जैसे शब्दों से भरी विजिटर्स बुक

यूआईटी सचिव ने बताया कि उदयपुर शहर ही नहीं अपितु प्रदेश के विभिन्न शहरों, ग्रामीण अंचलों सहित देशी-विदेशी पर्यटकों ने इस प्रदर्शनी को भरसक प्रशंसा की है। उन्होंने खुबसूरती के इस कलरफुल वातावरण की तारीफ विभिन्न स्टाॅल्स पर रखी विजिटर बुक में की है। इसमें दर्शकों ने नाइस,ब्यूटीफुल, फेब्युलस, एक्सीलेंट, आई लव ईट, शानदार आयोजन, खुबसूरत, बहुत अच्छा, रमणीय, अति सुंदर जैसे आदि शब्दों से प्रदर्शनी को सराहा है।

फूलों के समान नौनिहाल बढ़ा रहे शोभा

प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान माता-पिता संग आए नन्हें मुन्ने नौनिहाल इस प्रदर्शनी की शोभा बढ़ा रहे है। प्रदर्शनी के दौरान पाल के दोनो ओर लगे आकर्षक फ्लावर पाॅट्स, बटलफ्लाईस् व पिकाॅक डिजाइन, झूले, सेल्फी पाइंटी, राजस्थानी वेशभूषा में तैयार पुरूष-महिला की प्रतिकृति आदि स्थानों पर फोटोग्राफी की होड मची हुई है जिसमें बच्चे सबसे आगे है।

प्रदर्शनी के दौरान हिन्दुस्तान जिंक लि. व वंडर सीमेंट के माध्यम से सीएसआर के तहत निर्धारित लक्ष्य अनुरूप प्रतिदिन निःशुल्क पौधों का वितरण किया जा रहा है। वहीं आमजन द्वारा आवश्यकतानुसार इन फलदार-फूलदार पौधों की खरीददारी भी की जा रही है।

सर्वाधिक कौशल विकास प्रशिक्षण देने में राजस्थान देश के चार राज्यों में शामिल

गत तीन सालों में राजस्थान में 2 लाख 84 हजार 961 लोगों ने

कौशल विकास प्रषिक्षण प्राप्त किया

उदयपुर, 02 जनवरी/सरकार द्वारा राज्यों में चलाए जा रहे कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम में राजस्थान युवाओं को प्रशिक्षित करने में टॉप फोर राज्यों में है। पिछले तीन सालों में देश में 31 लाख 47 हजार 206 लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया गया और इसमें जनजातीय समुदाय पर ज्यादा गौर किया गया। खासबात यह है कि इनमें सिर्फ राजस्थान में ही 2 लाख 84 हजार 961 लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया गया, ताकि वे रोजगार से जुड़ सकें।

यह जानकारी लोकसभा सत्र में उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा के रखे गए अतारांकित प्रश्न के उत्तर में प्राप्त हुई है। सांसद मीणा ने लोकसभा में अनुसूची 5 के टीएसपी क्षेत्रों में जनजातीय समुदाय के बालक-बालिकाओं को दिए गए कौशल विकास प्रशिक्षण के संबंध में प्रश्न पूछा था। इस पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री ने आंकड़ों सहित उत्तर पेश किया। मंत्री द्वारा लोकसभा में दिए जवाब के अनुसार तीन वर्षों में देश में जितने लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया गया है, उनमें राजस्थान टॉप फोर राज्यों में एक है। 2015-16, 2016-17 और 2017-18 में देश में 31 लाख 47 हजार 206 लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया गया।

 इनमें गत तीन सालों में सर्वाधिक उत्तर प्रदेश में 4 लाख 45 हजार 163 लोगों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया गया। इसके बाद गुजरात में 3लाख 45 हजार 599, महाराष्ट्र में 3 लाख 4 हजार 45 लोग और राजस्थान में 2 लाख 84 हजार 961 लोगों कौशल विकास कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया गया।

आॅनलाइन लाइसेंस आवेदन प्रक्रिया के बारे में बताया

उदयपुर, 02 जनवरी/राज्य सरकार के आदेशानुसार प्रादेशिक परिवहन कार्यालय उदयपुर में चालक लाइ्रसेन्स से सम्बन्धित सभी प्रकार के कार्य वेब आधारित ’सारथी 4.0’ साॅफ्टवेयर में किया जा रहा है। इस साॅफ्टवेयर में लर्निंग लाइसेन्स सम्बन्धित कार्य यथा स्थायी लाइसेन्स, डूप्लीकेट लाइसेन्स,नवीनीकरण के आॅनलाइन आवेदन के लिए आमजन को जागरूक करने के उद्देश्य से बुधवार को मैसर्स रोशनलाल जैन मोटर्स पर परिवहन उपनिरीक्षक विक्रम सालवी एवं सूचना सहायक श्रीमती पिंकी गोस्वामी ने आॅनलाइन प्रक्रिया संबंधी आवश्यक जानकारी दी। इस दौरान आवेदकों को निर्धारित वेबसाइट के माध्यम से आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया के साथ शुल्क जमा कराने के बारे में बताया।

इसी क्रम में गुरुवार को गुरुनमन मोटर्स पर परिवहन निरीक्षक राजेश पाठक एवं सूचना सहायक श्रीमती सुरभि आमेटा द्वारा जागरुकता कार्यक्रम में जानकारी उपलब्ध करवायी जाएगी।

नशा मुक्ति व जल संरक्षण के बारे में किया जागरूक

उदयपुर, 02 जनवरी/शहर के राजकीय गुरु गोविन्द सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित एनएसएस के सात दिवसीय विशेष शिविर के तहत बुधवार को डाॅ.पी.सी.जैन ने नशा मुक्ति, जल संरक्षण व सौर ऊर्जा के बारे में जानकारी दी एवं इस दिशा में लोगों को जागरूक करने की बात कही। स्वयं सेवकों ने वि़द्यालय परिसर में श्रमदान भी किया।

बेदला में एनएसएस शिविर

शहर के बेदला स्थित राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक वि़द्यालय में भी राष्ट्रीय सेवा योजना $2 स्तर का सात दिवसीय शिविर प्रारंभ हुआ। शिविर में प्रधानाचार्य श्रीमती सुमित्रा वर्मा, प्राध्यापक मनमोहन चांगवाल व हर्षवर्धन सिंह ने विचार रखे। कार्यक्रम अधिकारी ओमप्रकाश श्रीमाली ने बताया कि शिविर के दौरान गोद लिए गए गांव में ग्रामीण जागरूकता, विकास एवं स्वच्छता सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा।

केन्द्रीय संयुक्त सचिव एस. जगन्नाथ 3 को उदयपुर में

उदयपुर, 02 जनवरी/भारत सरकार के खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के संयुक्त सचिव एस. जगन्नाथ 3 जनवरी की दोपहर 2.35 बजे वायुयान से उदयपुर पहुंचेंगे। वे 5 जनवरी को अपराह्न 3.10 बजे वायुयान से दिल्ली प्रस्थान कर जाएंगे।

हिन्दुस्तान स्काउट्स एण्ड गाइड्स ने किया कलक्टर का स्वागत

News

उदयपुर, 03 जनवरी/हिन्दुस्तान स्काउट्स एण्ड गाइड्स, राजस्थान राज्य, राज्य मुख्यालय उदयपुर के पदाधिकारियों ने गुरुवार को बुके भेंट कर व संगठन की परम्परानुसार स्काउटिंग स्काॅर्फ पहनाकर जिले की प्रथम महिला कलक्टर श्रीमती आनन्दी का स्वागत किया। इस अवसर पर संगठन के राज्य सचिव नरेन्द्र औदिच्य, राज्य कोक्षाध्यक्ष नाना लाल वया,सहायक राज्य संगठन आयुक्त प्रदीप मेघवाल, जिला अध्यक्ष डाॅ. मधु सरीन, डिस्ट्रीक्ट आर्गेनाइजर गजेन्द्र वैष्णव, भावना औदिच्य, देवांश चैबिसा, नकुल चैबिसा, लता शर्मा, जय शर्मा आदि उपस्थित रहे। प्रतिनिधियों ने स्वागत कलक्टर का स्वागत किया। राज्य सचिव श्री औदिच्य ने संगठन की गतिविधियों से अवगत कराया।

राष्ट्रीय जूड़ो प्रतियोगिता में जनजाति छात्र मुकेश को रजत संभागीय आयुक्त ने किया सम्मानित

News

उदयपुर, 03 जनवरी/हाल ही रांची झारखण्ड में आयोजित राष्ट्रीय स्कूल जूड़ो खेलकूद प्रतियोगिता 2018-19 में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से सरदारपुरा उदयपुर में संचालित खेल छात्रावास के छात्र मुकेश मीणा ने अण्डर 14छात्र 25 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक प्राप्त किया। मुकेश की इस उपलब्धि पर गुरुवार को संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा ने उसे सम्मानित कर बालक के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। इस अवसर पर छात्र के पिता पेमा गमेती, कोच सुशील जैन, किशन सोनी, मनीष कोठारी व छात्रावास अधीक्षक कुन्दन पण्ड्या उपस्थित थे।

काॅप दीवाली फेस्ट का बम्बर ड्रा खोला गया

News

उदयपुर, 03 जनवरी/उदयपुर सहकारी उपभोक्ता थोक भण्डार लि. द्वारा दीपावली के शुभ अवसर पर भण्डार के उपभोक्ताओं के लिये गत 10 अक्टूबर. से 7 नवंबर तक काॅप दीवाली फेस्ट के तहत ईनामी योजना का बम्बर ड्रा गुरुवार को सहकारी समितिया उदयपुर खण्ड के अतिरिक्ति रजिस्ट्रार पे्रम प्रकाश माण्डोत ने निकाला।

बम्बर ड्रा का प्रथम पुरूस्कार एक कार दुलारी (कुपन नम्बर 010337) को मिला। वहीं द्वितीय पुरूस्कार दो मोटर साईकिल प्रकाश वीर (004237) व रामरतन मीणा (004594) तथा तृतीय पुरूस्कार के रूप में तीन एल.इ.डी टीवी रियान्शु शास्त्री (007696), राहूल सेन (000575) व विनोद (014181) के नाम रहे। इस अवसर पर बम्बर ड्रा का चतुर्थ पुरूस्कार चार क्रिज, पंचम पुरूस्कार पांच मिक्सर छष्ठम पुरूस्कार 251 चांदी के सिक्के भी खोले गये। इस अवसर पर दी उदयपुर केन्द्रीय सहकारी बैक के प्रबन्धक निदेशक अश्विनी कुमार वशिष्ठ, सचिव भूमि विकास बैक नानालाल चावला, उप रजिस्ट्रार सहकारी समितिया राजकुमार खांडिया सहित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी व उपभोक्ता उपस्थित थे। इस योजना के तहत विजेताओ को ड्रा की सूचना उनके मोबाईल पर के माध्यम दी जाएगी।

विभिन्न जागरूकता संदेशों के साथ फूलों की प्रदर्शनी सम्पन्न अंतिम दिन दिखा भारी उत्साह

News

उदयपुर, 03 जनवरी/जिला प्रशासन की ओर से नगर विकास प्रन्यास के सहयोग से उदयपुर शहर की विश्व प्रसिद्ध फतहसागर पाल पर आयोजित 10 दिवसीय फूलों की प्रदर्शनी गुरुवार को सम्पन्न हुई। प्रदर्शनी का अंतिम दिन होने से आमजन में भारी उत्साह देखा गया। पर्यावरण संरक्षण एवं प्रकृति की सुरक्षा के संदेश के साथ प्रदर्शनी में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पक्षियों के संरक्षण, पेड़-पौधों की देखभाल, स्वच्छता, लोक धरोहर एवं संस्कृति के संरक्षण सहित आदि प्रेरक संदेशों के माध्यम से आमजन को जागरूक किया गया।

नगर विकास प्रन्यास सचिव उज्ज्वल राठौड़ ने बताया कि 10 दिवसीय इस आयोजन से लोगों में प्रकृति एवं पर्यावरण के प्रति खासा रूझान देखा गया। विभिन्न स्कूली बच्चों सहित बड़ी संख्या में शहरवासी, प्रदेशवासी एवं देशी-विदेशी पर्यटकों ने यहां आकर फूलों के महत्व के साथ प्रकृति के संरक्षण एवं संवर्द्धन के बारे में जानकारी प्राप्त की।

सेव बर्ड्स व स्वच्छ भारत का संदेश

प्रदर्शनी के दौरान सोजतिया ज्वैलर्स की ओर से लगाई गई स्टाॅल्स में सुसज्ज्ति फ्लावर पाॅट्स में आकर्षक फूलों के साथ सेव बडर््स एवं स्वच्छ भारत का संदेश दिया गया। स्टाॅल्स में पक्षियों के समूह की संुदर प्रतिकृति बनाकर उन्हे बचाने का आह्वान किया गया।

लोक संस्कृति एवं धरोहर संरक्षण कंे साथ स्वच्छ उदयपुर का संदेश

वहीं वंडर सीमेंट की ओर से प्रदर्शित स्टाॅल्स में जहां आकर्षक मार्बल डिजाइन्स के बीच उगते फूलों ने एवं अन्य प्रतिकृतियों ने सभी को प्रभावित किया वहीं इसी स्टाॅल्स के एक छोर पर लोक संस्कृति एवं धरोहर संरक्षण के साथ स्वच्छ उदयपुर के संदेश ने भी आमजन को जागरूक करने का कार्य किया। इस प्रदर्शनी में लटकती हुई कठपुतलियों एवं लोक वाद्य यंत्र बजाते लोक कलाकारों की प्रतिकृतियों के बीच “हमारी संस्कृति-हमारी धरोहर भी“, “हमारा शहर-हमारी जिम्मेदारी भी“और “स्वच्छ उदयपुर-सुंदर उदयपुर“ का जागरूकता संदेश दिया गया।

सदैव मुस्कराने का संदेश देते फूल

फूलों का मानव जीवन से गहरा संबंध होता है। मानव जन्म से लेकर मृत्यु तक होने वाले विशेष आयोजनों में फूलों का बड़ा महत्व होता है। ये फूल सकारात्मकता एवं प्रसन्नता के प्रतीक होते है और मानव जीवन में सदैव मुस्कराते हुए आगे बढ़ने को प्रेरित करते है। फूलों की महक एवं सौंदर्य मानव को हमेशा अभिभूत करते है और सकारात्मक सोच के साथ प्रकृति से प्रेम करते हुए खुशहाल जीवन के लिए प्रेरित करते है।

हाथियों के बीच सिंहमुख कौतहूल का विषय

प्रदर्शनी में दर्शन टेन्ट एण्ड टेकोरटर्स की ओर से सजाई गई स्टाॅल्स के बाहर विशालकाय हाथियों की बीच सिंहमुख की आकर्षक प्रतिकृति सभी के लिए कौतहूल का विषय रही। वहंी फूलों के बीच पक्षियों के कलरव की आवाज ने सभी को मंत्रमुक्ध कर दिया।

बने स्मार्ट बागवान

प्रदर्शनी में वंडर सीमेंट की ओर से स्मार्ट बागवान बनने के संबंध में आवश्यक टिप्स दिये गये हैं। इनमें बताया है कि गमले में पानी के समुचित निकास हेतु पेंदे में बने हुए छेद पर पत्थर या ईंट का टुकड़ा रखे, गमला भरने हेतु मिट्टी को छानलेवे तथा उसमें कंकर, पत्थर व कचरा निकाल ले, गमला तैयार करने हेतु मिश्रण का आदर्श अनुपात 4 तगारी काली मिट्टी, 1 तगारी गोबर खाद, 1 तगारी रेत व 1 तगारी नीम की खाद होनी चाहिए। गमले को ऊपर से 3-4 इंच खाली रखते हुए इस मिश्रण को भरें। गमले में पौधे को बोने के लिए सावधानी पूर्वक चाकू से पौधे की थैली को इस तरह से काटे की जड़ों को नुकसान नहीं पहुंचें। पौधे को गमले में इस तरह से बोवे कि उसका आधा भाग मिट्टी वाले मिश्रण में बाहर रहें। पौधा लगने के बाद हाथ से पौधे के चारों तरफ की मिट्टी को दबाकर झारे से पानी देना चाहिए। सर्दियों में तीन चार दिन के अंतराल में तथा गर्मियों में प्रतिदिन पानी देना चाहिए।

इनका रहा विशेष सहयोग

यूआईटी सचिव श्री राठौड़ ने बताया कि प्रदर्शनी में वण्डर सीमेण्ट, पायरोटेक इलेक्ट्रोनिक्स लि., आर्कगेट, टेम्पसन इण्डिया लि., ई-कनेक्ट, मिराज ग्रुप, अरावली मिनरल्स एण्ड केमिकल इण्डस्ट्रीज, अरिहन्त टाईल्स एण्ड मार्बल्स प्रा. लि.,वेस्टर्न ड्रग्स लि., सिक्योरमीटर्स, वाॅल्केम इण्डियालि.,मारवेलवाटर पार्क, चैधरी आॅफसेट, इन्द्रलोक गार्डन, श्रीनाथ टेन्ट डेकोरेटर्स, द डेट डिजाईन, कंकूआर्ट, दर्शनप्लान्टर्स एण्ड क्राफ्टस्, डी.पी. ज्वैलर्स, सोजतिया ज्वैलर्स, महावीर इन्फोसिस,क्लस्टर साॅफ्टवेयर साॅल्यूशन्स, सुजान प्लान्टर, सन एक्वेरियम, गीतांजली यूनिवर्सिटी, पैसिफिक यूनिवर्सिटी, होटल लेक पैलेस, होटल लीला पैलेस, होटल रमाड़ा, होटल उदयविलास, होटल लक्ष्मीविलास, होटल एम्बियन्स, सनहोटल एवंरिजोर्ट (आबूरोड़) एवं आॅकेजन गार्डन सहित उदयपुर की गार्डन काॅर्नर नर्सरी, सौम्य इन्टर प्राईजेज, केशव नर्सरी, मीरा नर्सरी,सिद्वान्त इन्टर प्राईजेज, ग्रीन एण्ड ग्रोज एवं श्री रामनर्सरी के साथ औद्योगिक घरानों, होटलग्रुप एवं शिक्षण संस्थानों आदि का विशेष सहयोग रहा।             

इन डिजाइन्स ने खुब लुभाया

उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी का मुख्य आकर्षण केन्द्र वण्डरसीमेन्ट द्वारा सांस्कृतिक थीम पर आधारित विभिन्न प्रकार के आर्टिकल्स, इन्द्रलोक गार्डन द्वारा डोम मंे राष्ट्रीय पक्षी मोर (पीकाॅक) का प्रदर्शन, नीलकण्ठ फर्टिलीटी एण्ड वूमनकेयर द्वारा पुष्प प्रदर्शनी के माध्यम से बेटी बचाओ-बेटी पढाओं का सन्देश नगर विकास प्रन्यास द्वारा भी तितली (बटरफ्लाई) के साथ फूलों की सजावट ने आमजन सहित पर्यटकों को खुब लुभाया।

इन फूलों का रहा विशेष क्रेज

इस प्रदर्शनी मंे विभिन्न प्रकार की पोनसेटिया, गुलदावदी, ग्राफ्टेडकेक्टस् (विदेशी), पिटूनिया, डायन्थस, पेन्जी,छोटेगुलाब, लिलियम, एन्थूरियम, सकूलेन्ट, सजावटी गौभी, इम्पेशियन, जरबेरा, हाईब्रिडगुडहल, बोनसाई प्लान्ट, कैक्टस की विभिन्न प्रजातियां, रूफ टाॅप आॅर्गेनिक सब्जियां आदि विभिन्न प्रकार के नई प्रजातियों के प्लान्ट्स का विशेष क्रेज रहा।

प्रदर्शनी के दौरान हिन्दुस्तान जिंक लि. व वंडर सीमेंट के माध्यम से सीएसआर के तहत निर्धारित लक्ष्य अनुरूप प्रतिदिन निःशुल्क पौधों का वितरण भी किया गया। आमजन द्वारा आवश्यकतानुसार अपनी पसंद के फलदार-फूलदार पौधों जमकर खरीददारी भी की।

महाराणा प्रताप खेल गांव के जूड़ो खिलाड़ी अजित को स्वर्ण और छवि को रजत

News

उदयपुर, 03 जनवरी/शुक्रवार 4 जनवरी को नई दिल्ली में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय विद्यालय स्तरीय जूडो प्रतियोगिता महाराणा प्रताप खेल गांव के जूडो प्रशिक्षण केंद्र के प्रशिक्षणार्थी अजीत सिंह का चयन अंडर-19 आयु वर्ग में 81कि.ग्रा भार वर्ग में हुआ है। महाराणा प्रताप खेल गांव के जूडो प्रशिक्षक डॉक्टर हिमांशु राजौरा ने बताया कि अजीत सिंह ने जयपुर में आयोजित राज्य स्तरीय विद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त किया है तथा पूर्व में जूनियर वर्ग में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भी रजत पदक प्राप्त कर चुके है।

महाराणा प्रताप खेल गांव जूडो प्रशिक्षण केंद्र की ही बालिका सुश्री छवि सिंह राव ने भी हाल ही में टोंक में आयोजित राज्य स्तरीय सीनियर जूडो प्रतियोगिता में 70 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक प्राप्त किया है। छवि सिंह राव राज्य स्तरीय जूनियर जूडो प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक प्राप्त कर चुकी है आगामी दिनों में ंगुवाहाटी असम में आयोजित होने वाली राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करेंगी। जिला खेल अधिकारी ने दोनो ही खिलाडियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

कलक्टर ने की ग्रामीण विकास पंचायतीराज के कार्यों की समीक्षा

उदयपुर, 03 जनवरी/जिला कलक्टर श्रीमती आंनदी ने गुरुवार को जिला परिषद सभागार में जिले भर में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग की ओर से जारी कार्यों एवं योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर समीक्षा बैठक ली। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चैधरी सहित जिले के समस्त विकास अधिकारी, सहायक अभियंता और जिला परिषद का स्टाफ मौजूद रहा।

जिला कलक्टर ने कहा कि विभागीय योजनाओं से जुड़े प्रगतिरत कार्यों को शीघ्र सम्पादित करने को प्राथमिकता दी जाए। उन्होंने कहा कि लोकराहत के कार्यों में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए इस बात का विशेष ध्यान रहे। कलक्टर ने आवास, पेंशन, सड़क विकास, नरेगा, विधायक व सांसद मद के विकास कार्य, गुरु गोलवरकर योजना सहित अन्य योजनाओं एवं कार्यों के बारे में समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पट्टे संबंधी कार्यों में लापरवाही न हो और इस संबंध में प्राप्त प्रार्थना पत्रों के आधार पर कार्य करते हुए उनके वितरण की स्थिति से अवगत कराना सुनिश्चि करें। उन्होंने नरेगा से जुड़े कार्यों की प्रभावी माॅनिटरिंग के साथ उन्हें समय पर सम्पादित करवाने की बात कही और आवश्यकता पड़ने पर श्रमिकों की संख्या बढ़ाने को कहा।

कलक्टर ने कहा कि विभाग से जुड़े कार्यों की प्रगति के बारे में पूछे जाने पर “हो जाएगा या कर देंगे अथवा चल रहा है इस प्रकार के जवाब भी नहीं मिलने चाहिए। जनकल्याण की योजनाओं एवं कार्यों के क्रियान्वयन के दौरान गुणवत्ता एवं पारदर्शिता के साथ समयावधि का पूरा ध्यान रखा जाए।

व्यय प्रेक्षकों ने ली चुनावी अभ्यर्थियों के लेखा समाधान संबंधी बैठक

किसी भी अभ्यर्थी ने नहीं जताई व्यय संबंधी आपत्ति

उदयपुर, 07 जनवरी/विधानसभा आम चुनाव-2018 में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों या उनके अधिकृत अभिकत्र्ताओं के लिए लेखा समाधान बैठक सोमवार को व्यय पे्रक्षक टी.आर.पायटे एवं सुरेश गुप्ता की उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

व्यय प्रकोष्ठ प्रभारी के.पी.सिंह ने बताया कि बैठक में अधिकांश अभ्यर्थी या उनके अधिकृत अभिकत्र्ताओं ने भाग लिया। इस दौरान किसी भी अभ्यर्थी या अभिकत्र्ता द्वारा व्यय राशि के संबंध में आपत्ति दर्ज नहीं करायी गई।

बैठक में बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग एवं निर्वाचन विभाग के दिशा-निर्देशानुसार अभ्यर्थियों की ओर से अंतिम लेखे जमा कराने की अंतिम तिथि 10 जनवरी है। साथ ही लेखे निर्धारित समयावधि एवं निर्धारित रीति से नहीं रखने के संबंध में कानूनी प्रावधानों की जानकारी भी दी गई।

कुछ अभ्यर्थियों या उनके अधिकृत अभिकत्र्ताओं द्वारा जाहिर की गई शंकाओं का समाधान व्यय प्रेक्षक द्वारा किया गया। अभ्यर्थियों या उनके अधिकृत अभिकत्र्ताओं द्वारा प्रस्तुत अंतिम लेखों की जांच लेखा दल द्वारा की गई।

उदयपुर के वन अधिकारी करेंगे राजस्थान का प्रतिनिधित्व

उदयपुर, 07 जनवरी/24वीं अखिल भारतीय वन खेलकूद प्रतियोगिता 8 जनवरी से 13 जनवरी तक रायगढ, छत्तीसगढ़ में आयोजित की जा रही है। विभिन्न प्रतियोगिता में राज्य की ओर से कुल 60 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं।

इसमें उदयपुर जिले से मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) राहुल भटनागर लाॅन टेनिस में, उप वन संरक्षक (वन्यजीव) श्रीमती हरिणी वी. 21कि.मी. मैराथन में, उप वन संरक्षक (प्रशासन) सुहेल मजबूर बैडमिंटन व टेबल टेनिस में, सहायक वन संरक्षक संजय गुप्ता बैडमिंटन तथा किशन सिंह राणावत टेनिस में राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे।

एनएसएस विशेष शिविर का समापन

उदयपुर, 07 जनवरी/शहर के राजकीय गुरु गोविन्द सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन उदयपुर संभाग के स्कूल शिक्षा संयुक्त निदेशक भरत मेहता की अध्यक्षता में हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला शिक्षा अधिकारी शिवजी गौड़ थे। शिविर प्रभारी तेजपाल जैन ने विशेष शिविर का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। अंत में प्रधानाचार्य भेरूलाल तेली ने आभार जताया।

स्वच्छ भारत अभियान पर विशेष जनचेतना कार्यक्रम

उदयपुर, 07 जनवरी/भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरो द्वारा 7 से 12 जनवरी तक स्वच्छ भारत मिशन एवं स्वच्छ एक्शन प्लान के बारे में जनजागरूकता हेतु विशेष प्रचार अभियान चलाया जा रहा है।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रामेश्वर लाल मीणा ने बताया कि इस अभियान के दौरान स्वच्छ भारत मिशन एवं स्वच्छता एक्शन प्लान के साथ-साथ केन्द्र सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं के बारे में युवाओं को जागरूक करने के लिए शहर के अनेक क्षेत्रों में संगोष्ठी, रैली, फिल्म प्रदर्शन, फोटो प्रदर्शनी, स्वच्छ भारत मिशन पर पेटिंग, स्वच्छ आंगन स्वच्छ द्वार तथा मौखिक प्रश्नोत्तरी आदि विभिन्न प्रतियोगिताएं एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

इसी क्रम में सोमवार को गुरूनानक पीजी कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना एवं एन.सी.सी के सहयोग से स्वच्छ भारत अभियान पर जागरूकता रैली, पेटिंग एवं स्वछ आंगन-स्वच्छ द्वार विषय पर प्रतियोगिता आयोजित हुई।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रामेश्वर लाल मीणा ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य नई पीढ़ी में स्वच्छता की भावना को मजबूत करना एवं उन्हे स्वच्छता ही सेवा है, को जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित करना है। रैली को गुरूनानक पब्लिक सभा के उपाध्यक्ष चरणजीत सिंह ढिल्लों, सचिव अमर पाल सिंह पावा, प्रिसिपल नरपत सिंह राठौड, वाइस प्रिसिपल डाॅ. अनुज्ञा पोरवाल,राष्ट्रीय सेवा योजना की प्रभारी डाॅ. रेखा पालीवाल एवं एनसीसी की कैप्टन अनिता चैबिसा एवं क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रामेश्वर लाल मीणा ने हरी दिखाकर रवाना किया। वहीं महाविद्यालय परिसर में स्वच्छ भारत मिशन पर आयोजित पेंिटग प्रतियोगिता में इंदु शर्मा प्रथम, खुशबु चैबीसा एवं यामनी अग्रवाल को संयुक्त रूप से द्वितीय एवं हेमा पटेल कोे तृतीय तथा  पूनम वैष्णव एवं यशिका चैबिसा चैथा एवं पांचवां स्थान हासिल करने का परिणाम घोषित किया ।

इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से आयोजित स्वच्छ आंगन-स्वच्छ द्वार प्रतियोगिता में हरिवाला दशोरा, आशा चैहान, भंवरी मेनारिया एवं मीना सुथार को विजेता घोषित किया गया। इस अवसर स्वच्छ भारत मिशन पर फिल्म प्रर्दशन, फोटो प्रर्दशनी, मैजिक शो तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से स्वच्छ भारत अभियान के बारे में जानकारी दी गई ।

विशेष जनचेतना कार्यक्रम मंगलवार कों

श्री मीणा ने बताया कि फील्ड आउटरीच ब्यूरों की ओर से मंगलवार 8 जनवरी को गुरूनानक पीजी कन्या महाविद्यालय परिसर में स्वच्छ भारत मिशन पर विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा होगें एवं अध्यक्षता नगर निगम उदयपुर महापौर चन्द्रसिंह कोठारी करेगें ।

नगर निगम उपायुक्त भोजकुमार, जिला परिषद के स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक अरूण चैहान, सूचना एवं जनसम्पर्क उपनिदेशक गौरीकांत शर्मा, राजस्थान पत्रिका के संपादक सिकन्दर पारीक, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दिनेश खराडी, महिला एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओं संगीता शंकर रोत, नेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक पवन अमरावत एवं राष्ट्रीय सेवा योजना एवं एनसीसी के अधिकारी कार्यक्रम में मुख्य वक्ता होगें।

इस अवसर पर पूर्व प्रचार के दौरान आयोजित की गई चित्रकलां प्रतियोगिता, स्वच्छ आंगन-स्वच्छ द्वार जैसीं मनोरजंक प्रतियोगिताओ पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

गणतंत्र दिवस समारोह संबंधी बैठक 18 को

उदयपुर, 07 जनवरी/गणतंत्र दिवस समारोह 2019 (26 जनवरी) की आवश्यक तैयारियों की समीक्षा के लिए जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी की अध्यक्षता में बैठक शुक्रवार, 18 जनवरी को सायं 4 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) संजय कुमार ने दी।

 

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

उदयपुर, 07 जनवरी/जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ की ओर से सोमवार को बीएन गल्र्स पीजी काॅलेज में संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसके तहत 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले विद्यार्थियों को मतदाता सूची में जुड़वाने हेतु प्रपत्र 06 वितरित किये गये।

इस अवसर पर महाविद्यालय के एसोसीएट डीन अपर्णा शर्मा ने मतदान में युवाओं की भूमिका विषय पर जानकारी दी। मुख्य आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा ने बताया कि न्यू वोटर्स के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने एवं जनजागरूकता हेतु महाविद्यालय एवं विद्यालय में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है।

स्वीप प्रकोष्ठ के समन्वयक हरीश शर्मा ने मतदान सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम तथा लतीफुद्दीन पठान ने प्रपत्र 6 के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी। नरेश कोठारी ने प्रपत्र 6 भरने संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि आगामी 13 व 20 जनवरी को यह प्रपत्र संबंधित बीएलओ को जमा करवाना सुनिश्चित करें। मतदाता सूची पुनरीक्षण के तहत 15 जनवरी को स्कूल संवार कार्यक्रम के अंतर्गत ब्लाॅक एवं जिला स्तर के अधिकारी विद्यालय एवं महाविद्यालय के छात्रों से संवाद करेंगे।

कलक्टर ने किया खेरवाड़ा का दौरा जनसमस्याएं सुन त्वरित निस्तारण के दिए निर्देश

News

उदयपुर, 08 जनवरी/जिला कलक्टर आनंदी मंगलवार को खेरवाड़ा दौरे पर रही। उन्होंने वहां विभिन्न विभागीय योजनाओं एवं कार्यों का जायजा लिया एवं लोकराहत के कार्यों को प्राथमिकता से निर्धारित समय में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

 

कलक्टर ने क्षेत्र के एनएच 8 पर बने नाले का निरीक्षण किया तथा वहाँ उपस्थित ग्रामीणों से उनकी समस्याएं सुनी। बारिश के जल की इस नाले से निकासी के दौरान आने वाली समस्या के त्वरित निस्तारण पर जोर दिया।

तत्पश्चात कलक्टर ने कस्बे के सीएचसी का दौरा कर वहां विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि स्टोर में दवाइयों की कमी नहीं आनी चाहिए। दवा समाप्ति से पूर्व ही मांग भेजी जाना सुनिश्चित किया जाए। स्टोर का कार्य सुव्यवस्थित नहीं पाए जाने पर उन्होंने स्टोर कीपर का चार्ज तुरंत प्रभाव से अन्य को दिलाया।

कलक्टर आनंदी ने खेरवाडा के उच्च माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान कागोदावरी गार्डनगोदावरी डेम के साथ पेयजल व्यवस्था व बडला गांव के अटल सेवा केंद्र का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी विनोद कुमारतहसीलदार रमण लाल पाटीदार सहित कई अधिकारीगण मौजूद थे।

नरेगा के तहत समय पर दें रोजगार

श्रीमती आनंदी ने उपखण्ड अधिकारी को निर्देश दिए कि वे मनरेगा के तहत प्राप्त आवेदनों पर कार्यवाही करते हुए निर्धारित 15 दिन के भीतर आवेदनकर्ताओं को रोजगार उपलब्ध कराएं। आवेदन पत्र प्राप्त होते ही आवश्यक रूप से रसीद प्रदान करें।

सब सेंटर पर हो डिलवरी की व्यवस्था

जिला कलक्टर ने चिकित्सा उपकेन्द्रों पर डिलवरी की व्यवस्था करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी गर्भवती महिला अपने क्षेत्र से बाहर या किसी निजी चिकित्सालय पर जाने को मजबूर न हों। राजश्री योजना के लम्बित प्रकरणों का तत्काल निस्तारण करने के निर्देश भी उन्होंने दिए।

आॅनलाइन लाइसेंस प्रक्रिया के बारे में किया जागरूक

News

उदयपुर, 08 जनवरी/लाईसेन्स से सम्बन्धित आॅनलाईन आवेदन हेतु आमजन को जागरुक करने के उद्देश्य से मंगलवार को मैसर्स वीएसएस मोटर्स पर जिला परिवहन अधिकारी (प्रथम) डाॅ.कल्पना शर्माजिला परिवहन अधिकारी द्वितीय नितिन बोहरापरिवहन उपनिरीक्षक सुरेश कुमार जांगिड़ एवं सूचना सहायक अर्जित भटनागर ने  जागरुकता कार्यक्रम में लाइसेन्स सम्बन्धित आॅनलाईन प्रक्रिया की जानकारी आमजन को प्रदान की। साथ ही सड़क सुरक्षा के तहत जिले के विभिन्न विधान सभा क्षेत्रो में वाहनों की जांच कर 200 वाहन चालको के विरुद्व बिना हेलमेट के चालान बनाये गये। इसके लिए आवेदकों को आॅनलाइन प्रक्रिया के तहत निर्धारित वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कैसे करे एवं फिस जमा कराने के साथ ही आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी दी गई।

इसी क्रम में बुधवार को मैसर्स एकमे. मोटर्स पर परिवहन उपनिरीक्षक आनन्द सिंह़ एवं सूचना सहायक दिनेश जीनगर द्वारा जागरुकता कार्यक्रम में आॅनलाइन लाइसेंस प्रक्रिया की जानकारी उपलब्ध करवायी जाएगी।

छात्राओं को विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में बताया

उदयपुर, 08 जनवरी/मीरा कन्या महाविद्यालय के स्नातकोत्तर परिषदलेखा एवं व्यावसायिक सांख्यिकीबैंकिंग एवं व्यावसायिक अर्थशास्त्रव्यावसायिक प्रशासन विभाग के तत्वावधान में स्नातकोत्तर छात्राओं को स्वरोजगार हेतु विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रम की जानकारी रोजगार सलाहकार एवं आरसेटी समन्वयक शरद माथुर ने प्रदान की। उन्होंने स्टार्ट अपस्टैंडअपप्रधानमंत्री मुद्रा योजनाप्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम,केपीओबीपीओ के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। 45 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रमजिसमें कम्प्यूटर ट्रेनिंगअकाउंट स्कील्सइंटरनेट सम्बन्धित कौशल मे दक्ष किया जाता है।  अध्यक्षता करते हुए डॉ. त्रतु मथारू ने छात्राओं के लिए ऐसे प्रशिक्षण एवं प्रशिक्षण ले चुकी छात्राओं के डेटाबेस की उपादेयता पर प्रकाश डाला। परिषद प्रभारी डॉ नीलम सिंघल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. स्नेह बाबेल ने किया। डॉ .सुधा जैनडॉ.कल्पना भटनागरडॉ.प्रियम्वदा सोरल  ने भी विचार रखे। छात्राओं को बैंक विजीट भी करवाई गई।

रेजीडेंस में मतदाता संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम

उदयपुर, 08 जनवरी/जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ की ओर से मतदाता जागरूकता एवं नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने हेतु आयोजित संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अन्तर्गत मंगलवार को राबाउमा विद्यालय रेजीडेंसी में अध्ययनरत युवा विद्यार्थियों जिनकी आयु 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पुर्ण की हैको प्रपत्र-6 का वितरण किया गया। इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्य उर्मिला त्रिवेदी एवं व्याख्याता ज्योती आर्य ने उपस्थित छात्राओं को मतदान में मतदाता की भुमिका पर जानकारी दी।

जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ समन्वयक हरीश शर्मा ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी। समन्वयक लतीफुद्दीन पठान द्वारा प्रपत्र-6 को प्रस्तुत करने के लिए आवश्यक दस्तावेज की जानकारी दी। इस अवसर पर समन्वयक नरेश कोठारी द्वारा प्रपत्र6 का वितरण किया गया तथा इस प्रपत्र को 13 जनवरी एवं 20 जनवरी को सम्बन्धित बीएलओ को जमा करवाने की जानकारी दी गई।

स्वच्छ भारत अभियान“ पर विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

प्रतियोगिताओं के विजेताओं को किया पुरस्कृत

उदयपुर, 8 जनवरी/राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने को पूरा करने लिए हर आदमी को अपने आपसे स्वच्छता की शुरूआत करनी होगी तभी जाकर हमारा देश स्वच्छस्वस्थ एवं समृद्ध बनेगा। यह बात केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरोउदयपुर एवं केन्द्रीय आवसन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में गुरूनानक पी.ज.ी.कन्या महाविद्यालय उदयपुर के सभागार में मंगलवार को आयोजित स्वच्छ भारत अभियान“ विशेष जागरूकता कार्यक्रम एवं पुरूस्कार वितरण समारोह के अवसर पर मुख्य अतिथि उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा ने कही।

श्री मीणा ने कहां कि देश में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत अभियान चलाया गया हैं। इस अभियान के तहत हर घर में शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। उन्होने देश को पूर्ण रूप से खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए हर नागरिक को भागीदारी निभाने और अपनी सोच एवं व्यवहार में परिवर्तन लाकर शौचालयो का सही उपयोग करने की अपील की। 

कार्यक्रम में उदयपुर नगर निगम के महापौर चन्द्र सिंह कोठारी ने कहां की नगर निगम द्वारा उदयपुर शहर को विश्व का सबसे सुन्दर एवं स्वच्छ शहर बनाने के प्रयास किए जा रहे है। नगर निगम के साथ जनप्रतिनिधिअधिकारीकर्मचारी और शहर का हर नागरिक अपने मन में यह विचार कर ले कि शहर को नम्बर एक पर लाना हैं तो हम आसानी से अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते है। उन्होंने कहा की हर नागरिक के मन में स्वच्छता की भावना पैदा करनी होगी साथ ही नगर निगम द्वारा शहर की स्वच्छता के लिए किए जा रहे जा रहे कार्यो में सकारात्मक भागीदारी निभानी होगी।

नगर निगम के उपायुक्त भोज कुमार ने कहां की स्वच्छता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर आदमी को सबसे पहले अपने की मन को स्वच्छ बनाना होगा। उन्होने नगर निगम द्वारा उदयपुर शहर में नये घरेलू शौचालय, 56 सार्वजनिक शौचालय बनाए गए है। उन्होने शहर की कालोनियो से डोर टू डोर गीला एवं सूखा कचरा उठाने के लिए 125 आॅटो टिपर चला रखे है और लगभग 160 टन कचरा रोज उठाया जा रहा है। उन्होने कहां की शहर में 180 टन का सोलिड बेस्ट प्लांट लगाने की प्रक्रिया चल रही है।

प्रारम्भ मे क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रामेश्वर लाल मीना ने अतिथियो का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के उद्देश्य एवं केन्द सरकार की उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम में वक्ता मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दिनेश खराडी ने केन्द्र एवं राज्य सरकार की अनेक स्वास्थ्य योजनाओं एवं महिला एवं बाल विकास अधिकारी संगीता शंकर रोत ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व वंदना योजना एवं राष्ट्रीय पोषण मिशन की जानकारी दी।

कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) समन्वयक अरूण चैहान ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले में किए जा रहे कार्यो के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्य को प्राप्त करने में भागीदारी निभाने की अपील की।  कार्यक्रम में सूचना एवं जनसम्पर्क उपनिदेशक गौरी कांत शर्मा नें स्वच्छ भारत मिशन में मीडिया की भूमिका एवं नेहरू युवा केन्द्र उदयपुर के जिला समन्वयक पवन अमरावत नें स्वच्छ भारत मिशन के सफल क्रियान्वयन में युवाओ की भूमिका पर प्रकाश डाला।

इस अवसर जादुगर एम.लाल लक्षकार ने मैजिक शौ के माध्यम से स्वास्थ्यपोषण एवं स्वच्छता के बारे में मंनारंजन पूर्वक जानकारी दी। फील्ड आउटरीच ब्यूरो उदयपुर द्वारा शहर की पानेरियों की मादड़ीप्रभातनगरहिरणमगरी सेक्टर 4 एवं महाविद्यालय में चलाए गए प्रचार अभियान के दौरान आयोजित की गई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को इकाई की ओर से अतिथियों द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम में गुरूनानक पब्लिक सभा के उपाध्यक्ष चरणजीत सिंह ढिल्लोंसचिव अमर पाल सिंह पावाप्रिसिपल नरपत सिंह राठौडवाइस प्रिसिपल डाॅ. अनुज्ञा पोरवालराष्ट्रीय सेवा योजना की प्रभारी डाॅ. रेखा पालीवाल एवं एनसीसी की कैप्टन अनिता चैबिसा सहित 300 सौ अधिक महाविद्यालय की छात्राओं ने भाग लिया।

विशेष ग्राम सभा बैठक

News

उदयपुर, 09 जनवरी/जिले की बड़गांव पंचायत समिति की धार ग्राम पंचायत के सभाकक्ष में बुधवार को विशेष ग्राम सभा बैठक सरपंच शांतिलाल गमेती की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिसमें महानरेगापेंशनपालनहार आदि विषयों पर चर्चा की गई तथा वन अधिकार के 100 दावा कुलक तैयार किये गये। इस दौरान राजस्व गांव बडंगा में वन अधिकार समिति की गठन भी किया गया। बड़गांव के विकास अधिकार केदार प्रसाद वैष्णव ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। बैठक में ग्राम विकास अधिकारी प्रकाश पुष्करणादिलीप जैनअजय भगोरासरदार सिंहनरेन्द्र मेघवालचमनहमेरा गमेती आदि मौजूद थे।

उदयपुर शहर में स्वच्छता जागरूकता पर अनेक कार्यक्रम आयोजित

News

उदयपुर, 09 जनवरी/भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की फील्ड आउटरीच ब्यूरों उदयपुर द्वारा राजकीय बालिका सीनियर सैकण्डरी स्कूल अम्बामाताउदयपुर के सहयोग से स्वच्छ भारत अभियान पर आयोजित विशेष जन चेतना कार्यक्रम के पूर्व प्रचार के दौरान बुधवार को विद्यालय परिसर में स्वच्छ भारत मिशन पर जागरूकता रैलीपेटिंग प्रतियोगिता एवं स्वच्छता अभियान आयोजित कर विद्यालय की छात्राओं को स्वच्छ भारत मिशन के बारे में जागरूक किया गया। 

जागरूकता रैली को विधालय की कार्यवाहक प्रधानाचार्य श्रीमती मीना सिंह एवं क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रामेश्वर लाल मीणा ने हरी दिखाकर रवाना कियइसके पश्चात विद्यालय परिसर में स्वच्छ भारत मिशन पर पेंिटग प्रतियोगिता आयोजित हुई। प्रतियोगिता में 50 से अधिक छात्राओं ने भाग लेते हुए पंेटिंग में स्वच्छ भारत मिशन के बारे में स्लोगन लिखकर एवं चित्र बनाकर संदेश दिया ।

प्रतियोगिता में उर्मिला खराड़ी प्रथमजुली साहनी द्वितीय एवं आशा गमेती तृतीय स्थान पर रहीं वहीं इरमबानोकिरण मीणा एवं हर्षिता लट्ठा को सांत्वना स्थान पर रही।

श्री मीणा ने बताया कि इसी क्रम में गुरूवार 10 जनवरी को सुबह 11 बजे राजकीय बालिका सीनियर सैकण्डरी स्कूल अम्बामाता परिसर में स्वच्छ भारत मिशन पर विशेष जागरूकता कार्यक्रम उदयपुर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा के मुख्य आतिथ्य एवं नगर निगम महापौर चन्द्रसिंह कोठारी की अध्यक्षता में आयोजित होगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर चाॅदमल वर्मानगर निगम उपायुक्त भोजकुमारस्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक अरूण चैहानसूचना एवं जनसम्पर्क उपनिदेशक गौरीकांत शर्मामुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. दिनेश खराडीमहिला एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओं संगीता शंकर रोतनेहरू युवा केन्द्र के जिला समन्वयक पवन अमरावत सहित अनेक विभागों के अधिकारी वक्ता होगें। इस अवसर पर प्रचार के दौरान आयोजित की गई चित्रकलां प्रतियोगितास्वच्छ आंगन-स्वच्छ द्वार एवं मौखिक प्रश्नोत्तरी जैसीं मनोरजंक प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

औद्योगिक समस्या निराकरण शिविर का आयोजन

News

उदयपुर, 9 जनवरी/ उदयपुर चेम्बर आॅफ काॅमर्स एण्ड इण्डस्ट्री द्वारा जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त तत्वावधान में यूसीसीआई भवन में औद्योगिक समस्या निराकरण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में जिला उद्योग केन्द्ररीकोप्रदूषण नियंत्रण विभागएवीवीएनएलफैक्ट्रीज एण्ड बाॅयलर्सखान विभागबीएसएनएलश्रम विभागनगर नियोजन विभाग आदि विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारी उद्यमियों की समस्याओं के निराकरण हेतु उपस्थित थे।

शिविर में बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारी संजय सनाढ्य ने बताया कि बीएसएनएल का उद्देश्य केवल मुनाफा कमाना नहीं है। बीएसएनएल द्वारा अपनी सेवाओं का विस्तार करते हुए उद्यमियों और व्यवसायियों को कम दर पर बेहतर संचार सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिये कई नये उत्पाद एवं सेवाएं जारी की हैं। शिविर में चैकसी हेराईजवेस्ट्रन ड्रग्सरामा फास्फेटसिद्धा टेल्कसनशाईन मार्बल्सएस.के. एन्टरप्राईजेजओकासा केमिकल्स आदि उद्योगों के उद्यमियों द्वारा समस्याएं रखी गई।

यूसीसीआई अध्यक्ष हंसराज चैधरी ने शिविर के आरम्भ में सरकारी विभाग के अधिकारियों तथा भाग लेने वाले सदस्यों का स्वागत किया। शिविर की अध्यक्षता जिला उद्योग केन्द्र के संयुक्त निदेशक विपुल जानी द्वारा की गई। श्री जानी ने उद्योग क्षेत्र की इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं के रिपेयर एवं मेन्टेनेन्स सम्बन्धी टेण्डर की प्रति यूसीसीआई को नियमित रूप से भिजवाने के निर्देश दिये। 

शिविर में डाॅ. अंशु कोठारी एवं श्रीमती हसीना चक्कीवाला ने भी विचार रखे। कलडवास चेम्बर आॅफ काॅमर्स के पदाधिकारियों ने कलडवास औद्योगिक क्षेत्र की समस्याएं रखी। शिविर का संचालन एवं धन्यवाद केजार अली ने किया।

सड़क दुर्घटनाओं की कमी लाने के लिए समन्वित प्रयास करे- एडीएम सिटी

News

उदयपुर, 09 जनवरी/राज्य सरकार द्वारा गठित जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ की बैठक का आयोजन बुधवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) संजय कुमार की अध्यक्षता में हुआ। बैठक में प्रादेशिक परिवहन अधिकारी डाॅ. मन्नालाल रावतजिला परिवहन अधिकारी डाॅ. कल्पना शर्माअक्षय बिश्नोईनितिन बोहरायातायात पुलिस उपाधीक्षक रतन चावला सहित नगर निगमनगर विकास प्रन्यासशिक्षा विभागएनएचएआई एवं आईडीआर रेलमगरा के अधिकारीगण उपस्थित थे।

बैठक में एडीएम ने जिले में बढ़ती दुर्घटना मृत्यु दर को चिन्ता की विषय बताया तथा निर्देश दिये कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा राज्य में वर्ष 2018 में 15 प्रतिशत की कमी लाने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी विभागों को मिलकर प्रयास करने चाहिए। सड़क दुर्घटना को कम करने एवं यातायात व्यवस्था को प्रभावी बनाने को लेकर बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये।

इसमें जिले में सड़क सुरक्षा की दृष्टि से प्रत्येक मंगलवार जिला पुलिस एवं परिवहन विभाग द्वारा बिना हेलमेट वाले दु-पहिया वाहन चालकों के विरूद्ध सघन अभियान चलाकर प्रवर्तन कार्यवाही करने तथा शिक्षा विभाग द्वारा जिले के सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में सड़क सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन करते हुए 14 से 19 जनवरी तक सड़क सुरक्षा विषय पर निबंधकविता एवं पोस्टर-स्लोगन प्रतियोगिताओं का आयोजन कर जिला स्तर के 100 प्रतिभागियों को सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान सम्मानित किया जाने का निर्णय लिया गया।

सभी रोड़ ओनिंग एजेन्सीज को निर्देशित किया गया कि जिले के शेष बचे सभी ब्लैक स्पाॅट्स का सर्वे एवं सुधार कार्य आगामी एक सप्ताह में सम्पूर्ण किया जाकर रिपोर्ट प्रकोष्ठ को भिजवाना सुनिश्चित करें। 30 वाँ राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा की जाने वाले कार्यक्रमों के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये कि सभी विभाग सप्ताह के दौरान की जाने वाली गतिविधियों का कलैण्डर बनाएं एवं उसके लिए एक विभागीय प्रभारी भी नियुक्त करे। पूर्व में आयोजित यातायात प्रबन्धन समिति में लिए गये निर्णयों की पालना रिपोर्ट प्रकोष्ठ को भिजवाने के निर्देश दिए गये।

स्वरोजगार पर केन्द्रित होगा राष्ट्रीय युवा दिवस

उदयपुर, 09 जनवरी/आगामी 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद की 156वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह स्वरोजगार पर केन्द्रित होगा। इसके सफल आयोजन हेतु एडीएम सिटी संजय कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को एक बैठक आयोजित की गई जिसमें समारोह से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

नेहरू युवा केन्द्र के जिला युवा समन्वयक पवन कुमार अमरावत ने बताया कि स्वरोजगार थीम पर आयोजित इस कार्यक्रम में आईटीआईजिला उद्योग केन्द्र एवं आरसेटी जैसे प्रशिक्षण संस्थानों के विषय विशेषज्ञ अपने व्याख्यान देंगे। कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले एनसीसीएनएसएसएनवाईकेस्काउट-गाइड एवं अन्य छात्र-छात्राओं को रोजगार से जुड़े प्रशिक्षण के संबंध में जानकारी उपलब्ध हो पाएगी। शनिवार की सुबह 11 बजे से 2 बजे तक स्काउट-गाइड मुख्यालय सभागार में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में जिला कलक्टर श्रीमती आनंदीखान एवं भू विज्ञान निदेशक जे.के.उपाध्याय सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

एडीएम सिटी ने आयोजन को लेकर विभिन्न व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने एवं समन्वित प्रयासों से आयोजन को सफल बनाने के निर्देश दिए। बैठक में स्काउट गाइड के सहायक राज्य संगठन आयुक्त मानमहेन्द्र सिंह भाटी,अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ललित कुमार दकखेल विभाग से कोच दिलीप भंडारीजिला उद्योग अधिकारी भगवान दासएमजी काॅलेज से एनएसएस प्रभारी विनिता कोठारी व श्रुति टण्डनएनसीसी के लेफ्टिनेंट प्रेमशंकर श्रीमाली व जनसम्पर्क उपनिदेशक गौरीकान्त शर्मा सहित संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

राजस्थान की धरोहर एवं विरासत के संबंध में राज्य स्तरीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता

4 फरवरी तक प्रविष्टियां आमंत्रितचुनिंदा प्रविष्टियों की लगेगी प्रदर्शनी-मिलेंगे पुरस्कार

उदयपुर, 09 जनवरी/भारतीय सांस्कृतिक निधि (इन्टैक) की ओर से पुरातत्व विभाग आयड़ संग्रहालय एवं हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के सहयोग से राजस्थान कीविशेषकर उदयपुर संभाग की प्राकृतिक धरोहर (जैविक तथा अजैविक) एवं निर्मित विरासत के प्रचार-प्रसार की दृष्टि से एक राज्य-स्तरीय फोटोग्राफी (छायाचित्र) प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इस प्रतियोगिता में पूरे राज्य से अधिक से युवा एवं वृद्ध नागरिकों से 4 फरवरी तक प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है।

इन्टैक उदयपुर अध्याय के प्रभारी डॉ. बी. पी. भटनागर ने बताया की इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य राजस्थान की प्राकृतिक एवं मानव निर्मित विरासतों को जो सुदूर क्षेत्रों में बिखरी हुई हैका डोक्यूमेंटेशन कर उन्हें पर्यटकीय आकर्षण के रूप में बढ़ावा देना है।

भूपर्यटन को मिले बढ़ावा

कार्यक्रम के संयोजक डॉ. पी. एस. राणावत ने बताया की इस कार्यक्रम के माध्यम से भूधरोहरीय सम्पदाओं द्वारा हमारे समाज को जो सम्पन्नताशक्ति एवं पहचान मिली है उसे उजागर करना है एवं उनके संरक्षण  के लिए एक प्रलेखन तैयार करना है जिसे सन् 2020 में दिल्ली में होने वाली 36वीं अन्तर्राष्ट्रीय भूवैज्ञानिक कांग्रेस में प्रदर्शित कर प्रचार-प्रसार किया जा सके ताकि पर्यटन विशेषकर भूपर्यटन को बढ़ावा मिल सके। आयोजन समिति के सदस्य डॉ विनोद अग्रवाल तथा डॉ महेश शर्मा ने बताया की इस प्रतियोगिता की चुनिंदा प्रविष्टियों की फोटो-प्रदर्शिनी 19 फरवरी से 21 फरवरी तक उदयपुर में आयड़ संग्रहालाय में लगाई जाएगी और बाद में प्रदेश के अन्य शहरों में वहाँ के इन्टैक अध्याय के माध्यम से प्रदर्शित की जाएगी।

पुरस्कार

प्रतियोगिता में श्रेष्ठता के आधार पर प्रथम पुरस्कार के रुप में 25 हजार रुपयेद्वितीय पुरस्कार 15 हजार व सराहना पुरस्कार के रुप में तीन प्रतिभागियों को तीन-तीन हजार रुपये प्रदान किये जाएंगे। इसके अलावा प्रत्येक विजेता को स्मृति चिन्ह भी प्रदान किया जाएगा। हर प्रदर्शित प्रविष्टि को प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा।

मौसमी बीमारियों एवं स्वाइन फ्लयू के बचाव हेतु आयुर्वेद विभाग सतर्क

नोडल अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश

उदयपुर, 09 जनवरी/आयुर्वेद विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों एवं स्वाइन फ्लू के बचाव के संबंध में बुधवार को उपनिदेशक कार्यालय में नोडल प्रभारियों की बैठक आयोजित हुई।

उपनिदेशक पुष्करलाल चैबीसा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में वैद्य सुहस अग्रवालवैद्य अजय सोनीवैद्य दिलमोहन माथुर को निरन्तर कन्ट्रोल रूम में अपनी ड्यूटी सुनिश्चित की गई। उदयपुर शहर सहित पूरे जिले केे औषधालय एवं चिकित्सालयों में मौसमी बीमारियों के बचाव हेतु काढ़ा एवं अत्यावश्यक औषधियां भिजवाई गई है। साथ ही यह दिशा निर्देश दिये है कि स्वाईन फ्लू के संदिग्ध व्यक्ति को तुरन्त संबन्धित चिकित्सालय को रेफर कर सूचना शीध्र ही नोडल अधिकारी को प्रेषित करें।

राज्य सरकार ने मौसमी बीमारियों को देखते हुए अतिरिक्त बजट एवं औषधियां उपलब्ध कराई हैजिससे आमजन को राहत मिलेगी। मौसमी बिमारियों को देखते हुऐ उपनिदेशक ने चिकित्सकोंकम्पाउण्डर एवं परिचारकों के सभी तरह के अवकाश रद्द कर दिये है।

साथ ही शहरी क्षेत्र में राजकीय आदर्श औषधालय सिन्धी बाजार एवं राजकीय आयुर्वेद औषधालय गोर्वधनविलासटेकरीसुन्दरवासआयडबड़गांवचान्दपोल में मौसमी बिमारियों के बचाव हेतु काढा वितरण किया जाएगा। बैठक में वैद्य भास्कर शर्मावैद्य शोभालाल औदिच्यवैद्य सरोज मेनारियापंकज कुमारहरिशंकर पुजारी एवं कम्पाउण्डर किरण कुमार गर्ग उपस्थित रहे।

निःशुल्क विशाल चिकित्सा शिविर 13 कोनामी चिकित्सक देंगे सेवाएं

उदयपुर, 09 जनवरी/जिला प्रशासन एवं सीएमएचओ विभाग राजसमंदमहाराणा भूपाल चिकित्सालय उदयपुरअणुव्रत समिति उदयपुरनाथद्वारा तहसील समाज उदयपुर व डाॅ. मोहन श्रीमाली परिवार हल्दीघाटी के संयुक्त तत्वावधान में स्व.श्रीमती लहरी बाई एवं स्व.श्री तोलाराम डागलिया (कोशीवाड़ा वाले) की पुण्य स्मृति में निःशुल्क विशाल चिकित्सा शिविर रविवार, 13 जनवरी को सुबह 10 बजे से 1 बजे तक हल्दीघाटी स्थित महाराणा प्रताप स्मारक पर आयोजित किया जाएगा। शिविर में निःशुल्क दवाइयों का वितरण भी किया जाएगा।

अणुव्रत समिति अध्यक्ष गणेश डागलिया ने बताया कि शिविर में एमबी चिकित्सालय के शिशु रोग विशेषज्ञ डाॅ. लाखन पोसवालगीतांजलि हाॅस्पीटल विभागाध्यक्ष व स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ. अरूण गुप्तापेसिफिक मेडिकल काॅलेज से वरिष्ठ अस्थि रोग विशेषज्ञ डाॅ. बी.एल.कुमारएमबी चिकित्सालय के वरिष्ठ फिजिशियन डाॅ. महेश दवेवरिष्ठ चर्म रोग विशेषज्ञ डाॅ. असीत मित्तलवरिष्ठ सर्जन डाॅ. दिपक सेठीसेटेलाइट हाॅस्पीटल के वरिष्ठ नाककानगला रोग विशेषज्ञ डाॅ. भानुप्रकाश शर्मादन्त रोग विशेषज्ञ डाॅ. अनुष्का झोटा व डाॅ. धु्रव वाणावत अपनी सेवाएं देंगे। वहीं डाॅ. अरविन्द सिंह के मार्गदर्शन में अर्थ डायग्नोस्टिक सेंटरउदयपुर द्वारा बीएमआई मशीन से बोडी कम्पोजीशनबाॅडी फेटबाॅडी मसल्स एवं फिटनेस की जाचं की जाएगी। इस निःशुल्क जांच शिविर में सामान्य रोगआॅपरेशन से संबंधित रोगचर्म रोगशिशु रोगस्त्री रोगहड्डियों के रोग से संबंधित रोगों की जांच एवं ईलाजमोटापे की जांच आदि निःशुल्क की जाएगी।

एमपी-छत्तीसगढ़ की राज्यपाल 11 को उदयपुर में

उदयपुर, 09 जनवरी/मध्यप्रदेश-छतीसगढ़ की राज्यपाल श्रीमती आनंदी बेन पटेल 11 जनवरी की मध्याह्न 12 बजे ऋषभदेव स्थित मयूर मिल पहुंचेंगी तथा वहां से दोपहर 1.45 बजे जग मंदिर पहुंचकर रात्रि विश्राम उदयपुर में ही करेंगी।

गुरु गोविन्दसिंह उमावि में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

उदयपुर, 09 जनवरी/जिला प्रशासन के स्वीप प्रकोष्ठ की ओर से मतदाता जागरूकता एवं नये मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जोड़ने हेतु चलाए जा रहे संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अन्तर्गत बुधवार को राजकीय गुरूगोविन्दसिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय में अध्ययनरत युवा विद्यार्थियों जिन्होंने आयु 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष पूर्ण कर ली हैको प्रपत्र-6 का वितरण किया गया। इस अवसर पर विद्यालय के कार्यवाहक प्रधानाचार्य अतुल शांडिल्य ने उपस्थित छात्राओं को को मतदान में मतदाता की भूमिका पर जानकारी दी।

कार्यक्रम में स्थानीय विद्यालय के व्याख्याता ताबिश जहीर ने ब्लाॅक स्तर तक इसके प्रभावी क्रियान्वयन की बात कही। जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ समन्वयक हरीश शर्मा ने मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम व लतीफुद्दीन पठान ने प्रपत्र-6 को प्रस्तुत करने हेतु आवश्यक दस्तावेज की जानकारी दी।

विद्यालय संवाद कार्यक्रम के अन्तर्गत 15 जनवरी को अध्ययनरत विद्यार्थियों से ब्लाॅक स्तर एवं जिला स्तर के अधिकारियों से संवाद किया जायेगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से नव मतदाता को लोकतंत्र से संबंधित जानकारी दी जाएगी। मुख्य आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा ने जिला स्तर एवं ब्लाॅक स्तर पर बनाये गये इस कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी।  इस अवसर पर समन्वयक नरेश कोठारी द्वारा प्रपत्र-6 का वितरण किया गया तथा इस प्रपत्र को 13 व 20जनवरी को संबंधित बीएलओ को जमा करवाने की जानकारी दी गई।

जिला प्रभारी मंत्री ने ली समीक्षा बैठक ग्रीष्मकाल में पेयजल आपूर्ति की योजना अभी से तैयार रखें-श्री मेघवाल

News

उदयपुर, 11 जनवरी/जिला प्रभारी मंत्री व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने शुक्रवार को सर्किट हाउस में जिले के विभिन्न विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर सरकारी योजनाओं एवं विकास कार्यों के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर दिया।

श्री मेघवाल ने कहा कि आसन्न ग्रीष्मकाल के मद्देनजर पेयजल आपूर्ति को लेकर अभी से योजना तैयार रखें। बड़ी तालाब से प्रस्तावित पाइप लाइन का कार्य शीघ्र पूरा करवाएं ताकि गर्मी में शहरवासियों को जलापूर्ति सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र में बकाया बिजली कनेक्शन शीघ्र उपलब्ध करवाने पर जोर दिया।

महानरेगा के तहत रोजगार मांगने वालों को तय समयावधि में नियमानुसार रोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने इस संक्षिप्त बैठक के दौरान समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने विभाग से जुड़ी योजनाओं एवं कार्यों की प्रगति के संबंध में रिपोर्ट तैयार कर लें जिसकी समीक्षा आगामी बैठक में की जा सके। उन्होंने कहा कि जनकल्याण के कार्यों को प्राथमिकता के साथ तय समयावधि में पूरा करें। इस दौरान उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा चल रहे विकास कार्यों एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में पूर्ण गुणवत्ता एवं पारदर्शिता बरतने के निर्देश भी सभी अधिकारियों को दिए।

बैठक में जिला कलक्टर श्रीमती आनंदीजिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चैधरीअतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) चांदमल वर्मायूआईटी के विशेषाधिकारी ओ.पी.बुनकरजनजाति परियोजना अधिकारी के.पी.सिंहजिला रसद अधिकारी गीतेश श्री मालवीयपुलिस उप अधीक्षक माधुरी वर्मा सहित जिले के विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। इससे पूर्व उन्होंने अपने विभाग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता के उपनिदेशक गिरीश भटनागर एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर विभागीय योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी ली।

देवास बेहद जरूरी

प्रभारी मंत्री ने मीडिया से बातचीत के दौरान यह स्वीकार किया कि उदयपुर की पेयजल आपूर्ति एवं पर्यटक की दृष्टि से महत्वपूर्ण झीलों में वर्ष पर्यन्त पानी भरा रखने हेतु देवास परियोजना काफी महत्वपूर्ण है। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि वे परियोजना की वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर इसके बारे में आगे कार्यवाही हेतु प्रयास करेंगे।

राज्य कर्मचारी बीमा परिपक्वता स्वत्व प्रपत्र भेजे

उदयपुर 11 जनवरी/राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग द्वारा बीमा योजनान्तर्गत राज्य कर्मचारियों की 31 मार्च, 2019 को परिपक्व हो रही बीमा पाॅलिसियों के अप्रेल 19 में भुगतान करने के अभियान के तहत उदयपुर संभाग के अधीनस्थ जिला कार्यालयो यथा उदयपुर (शहर/ग्रामीण)चित्तौडगढबाॅसवाडाडूॅगरपुरराजसमन्द तथा प्रतापगढ के परिपक्वता सूची अनुरूप परिपक्व हो रहे 3823 प्रकरणों में  अधीनस्थ जिला कार्यालयो द्वारा परिपक्वता स्वत्व प्रपत्र कर्मचारियों केे विभागों को भिजवाये जा चुके है।

संभागीय अतिरिक्त निदेशक श्री लक्ष्मीनारायण बैरवा ने बताया कि जिन राज्यकर्मियों की जन्म दिनांक 1 अप्रेल, 1959 से 31 मार्च, 1960 के मध्य है उनकी बीमा पाॅलिसी 01 अप्रेल 2019 को परिपक्व हो रही है। ऐसे सभी राज्य कर्मचारी अपने एसएसओ लाॅगिन अथवा अपने डीडीओ लाॅगिन के माध्यम से अपना परिपक्वता स्वत्व आॅनलाईन सब्मिट एव फाॅरवर्ड करे। डीडीओ लाॅगिन से फाॅरवर्ड करने के उपरान्त पीडीएफ स्वत्व प्रपत्र तैयार होगा जिसकी प्रति पर राज्यकर्मी अपने हस्ताक्षर कर आवश्यक सूचना संलग्न कर अपने आहरण एवं वितरण अधिकारी/नियंत्रक अधिकारी केे माध्यम से संबंधित जिला कार्यालय को 31 जनवरी, 19 तक भिजवाये जाने का अनुरोध किया है। 31 जनवरी 19 तक कार्यालय को प्राप्त होने वाले स्वत्व प्रपत्रो में समय पर गणना उपरान्त क्लेम की राशि सीधे ही विभाग द्वारा संबंधित के खातो में माह अप्रेल, 19 में जमा हो सकेगी।

सहकारिता मंत्री 14 तक उदयपुर प्रवास पर

उदयपुर, 11 जनवरी/प्रदेश के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना 11 से 14 जनवरी तक उदयपुर प्रवास पर रहकर स्थानीय जनसुनवाई करेंगे। वे 14 जनवरी की दोपहर 2.30 बजे मावली जाएंगे तथा वहां आयोजित बार काउंसिल के कार्यक्रम में भाग लेकर सायं 5.30 बजे पुनः उदयपुर आएंगे। वे यहां उदयपुर सहकारी उपभोक्ता थोक भण्डार द्वारा पंचवटी स्थित सुपर मार्केट में आयोजित बंपर ड्राॅ प्राइज डिस्ट्रीब्यूशन कार्यक्रम में भाग लेंगे तथा इसी दिन रात्रि 10.20 बजे रेल से जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।

कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

उदयपुर, 11 जनवरी/जनवरी माह में 13 को गुरुगोविन्द सिंह जयंती एवं 14 को लोहड़ी व मकर सक्रांति के दृष्टिगत जिले में कानून एवं व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस थानावार कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये है।जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती आनंदी के आदेशानुसार गिर्वा उपखण्ड मजिस्ट्रेट लोक बंधु को पुलिस थाना नाई व गोवर्धन विलासगिर्वा तहसीलदार रतनलाल कुमावत कोे पुलिस थाना सूरजपोलभूपालपुराप्रतापनगर व हिरणमगरी तथा बड़गावं तहसीलदार वीरभद्र सिंह चैहान को पुलिस थाना अम्बामाताहाथीपोलघण्टाघरधानमण्ड़ी व सुखेर का कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। इसी आदेशानुसार समस्त उपखण्ड मजिस्ट्रेट अपने-अपने उपखण्ड क्षेत्र में कानून व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। नियुक्त कार्यपालक मजिस्ट्रेट ड्यूटी के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) से निरंतर सम्पर्क बनाए रखेंगे और महत्वपूर्ण घटना से तुरंत अवगत कराएंगे।

उद्योग व शिल्प मेला शुरू

उदयपुर, 11 जनवरी/जिला उद्योग केन्द्र एवं उद्यम प्रोत्साहन संस्थान उदयपुर के माध्यम से सबसिटी सेन्टर रेती स्टेण्ड उदयपुर के ग्रामीण हाट में दस्तकारी इकाइयों व उद्यमियों का 7 दिवसीय उद्योग व शिल्प मेला शुक्रवार को प्रारंभ हुआ। मेला प्रभारी मंजू माली ने बताया कि मेले में मांगरोल हैण्डलूम तथा केथून की जग प्रसिद्ध कोटा डोरिया की साडियां आकर्षण का केन्द्र रहेगी।

मेले में राजस्थान हैण्डलूम के उत्पाद भी बिक्री के लिए आये है जिन पर 25 से 30ः तक छूट ग्राहकों को मिलेगी। इसके अलावा हर्बल उत्पादजूते चप्पलजालौर की सूत से बनी फाईन दरियांसलवार सूटलकडी के खिलौने,बेडशीट आदि मेले में बिक्री के लिए उपलब्ध है। शादियों का आगामी सीजन को देखते हुए आमजन को खरीददारी का उत्तम अवसर है।

मृतक के पिता को 25 हजार की प्रतिकर राशि स्वीकृत

उदयपुर, 11 जनवरी/परिनिर्धारण आयुक्त (जिला कलक्टर) ने सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर मृतक के पिता को तोषण निधि योजनान्तर्गत 25 हजार रुपये की प्रतिकर राशि स्वीकृत की है। प्रकरण के अनुसार 14 मई 2015 को ऋषभदेव के पास अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार सुनील भगोरा घायल हो गया जिसकी अस्पताल ले जाते समय रास्तें में मृत्यु हो गई थी। उसके पिता कांतिलाल की ओर से प्रस्तुत प्रार्थना पत्र पर तहसीलदार ऋषभदेव की जांच के पश्चात दावा परिनिर्धारण आयुक्त ने यह राशि स्वीकृत की है।