News

News News News News News

प्रो. दीक्षित को राज्य स्तरीय पुरस्कार

News

उदयपुर, 10 जनवरी/निम्बार्क वैदिक संस्कृति समिति द्वारा आयोजित राज्य स्तरीय वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में संस्कृत शिक्षा के प्रचार-प्रसार में योगदान के लिए मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय उदयपुर के प्राचार्य प्रो.महेश दीक्षित को महर्षि खड़गनाथ मिश्र राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

समारोह में मुख्य अतिथि जनार्दन राय नागर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. शिवसिंह सारंगदेवोत एवं मुख्य वक्ता महन्त श्री मोहन शरण शास्त्री थे। इस अवसर पर डॉ. दीक्षित ने आयुर्वेद शिक्षा में संस्कृत भाषा के महत्व व वैज्ञानिकता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में समिति द्वारा संस्कृत वाग्डं्मय परीक्षा में सम्मिलित विद्यार्थियों एवं शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।

जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति बैठक 11 को

उदयपुर, 10 जनवरी/आमजन के अभाव अभियोग प्राप्त कर उन पर त्वरित कार्यवाही करने को लेकर जिला जन अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक 11 जनवरी को मध्याह्न 12 बजे से जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक की अध्यक्षता में आयोजित होगी।

एडीएम सिटी एवं प्रभारी (सतर्कता) सुभाष चन्द्र शर्मा ने बताया कि सुनवाई राजस्थान सम्पर्क आईटी केन्द्र (कलेक्ट्रेट परिसर) में आयोजित होगी। बैठक में सभी विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहेंगे। साथ ही सभी उपखण्ड स्तरीय अधिकारीगण भी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक व्यवस्था से जुडे़ रहेंगे।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य 22 को उदयपुर में

उदयपुर, 10 जनवरी/राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य श्री सुनील सिंघी 22 जनवरी की दोपहर 1 बजे उदयपुर आएंगे। वे दोपहर 2.30 से 3.30 बजे तक सर्किट हाउस में जनसुनवाई व संवाद करेंगे तथा 3.30 से 4.30 बजे तक जिला परिषद सभागार में माननीय प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम के संबंध में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक लेंगे। वे रात्रि विश्राम उदयपुर में कर 23 जनवरी की सुबह 9 बजे राजसमंद प्रस्थान कर जाएंगे।

श्री सिंघी 23 को राजसमंद व चित्तौड़गढ़ दौरे पर रहेंगे। वे 24 जनवरी की दोपहर 1.30 बजे उदयपुर पहुंचेंगे तथा अपराह्न 3 बजे वायुयान से दिल्ली प्रस्थान कर जाएंगे।

63वीं राष्ट्रीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता के लिए दल रवाना

उदयपुर, 10 जनवरी/हैदराबाद के तेलंगाना में आयोजित हो रही 63वीं राष्ट्रीय विद्यालयी खेलकूद प्रतियोगिता के अंतर्गत 17 वर्ष लॉन टेनिस छात्र/छात्र दल बुधवार को रवाना हुआ। दल के साथ राउमावि बेदला प्रधानाचार्य श्रीमती मंजू भूरट,प्रशिक्षक हर्षवर्धन सिंह राव एवं श्रीमती दमयन्ती शर्मा सहित टीम मैनेजर सूची सरदानासतपाल गोदारा व गोवर्धन सिंह भी रवाना हुए।

श्रीमती भूरट ने बताया कि छात्र वर्ग में अजमेर के हिमांशु तहीलानी व शौर्य आर पाराशरजयपुर के अनिकद कुमावत व भरत गुप्ता एवं पाली केे ऋषभ चौधरी तथा छात्रा वर्ग में जयपुर की सांची शर्माअजमेर की जिज्ञासा मेघानी व निव्या चौधरीजोधपुर की शौर्यवी श्रीवास्तव तथा अलवर की मान्या राव प्रतिनिधित्व करेंगी। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी नरेश डांगी व बेदला सरपंच नरेश प्रजापत ने टीम को शुभकामनाएं दी है।

बाराबंकी निःशुल्क चिकित्सा शिविर के लिए 14 को होगा रवाना चिकित्सा दल

उदयपुर, 10 जनवरी/उत्तरप्रदेश के बाराबंकी के हंडियाकोल जंगल स्थित श्रीराम वन कुटीर आश्रम में आयोजित होने वाले निःशुल्क चिकित्सा शिविर के लिए चिकित्सा दल 14 जनवरी को सुबह 9.30 बजे बी.एन.कॉलेज प्रांगण से रवाना होगा।

शिविर प्रभारी एवं अनन्या हॉस्पीटल के मेडिसन प्रोफेसर डॉ.जे.के.छापरवाल ने बताया कि यह निःशुल्क शल्य चिकित्सा शिविर अनवरत विगत 35 वर्षों से स्वामी श्री रामदास जी के पावन स्मृति एवं संत श्री रामज्ञानदास महाराज की प्रेरणा से चल रहा है। उन्होंने बताया कि इस शिविर में 40 चिकित्सक, 60 नर्सिंंग स्टाफ, 10 वैद्य, 5 तकनीशियन सहित वार्ड बॉयआया व समाजसेवी तथा इनके अतिरिक्त कोलकत्ताअहमदाबादभिवानीदिल्लीजयपुरलखनऊ व हरियाणा के चिकित्सक भाग लेंगे।

 विगत 35 वर्षों तक मोतियाबिंदहर्नियाहाइड्रोसिसबवासीरगर्भाश्य अन्य में ट्यूमर के 55 हजार रोगियों के ऑपरेशन हो चुके है। इस आश्रम में पश्चिमी उत्तरप्रदेश के बाराबंकीलखनऊसीतापुरपीलीभीतफैजाबादगोरखपुरवाराणसी,अमेठीरायबरेली व समीपवर्ती राज्य बिहार के विभिन्न जिलों के रोगी उपचार हेतु आते है।

 

सतर्कता बैठक एव्र जनसुनवाई में 10 प्रकरण निस्तारित

उदयपुर, 11 जनवरी/ गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित आईटी केन्द्र में आयोजित जिला सतर्कता समिति की बैठक में कुल 19 प्रकरणों की सुनवाई में 10 पर प्रभावी कार्रवाई कर निस्तारण किया गया।

बैठक में जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने सभी विभागों से शेष प्रकरणों में त्वरित कार्रवाई कर राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। पूरी बैठक में सभी उपखण्ड स्तरीय कार्यालय भी वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे एवं अधिकारियों ने प्रकरण की वस्तुस्थिति की जानकारी दी।

बैठक में जिले से आए आमजन ने अपने अभाव अभियोग रखे जिन्हें दर्ज कर पुख्ता कार्रवाई के निर्देश दिए गए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) सी.आर.देवासी, अतिरिक्त कलक्टर (शहर) सुभाषचन्द शर्मा, सीईओ जिला परिषद अविचल चतुर्वेदी सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

एमजेएसए के फव्वारा संयंत्रों के लिए 230.37 लाख स्वीकृत

उदयपुर, 11 जनवरी/मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तृतीय चरण के तहत 230.37 लाख की स्वीकृति जनजाति कृषकों के यहां सूक्ष्म सिंचाई संयंत्र स्थापित करने के लिए दी गई है। यह राशि अनुदान के रूप में 3644 कृषकों को प्रदान की जाएगी।

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के आयुक्त भवानीसिंह देथा ने बताया कि सहायक निदेशक (उद्यान) डूंगरपुर के लिए 1000 कृषकों हेतु 35.79 लाख, बांसवाड़ा को 1500 किसानों के लिए 95.34 लाख, प्रतापगढ़ के 394 कृषकों के लिए 25.88तथा उपनिदेशक उद्यान उदयपुर को 750 कृषकों के लिए 73.36 लाख की स्वीकृति दी गई है। यह राशि विशेष केन्द्रीय सहायता मद के अंतर्गत वहन की जाएगी।

 

निःशुल्क विशाल आयुर्वेद चिकित्सा शिविर

अब तक 6080 से ज्यादा रोगी लाभान्वित, पाइल्स के 78 ऑपरेशन

उदयपुर, 11 जनवरी/नगर निगम एवं आयुर्वेद विभाग के संयुक्त तत्वावधान में निःशुल्क विशाल आयुर्वेद चिकित्सा शिविर में गुरुवार तक 6080 रोगियों ने परामर्श लेकर चिकित्सा लाभ लिया।

78 मस्सा, भगन्दर रोगियांे के हुए ऑपरेशन

शिविर प्रभारी डॉ. शोभालाल औदीच्य ने बताया कि शिविर के अब तक 78 रोगियों का मस्सा, भगन्दर एवं फिशर के ऑपरेशन क्षार सूत्र विधि से शल्य विशेषज्ञांे द्वारा किया गया।

पंचकर्म चिकित्सा पद्धति से उपचार

शिविर मे डॉ. राजीव भट्ट व डॉ. मुकेश प्रजापत की टीम द्वारा रोगियों के जोइन्टस पेन, फ्रोजन शोल्डर, साईटिका, स्पोन्डीलाइटिस, कमर दर्द का उपचार आयुर्वेद की विश्व प्रसिद्ध पंचकर्म चिकित्सा पद्धति से उपचार किया जा रहा है। इसमें काय चिकित्सा के 20 रोगियों को भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। शिविर का सहायक निदेशक डॉ. भैरूसिंह मीणा ने अवलोकन कर रोगियों की कुशलक्षेम पूछी और चिकित्सकीय प्रयासों की सराहना की। शिविर मे मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु आयुर्वेद जड़ी-बूटियों से बना अमृत काढ़ा का वितरित किया जा रहा है जिसमें अब तक साढे छःहजार से ज्यादा लोगांे ने लाभ उठाया। शिविर में डॉ. रेखा पाडलिया, डॉ. सविता व डॉ. अंकिता सियाल द्वारा महिलाओं में होने वाले श्वेत प्रदर, रक्त प्रदर, कटिशूल, माइग्रेन, थाइराइड का परामर्श देकर उपचार किया जा रहा है।

शिविर मे प्रातः 6.30 से 7.30 बजे तक रोजाना अशोक जैन, मुकेश पाठक, गोपाल डांगी, डॉ. प्रीति सुमेरिया, ओमवीर, भानु जैन, प्रेम जैन द्वारा रोगियों को योगाभ्यास कराया जा रहा है।

डाक विभाग की ओर से विशेष शिविर में 200 सुकन्या खाते खोले गए

उदयपुर, 11 जनवरी/डाक विभाग उदयपुर की ओर से गुरुवार को राजकीय माध्यमिक विद्यालय कृष्णपुरा में आयोजित एक विशेष शिविर में 200 सुकन्या समृद्धि खाते खोले गए। शिविर में डाक विभाग उदयपुर के प्रवर अधीक्षक डाकघर रणजीत सिंह शक्तावत, स्थानीय पार्षद लक्ष्मण लाल गमेती, पूर्व पार्षद प्रताप सिंह, डाक कर्मचारी राजेन्द्र राठौड़, सुरेशचन्द्र लसोड़, अर्जुनलाल मेघवाल एवं मोहन लाल मेघवाल आदि उपस्थित रहे।

प्रवर अधीक्षक ने बताया कि विभाग उदयपुर जिले को एक सम्पूर्ण सुकन्या जिला बनाने हेतु पूर्ण रूप से प्रतिबद्ध है। उदयपुर मण्डल के अंतर्गत अभी तक लगभग 35000 सुकन्या खाते खोले जा चुके हैं एवं डाक विभाग इस मुहिम को सतत जारी रखते हुए शहर के विभिन्न स्थानो पर विशेष शिविर आयोजित कर रहा है।

12 को हिरण मगरी सेक्टर 4 में लगेगा शिविर

प्रवर अधीक्षक ने बताया कि भारतीय डाक विभाग द्वारा बेटियों के भविष्य को संवारने के उद्देश्य से जन्म से लेकर 10 वर्ष तक की सभी कन्याओं को सुकन्या समृद्धि योजना से जोड़ने के लिए आयोजित इस मुहिम के तहत शुक्रवार 12जनवरी को प्रातः 10 बजे हिरण मगरी सेक्टर 4 चौराहे पर विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा।

ऐसे अभिभावक अथवा संरक्षक जिनकी बिटिया का उम्र 10 वर्ष से कम है वे शिविर में भाग लेकर बिटिया का खाता खुलवाना सुनिश्चित करें एवं योजना का लाभ लें। खाता खुलवाने के लिए बिटिया का जन्म प्रमाण पत्र एवं अभिभावक अथवा संरक्षक का आधार कार्ड एवं एक फोटो साथ लेकर आये।

 

केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह 14 को उदयपुर-राजसमंद दौरे पर

उदयपुर, 12 जनवरी/केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह रविवार, 14 जनवरी की दोपहर 1.10 बजे भारतीय वायुसेना के एयरक्राफ्ट से उदयपुर के महाराणा प्रताप हवाई अड्डा पहुंचेंगे। वे यहां से1.15 बजे बीएसएफ के हेलीकॉप्टर से राजसमंद के देवगढ के लिए प्रस्थान कर 1.55 बजे मदारिया हेलीपेड देवगढ़ पहुंचेंगे।

श्री सिंह दोपहर 2 से 3.30 बजे तक देवगढ़ के मदारिया में महाराणा कुम्भा की 601वीं वर्षगांठ पर आयोजित मेवाड महाकुम्भ‘ कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। वे अपराह्न 3.35 बजे बीएसएफ के हेलीकॉप्टर द्वारा मदारिया हेलीपेड से प्रस्थान कर सायं 4.15 बजे उदयपुर के महाराणा प्रताप हवाई अड्डा पहुंचेंगे तथा 4.20 बजे भारतीय वायुसेना के एयरक्राफ्ट से दिल्ली प्रस्थान कर जाएंगे।

सड़क कटिंग के संबंध में कलक्टर सख्त

नगर निगम और यूआईटी को जारी किए निर्देश

उदयपुर, 12 जनवरी/उदयपुर शहर में जगह-जगह पर सड़कों की कटिंग से शहरवासियों एवं पर्यटकों के साथ आवागमन व यातायात में हो रही असुविधाओं को लेकर जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने सख्त रवैया अपनाते हुए नगर निगम एवं यूआईटी को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए है।

कलक्टर ने बताया कि जगह-जगह सड़कों की कटिंग और समय पर उनकी मरम्मत नहीं होने से असुविधा के साथ शहर की छवि पर भी विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। इस संबंध में उन्होंने नगर निगम आयुक्त एवं यूआईटी सचिव को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

आदेशानुसार सड़क कटिंग करने वाली एजेन्सी उस सड़क से संबंधित विभाग यथा नगर निगमनगर विकास प्रन्यास से पूर्व में अनापत्ति प्राप्त करेंगी। एजेन्सी सड़क कटिंग स्थल पर कार्य प्रगति पर है का बोर्ड एवं ट्राफिक रिफ्लेक्टर लगाएंगी। सड़क के नीचे विभिन्न विभागों यथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभागअजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेडभारत संचार निगम लिमिटेड,सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग आदि की पाइप लाइनकेबल को नुकसान नहीं पहुंचे इसके लिए आवश्यक मार्गदर्शन हेतु संबंधित विभागों के अधिकारी कार्य स्थल पर उपस्थित रहना होगा।

100 मीटर से ज्यादा न हो सड़कों की कटिंग

कलक्टर ने निर्देश दिए है कि किसी भी स्थिति में एक बार में 100 मीटर से ज्यादा सड़क की कटिंग नहीं की जाए तथा कार्य पूर्ण होने पर उस 100 मीटर सड़क की मरम्मत करने के उपरान्त ही आगे की सड़क की कटिंग की जाए।

News News News News

सांसद मद से एम्बुलेस के लिए 9.50 लाख स्वीकृत

उदयपुर, 12 जनवरी/सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी के सांसद मद से मावली विधानसभा क्षेत्र की घासा ग्राम पंचायत में रोगी वाहन (एम्बुलेंस) मेक (फोर्स एम्बुलेस) के लिए 9.50 लाख की राशि प्रदान की गई है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अविचल चतुर्वेदी ने बताया कि इस कार्य के लिए कार्यकारी एजेन्सी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी उदयपुर को नियुक्त किया गया है।

 

कन्या आश्रम छात्रावास कुलथान में विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 57.55 लाख

उदयपुर, 12 जनवरी/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से प्रतापगढ़ जिले के कन्या आश्रम छात्रावास कुलथाना में 4 डोरमेट्री, 1 कॉमन रूम, टॉयलेट्स ब्लॉक निर्माण के लिए 57.55 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि यह कार्य राजस्थान राज्य कृषि विपणन बोर्ड उदयपुर द्वारा सम्पादित करवाया जाएगा।

जल स्वावलम्बन में सीएसआर पर एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

News

औद्योगिक घरानों के साथ धार्मिक एवं सामाजिक संगठन देंगे अपेक्षित सहयोग

         उदयपुर, 15 जनवरी। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तीसरे चरण के तहत उद्योग जगत के साथ सामाजिक एवं धार्मिक सगठनों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं ने पूर्ण सहभागिता निभाते हुए अपेक्षित सहयोग देने का आश्वासन दिया है। सोमवार को जिला परिषद सभागार में अभियान के दौरान सीएसआर से जल संरचानाओं के निर्माण को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन हुआ।

          जलग्रहण विभाग के अधीक्षण अभियंता के.के.त्रिवेदी ने बताया कि अभियान के दोनों चरणों में सीएसआर के तहत समस्त कार्य पूर्ण पारदर्शिता के साथ हुए हैं और प्रत्येक कार्य की प्रभावी मॉनिटरिंग के साथ इन कार्यों की जीओ टेगिंग भी की गई है जिससे कार्य की वस्तुस्थिति सुनिश्चित हो सके। उन्होंने बताया कि अभियान के तीसरे चरण के तहत जिले की 103 ग्राम पंचायतों के 248 गांवों में विभिन्न कार्य करवाए जाएंगे। बैठक में उद्योगपति,सामाजिक एवं धार्मिंक संगठनों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने जल संरक्षण के लिए प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए हरसंभव सहयोग देने की बात कही।

          रिलायंस केमोटेक ने की 20 लाख की घोषणा

बैठक में रिलायंस केमोटेक के प्रतिनिधि अनिल मजूमदार ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के तीसरे चरण दौरान गिर्वा ब्लॉक में होने वाले कार्यों के लिए कम्पनी सीएसआर हेड से 20 लाख रुपये देने की घोषणा की है। वहीं हिन्दुस्तान जिंक की हेड सीएसआर श्रीमती अरुणा चीता ने बताया कि अभियान के तहत सराड़ा ब्लॉक के तीन गांव भालडि़या, सिंघटवाड़ा व नेवातलाई में जलसंरक्षण के जुड़े कार्य जिंक की ओर से करवाए जाएंगे।

बैठक में आरएसएमएमएल, चौकसी, वॉलकेम, अरावली माइंस, रामा फास्फेट, पीआई इण्डस्ट्रीज के साथ जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपुल जानी, जलग्रहण विभाग के टीए बुद्धिप्रकाश, अरुण गोयल, खान विभाग के सहायक अभियंता ललित बाचड़ा सहित अभियान क जुड़े अधिकारी मौजूद थे।

जन्तुआलय विकास ट्रस्ट की बैठक सम्पन्न

News

उदयपुर, 15 जनवरी/जन्तुआलय विकास ट्रस्ट की बैठक सोमवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय में संभागीय आयुक्त एवं ट्रस्ट के अध्यक्ष भवानी सिंह देथा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक के दौरान उदयपुर में वर्ष2016-17 एवं 2017-18 (माह दिसंबर तक) में ट्रस्ट खाते में जमा राशि एवं कराए गए विकास कार्यों एवं करवा जाने वाले कार्यों पर समीक्षा की गई।

बैठक में यूआईटी अध्यक्ष रवीन्द्र श्रीमाली, नगर निगम आयुक्त सिद्धार्थ सिहाग, मुख्य वन सरंक्षक राहुल भटनागर, मनोनीत सदस्य अरविंद सिंघल, डॉ. तेजराजदान सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

ट्रस्ट की सदस्य सचिव एवं उप वन संरक्षक हरिणी वी. ने इस अवधि के दौरान हुए कार्यों, व्यय एवं प्रस्तावित कार्यों के संबंध में प्रस्तुतिकरण दिया। सदस्यों ने कार्यों पर विस्तार से चर्चा करते हुए जैविक उद्यान सज्जनगढ़ में हॉल्डिंग एरिया एवं विजिटर पथ पर वाइल्ड लाइफ सर्विलेन्स सिक्यूरिटी के लिए सीसीटीवी लगाने के कार्य का अनुमोदन किया। वन्यजीवों के संबंध में सम्पूर्ण भारत एवं प्रदेश की जानकारी के साथ मेवाड़ के वन्यजीवों की जानकारी पर्यटकों को उपलब्ध कराने के लिए पार्किंग क्षेत्र में निर्मित प्रशासनिक भवन के एक भाग में इन्टरप्रिटेशन सेंटर बनाने की सहमति दी गई। साथ ही सज्जनगढ़ जैविक उद्यान के लेण्डस्केप को विकसित करने के लिए सहमति दी गई व गुलाबबाग परिसर में निर्मित किए जा रहे बर्ड पार्क के संबंध में चर्चा की गई।

News

संगोष्ठी आयोजित

उदयपुर, 15 जनवरी/जीवोत्थान संस्थान के तत्वाधान में भाषात्रयी में महाकवि माघ व प्राचीन चयनित कवियों के योगदान विषयक संगोष्ठी का आयोजन हुआ। इस अवसर पर जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ के कुलपति प्रो कर्नल शिवसिंह सारंगदेवोत का जीवोत्थान संस्थान की ओर से अभिनंदन किया गया। संस्थान के संस्थापक यादवेंद्र द्विवेदी ने विगत लगभग चालीस वर्षों से द्विवेदी जीवोत्थान द्वारा प्रतिवर्ष हिंदी दिवस विशेषांक,संस्कृतोत्थान, माघे सन्ति त्रयो गुणाः, कालीदास आदि  विशेषांकों के साथ अंग्रेजी ज्ञानोपयोगी बहु आयामी साहित्यिक प्रकाशन - सेवा के बारे में विचार व्यक्त किये। संस्थान की ओर से डॉ.आर.पी. नरानीवाल तथा डॉ. धीरज प्रकाशनालय का अभिनन्दन किया। संगोष्ठी में भाषात्रयी पर वार्ता व विचाराभिव्यक्ति हुई।

गार्गी पुरस्कार समारोह बसन्त पंचमी को

जिला स्तरीय समारोह टेलेन्ट एकेडमी में

उदयपुर, 15 जनवरी/गार्गी पुरस्कार सम्मान समारोह सोमवार, 22 जनवरी बसन्त पंचमी के अवसर पर  उदयपुर जिले के प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आयोजित होगा। उदयपुर शहर के समस्त राजकीय/निजी विद्यालयों में अध्ययनरत छात्राओं के लिए यह समारोह पुला स्थित टेलेन्ट एकेडमी सीनियर सैकण्डरी स्कूल में आयोजित होगा।

जिला शिक्षा अधिकारी नरेश डांगी ने बताया कि इस समारोह में कक्षा 10वीं एवं 12 की कुल 2389 पात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया जाएगा। इनमें वर्ष 2017 में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण पात्र 752 छात्राओं को प्रथम किश्त एवं 2016 में बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण पात्र 728 छात्राओं को तीन-तीन हजार की राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाएगी।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर लगेगी प्रदर्शनी

उदयपुर, 15 जनवरी/ राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में निर्वाचन विभाग की ओर से दो दिवसीय फोटो प्रदर्शनी 24 व 25 जनवरी को सूचना केन्द्र में लगाई जाएगी। 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग का स्थापना दिवस होने के कारण राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी बिष्णुचरण मल्लिक ने बताया कि फोटो पैनल्स के माध्यम से निर्वाचन आयोग से जुड़ी विभिन्न गतिविधियां एवं जानकारियां जन साधारण के लिए प्रदर्शित की जाएगी। प्रदर्शनी में आम जन का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।

सिरोही के 9 जनजाति आश्रम छात्रावासों में विभिन्न कार्यों के लिए 74.65 लाख

उदयपुर, 15 जनवरी/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से सिरोही जिले के 9 राजकीय जनजाति आश्रम छात्रावासों की मरम्मत एवं सुविधा विकास कार्यों के लिए 74.65 लाख की स्वीकृति दी गई है।

विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि 50 छात्रों की क्षमता वाले किवरली छात्रावास के लिए 7.91 लाख, 100 छात्र संख्या वाले सांतपुर के लिए 10.04 लाख, 75 छात्र संख्या वाले ओर के लिए 8.04 लाख, 130 छात्र संख्या वाले गिरवर के लिए 9.96 लाख, 150 छात्रा संख्या वाले मानुपर के लिए 6.81 लाख, 50 छात्र संख्या वाले खेल छात्रावास सांतपुर के लिए 4.35 लाख, 75 की संख्या वाले सांतपुर बालिका छात्रावास के लिए 3.95 लाख, 50 छात्र संख्या वाले सियावा के लिए 10 लाख तथा 80 छात्र संख्या वाले मीनतलेटी छात्रावास के लिए 13.59 लाख की स्वीकृति प्रदान की गई है। इन कार्यों के लिए कार्यकारी एजेन्सी के रूप में स्वच्छ परियोजना को नियुक्त किया गया है।

News