News

Some glimpses of District Level Poshan nd Pmmvy Seminar.

News

The Occassion was graced by Chairman Raj state Scheduled Tribe Commission,Divisional Commissioner sir , Collector sir,Mayor udaipur, Aceo Zila parishad and others.

स्वच्छता ही सेवा अभियान जिला कलक्टर सहित अधिकारियों ने की झील की सफाई

News


 प्रधानमंत्री के आह्वान पर प्रारम्भ अभियान 'स्वच्छता ही सेवा ' के तहत रविवार प्रातःकाल पीछोला व स्वरुपसागर लिंक पर नई पुलिया के पास झीलों की सफाई हेतु श्रमदान किया गया। जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक के नेतृत्व में जिला परिषद सीईओ कमर चौधरी, एसीईओ मुकेश कलाल, डीएसओ गीतेश श्री, अधीक्षण अभियंता सीएल सालवी सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी इस अभियान में जुटे। झील हितैषी नागरिक मंच के हाजी सरदार मोहम्मद सहित अनेक कार्यकर्ताओं ने भी अपना योगदान दिया। 
 प्रातःकाल लगभग 8 बजे से प्रारम्भ हुए श्रमदान कार्यक्रम लगभग दो घंटे चला। अधिकारी और मंच के कार्यकर्ता नाव में चढ़कर झील में फैले कचरे को इकट्ठा किया। पुलिया के नीचे और किनारों पर फैले कचरे को उठाकर नगर निगम के  वाहनों के माध्यम से सुरक्षित डम्प किया गया। इस दौरान जिला कलक्टर माइक के माध्यम से अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देश देकर सफाई हेतु प्रेरित करते रहे। बाद में निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग भी श्रमदान स्थल पर पहुंचे और अपना योगदान दिया।
गंदगी देख कलक्टर ने जताई नाराजगी
नाव में सवार होकर सफाई के दौरान झील में फैंकी गई वस्तुओं को देखकर जिला कलक्टर ने नाराजगी जताई। उन्होने झील में मृत जानवरों के अवशेष, खाने-पीने के सामान के अवशेष, कांच की बोतलें, प्लास्टिक की थैलियां, फूल-मालाएं आदि फैंकने वालों को सख्ती से रोकने की बात कही। जिला कलक्टर ने मौके पर ही कई लोगों को ऐसी सामग्री झील में डालने से रोका और उनकी समझाइश की। आगे से ऐसे करने पर झीले प्राधिकरण अधिनियम के तहत कानूनी कार्यवाही करने की चेतावनी दी। कलक्टरन ने कहा कि इन्ही झीलों का पानी शहरवासी पीते जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। झीलोें में गंदगी करने वालों को हतोत्साहित करना ही होगा। 
रोकने के होंगे प्रयास
झीलों में कुछ भी सामग्री फैंकने वालों को रोकने के लिए शहर में तीन बड़ी पुलियाओं पर झालियां लगेंगी। कलक्टर ने निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग को निर्देश दिये कि जल्द झालियां लगवाई जाएं। साथ ही सीसीटीवी कैमरे की नजर भी रखी जाएं ताकि कचरा फैंकने वालों की पहचान कर उचित कार्यवाही की जा सके। 
बनेगा व्हाट्सएप ग्रुप, लगेंगी फोटो
जिला कलक्टर ने कहा कि एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया जाएगा जिसमें झीलों में गंदगी फैंकने वालों के फोटो या विडिया कोई भी झीलप्रेमी प्रेषित कर सकेगा। गंदगी फैलाने वाले के खिलाफ कार्यवाही एवं फोटो या विडियो भेजने वाले को प्रशासन की ओर से सराहना मिलेगी। झील में कचरा फैंकने वाले लोगों के फोटो भी झीलों के आस-पास एवं शहर में चस्पा किए जाएंगे ताकि अन्य लोगों के उससे सबक मिले। जिला कलक्टर ने शहरवासियों को अभियान से जुड़कर झीलों की सफाई में अपना योगदान देने की अपील की। 

गुड गवर्नेन्स कार्य के लिए 18.50 लाख

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से उदयपुर के वन भवन परिसर में काॅन्फ्रेंस हाॅल मरम्मत, शेड निर्माण, बाथरूम, शौचालय निर्माण आदि कार्य के लिए 18.50 लाख रुपये की संशोधित प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। यह जानकारी विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने दी।

साहित्य हमें जीवन की  नई दिशा देता है-डाॅ. रावलोत

साहित्य हमें जीवन की नई दिशा देता है, शिक्षा के साथ सहशैक्षणिक गतिविधियां विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास में सहायक सिद्ध होती हैं। इस प्रकार के आयोजन हमारी संपे्रषण एवं वक्तृत्व क्षमता को परिमार्जन करने का अवसर प्रदान करते हैं। यह विचार भूपाल नोबल्स कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. प्रेम सिंह रावलोत ने साहित्यिक प्रतियागिता में प्रतिभागिओं का उत्साहवर्धन करते हुए व्यक्त किए।

महाविद्यालय के हिन्दी विभाग, अंग्रेजी विभाग एवं संस्कृत विभाग के संयुक्त तत्वावधान में साहित्यिक प्रतियोगिता का आयोजन 10 सितम्बर से 17 सितम्बर तक किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत निबंध लेखन, कहानी लेखन, कविता पाठ, संस्कृत श्लोक वाचन, सुलेख, आशुभाषण, वादविवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है।

इसी क्रम में गुरुवार को हिन्दी व अंग्रेजी कविता पाठ का अयोजन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने सामयिक विषयों पर, राष्ट्रभक्ति परक कविताओं का पाठ कर श्रोताओं को रस से सराबोर कर दिया। कार्यक्रम संयोजिका डाॅ. अपर्णा शर्मा ने कविता पाठ के संबंध में तकनीकी जानकारी प्रदान की। आर.एस. राठौड़ ने कहा कि कविता कल्पना विचार और ताल का समन्वित रूप होती है। डाॅ. माधवी राठौड़ ने कहा कि कविता भावों के सम्प्रेषण का सशक्त माध्यम होती है। डाॅ. हुसैनी बोहरा ने बताया कि 14 सितम्बर को हिन्दी दिवस के अवसर ‘हिन्दी वाद विवाद प्रतियोगिता सामाजिक अपराधों को रोकने में कानून सहायक है‘ विषय पर होगी। इसके अतिरिक्त आशुभाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा।

प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में डाॅ. मनीषा शेखावत, बी.एम. नन्दवाना, आर.एस. राठौड़ उपस्थित थे। इस अवसर पर संकाय सदस्य डाॅ. पंकज मरमट, उर्मिला पुराहित आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन अक्षिता एवं अवनि ने किया।

अकादमी पुरस्कार घोषित

मीरा पुरस्कार जयपुर के सवाईसिंह शेखावत कोे

राजस्थान साहित्य अकादमी उदयपुर के 2018-19 के वार्षिक पुरस्कारों की घोषणा अकादमी अध्यक्ष डाॅ. इन्दुशेखर तत्पुरुष द्वारा कर दी गई है। अकादमी अध्यक्ष ने घोषित पुरस्कारों की जानकारी देते हुए बताया कि अकादमी का इस वर्ष का सर्वोच्च मीरा पुरस्कार राशि 75000 रुपये. श्री सवाईसिंह शेखावत, जयपुर को उनकी काव्य कृति निज कवि धातु बचाई मैंने पर घोषित किया गया है।

अकादमी का कविता विधा का  सुधीन्द्र पुरस्कार,  श्री रामनारायण मीणा, कोटा को उनकी कृति अभी उम्मीद बाकी है,  कथा-उपन्यास विधा का डाॅ. रांगेय राघव पुरस्कार,  श्री हरीदास व्यास, जोधपुर को उनकी कृति एक था पेड,़ नाटक विधा का देवीलाल सामर पुरस्कार, श्री उमेश कुमार चैरसिया, अजमेर को उनकी कृति शौर्य प्रधान नाटक, आलोचना विधा का देवराज उपाध्याय पुरस्कार, श्री मूलचन्द बोहरा, बीकानेर को उनकी कृति दो फलांग आगे, विविध विधाओं का कन्हैयालाल सहल पुरस्कार,  श्री कमलानाथ, प्रवास मुम्बई को उनकी कृति साहित्य का ध्वनितत्व उर्फ साहित्यिक बिग बैंग तथा बाल साहित्य का शम्भूदयाल सक्सेना पुरस्कार, श्रीमती आशा शर्मा, बीकानेर को उनकी कृति अंकल प्याज पर घोषित किया गया है। ये सभी पुरस्कार 31-31 हजार रु. के हैं।

सुमनेश जोशी (प्रथम प्रकाशित कृति) पुरस्कार श्रीमती रश्मि पारीक, जयपुर को उनकी कृति परित्यक्त पृष्ठ पर घोषित किया गया है। यह पुरस्कार 21 हजार रु. का है।

अकादमी अध्यक्ष ने बताया कि अकादमी के नवोदित प्रतिभा प्रोत्साहन पुरस्कार के अन्तर्गत चन्द्रदेव शर्मा (कविता विधा) महाविद्यालय स्तरीय पुरस्कार, राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय, उदयपुर की छात्रा सुश्री शिल्पी कुमारी को तथा परदेशी पुरस्कार (कविता विधा) विद्यालय स्तरीय पुरस्कार, हिन्द जिंक विद्यालय, चित्तौड़गढ़ की छात्रा सुश्री तन्मयी वैष्णव को घोषित किया गया है। उक्त दोनों पुरस्कार5-5 हजार रु. के हैं।  

अकादमी सचिव डाॅ. विनीत गोधल ने बताया कि उक्त समस्त पुरस्कार 4 अक्टूबर को उदयपुर में आयोजित अकादमी के वार्षिक सम्मान समारोह  के अवसर पर प्रदान किए जाएंगे।

उच्च शिक्षा मंत्री के 13 को विविध कार्यक्रम

उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी 13 सितंबर को उदयपुर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी तथा रात्रि विश्राम उदयपुर में करने के बाद 14 की सुबह 9 बजे राजसमंद जाएंगी। वे वहां आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर इसी दिन सायं 7 बजे उदयपुर पहुंचेंगी तथा रात्रि विश्राम उदयपुर में ही करेंगी। श्रीमती माहेश्वरी 15 को चित्रकूट नगर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेकर दोपहर 1.30 बजे खटामला के लिए प्रस्थान कर जाएंगी।

जयपुर की टीम ने किया आधार नामांकन केन्द्रों का निरीक्षण

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा आधार नामांकन केन्द्रों व ई-मित्र कियोस्क के सतत निरीक्षण कार्य के क्रम में बुधवार को जयपुर से आए अधिकारियों की टीम ने शहर में स्थापित केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया।

आईटी उपनिदेशक शीतल अग्रवाल ने बताया कि टीम में शामिल यूआईडी जयपुर के परियोजना अधिकारी सीतारात स्वरूप व यूआईडीएआई दिल्ली के स्टेट रिसोर्स पर्सन जयप्रकाश गुप्ता ने देहलीगेट पर स्थापित दुकानों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाई गई अनियमितताओं के संबंध में आधार नामांकन केन्द्रों एवं ई-मित्र कियोस्कों की सूची बनाकर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

श्रीराम वेदिरे 13 को उदयपुर में

राजस्थान नदी बेसिन व जल संसाधन आयोजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे 13 सितंबर की सुबह 9.15 बजे वायुयान से उदयपुर पहुंचेंगे। वे 13 को देश एवं प्रदेश स्तर मीडिया प्रतिनिधियों के साथ फिल्ड विजिट पर रहेंगे तथा रात्रि विश्राम उदयपुर सर्किट हाउस में करेंगे। वे 14 सितंबर की सुबह 10 बजे से उदयपुर में आयोजित एमजेएसए की संभाग स्तरीय कार्यशाला में भाग लेंगे तथा इसी दिन सायं 5.35 बजे वायुयान से दिल्ली प्रस्थान कर जाएंगे।

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान

राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय मीडिया प्रतिनिधि 13 को करेंगे एमजेएसए कार्यों का अवलोकन

देश एवं प्रदेश स्तर के समाचार पत्रों एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के प्रतिनिधियों का दल 13 व 14 सितम्बर को उदयपुर प्रवास पर रहेगा। मीडिया दल के प्रतिनिधि 13 सितंबर को जिले में मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तीनों चरणों के तहत हुए कार्यों का अवलोकन एवं भ्रमण करेंगे तथा 14 सितंबर को उदयपुर में आयोजित संभाग स्तरीय सम्मेलन में भाग लेंगे। यह जानकारी जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने दी। दल में देश एवं प्रदेश स्तर के 11-11 प्रतिनिधि शामिल है।

देवद में हुए कार्यों का करेगा अवलोकन

वाटरशेड सेल के पदेन परियोजना प्रबंधक एवं अधीक्षण अभियंता सी.एल.सालवी ने बताया कि मीडिया प्रतिनिधियों का दल गुरुवार को उदयपुर की झल्लारा पंचायत समिति के देवद गांव में अभियान के तहत हुए कार्यों का अवलोकन करेगा।

मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की संभाग स्तरीय कार्यशाला 14 को

 मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की संभाग स्तरीय कार्यशाला शुक्रवार 14 सितम्बर को सुबह 9 बजे से मोहनलाल सुखाड़ियाा विश्वविद्यालय के विवेकानन्द सभागार में आयोजित होगी।

वाटरशेड सेल के पदेन परियोजना प्रबन्धक एवं अधीक्षण अभियन्ता सी.एल.सालवी ने बताया कि कार्यशाला की अध्यक्षता राजस्थान नदी बेसिन एवं जल संसाधन योजना प्राधिकरण के अध्यक्ष श्रीराम वेदिरे करेंगे तथा संभाग के जिला मुख्यालय के प्रभारी मंत्रीमंत्रीगणराज्यमंत्रीसंसदीय सचिव,संभागीय मुख्यालय के जिले के विधायकनगर निगम मेयर तथा अन्य जनप्रतिनिधि सम्मानित अतिथि होंगे। साथ ही संभाग के समस्त जिलों के एमजेएसए क्षेत्रों से चयनित सरपंचलाभार्थीविभिन्न विभागों के कार्मिक एवं चयनित धार्मिकसामाजिक व औद्योगिक संस्था के प्रतिनिधि भी कार्यशाला में भाग लेंगे।

जिला कलक्टर का एक और अभिनव प्रयास

बालिकाएं सीखेंगी गुड टच व बेड टच में फर्क

ध्हेलमेट पहनने हेतु मां की सौगन्ध जैसा अभिनव अभियान प्रारंभ करने के बाद जिले में जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक एक और नवाचार करने जा रहे है। जिला कलक्टर की मंशानुरूप जिले की बालिकाओं में श्अच्छा स्पर्श और बुरा स्पर्शश् की समझ विकसित करने हेतु अभियान चलाया जाएगा। इसके पहले चरण की शुरूआत एक दिवसीय प्रशिक्षण व जागरूकता कार्यशाला के माध्यम से मंगलवार को होगी। 

जिला प्रशासन की ओर से 11 सितंबर की सुबह 10 बजे से भोपालपुरा के सेन्ट पाॅल स्कूल सभागार में यह कार्यशाला आयोजित होगी। आईसीडीएस उपनिदेशक डाॅण् तरू सुराणा ने बताया कि प्रथम चरण में पांच कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। सेंट पाॅल स्कूल के पश्चात आगामी दिनों में 12को सराड़़ाए 13 को झाड़ोलए 14 को खेरवाड़ा व 15 सितंबर को गोगुन्दा ब्लाॅक मुख्यालयों पर ऐसी कार्यशालाएं आयोजित की जाएगी। कार्यशाला में स्कूली बालिकाओंए आंगनबाडी कार्यकर्ताओंए आशा सहयोगिनियोंए महिला सुपरवाइजर्स एवं स्कूली टीचर्स भाग लेंगी।

News