News

लोकसभा आमचुनाव 2019

भयमुक्त वातारण में स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एव

शांतिपूर्ण मतदान करवाना सुनिश्चित करें:मुख्य निर्वाचन अधिकारी

उदयपुर, 25 मार्च। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री आनंद कुमार ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में हो, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। सोमवार को सम्भागीय आयुक्त कार्यालय सभागार में संभाग के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक में उन्होंने यह बात कही।

बैठक के दौरान सीईओ ने संभाग के सभी जिलों में मतदाता पहचान पत्रों के वितरण, निगरानी दलों की नियुक्ति, मतदान दलों का गठन, मतदान दिवस की तैयारियों, ईवीएम-वीवीपेट की उपलब्धता, प्रशिक्षण,आचार संहिता का पालन, मीडिया प्रकोष्ठ एवं मीडिया मॉनिटरिंग, स्वीप गतिविधियों आदि के बारे में विस्तार से जानकारी ली। जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस अधीक्षकों ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से अपने-अपने जिलों की चुनाव संबंधी तैयारियों के बारे में बताया।

बैठक में संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी जोगाराम, आबकारी आयुक्त सोमनाथ मिश्रा, पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) एम.एल.लाठर, दूरसंचार एवं तकनीकी एडीजी अमृत कलश, पुलिस महानिरीक्षक प्रफुल्ल कुमार, उदयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी, डूंगरपुर जिला निर्वाचन अधिकारी चेतनराम देवड़ा, बांसवाड़ा जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता, चित्तौड़गढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी शिवांगी स्वर्णकार, राजसमंद जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल व प्रतापगढ़ जिला निर्वाचन अधिकारी श्यामसिंह राजपुरोहित, उदयपुर एसपी कैलाश चन्द्र विश्नोई, डूंगरपुर एसपी शंकरदत्त शर्मा, बांसवाड़ा एसपी तेजस्वनी गौतम, चित्तौड़गढ़ प्रभारी अनिल कुमार, राजसमंद एसपी भूवन भूषण यादव व प्रतापगढ़ एसपी अनिल कुमार बेनीवाल, संभागीय आयुक्त कार्यालय के अतिरिक्त आयुक्त एल.एन.मंत्री व अंजलि राजौरिया अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) नरेश बुनकर, उदयपुर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चैधरी, डूंगरपुर सीईओ चांदमल वर्मा, बांसवाड़ा सीईओ गोविन्दसिंह राणावत, चित्तौड़गढ़ सीईओ नम्रता वृष्णि, राजसमंद सीईओ निमिषा गुप्ता व प्रतापगढ़ सीईओ वृद्धिचन्द गर्ग सहित विभिन्न जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं निर्वाचन से जुड़े अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

अवैध शराब के परिवहन को करें हतोत्साहित

बैठक में पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) श्री एम एल लाठर ने सम्भाग के सभी पुलिस अधिकारियों को गुजरात व मध्यप्रदेश की सीमा से लगते इलाकों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। सीमावर्ती नाकों पर सीसीटीवी कैमरा लगाकर निगरानी को कहा। चुनाव के दौरान किसी प्रकार की अवैध गतिविधियों पर लगाम रखने, शांति बनाए रखने और कानून व्यवस्था पुख्ता रखने के सभी सम्भव प्रयास करने के निर्देश दिए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अवैध शराब के परिवहन को हतोत्साहित करने के लिए खुफिया तंत्र को मजबूत करने की जरूरत पर जोर दिया। आबकारी विभाग के सीमावर्ती नाकों पर सीसीटीवी कैमरा लगाकर निगरानी रखने के निर्देश दिए। नार्कोटिक्स विभाग के अधिकारियों को अफीम एवं डोडा पोस्त की तस्करी पर लगाम कसने के निर्देश दिए।

छाया-पानी के साथ हो आवश्यक सुविधाओं के इंतजाम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बैठक के दौरान कहा कि गर्मी के मौसम में मतदाता एवं मतदान दलों को मतदान केंद्र पर किसी प्रकार की परेशानी न हो और शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो सके इसके माकूल बंदोबस्त हो। फ्लाइंग स्क्वायड को प्रभावी बनाने के साथ ही लोगों को भी अधिकाधिक मतदान के लिए जागरूक किया जाये। विशेष तौर पर पेयजल की समुचित व्यवस्था करने पर उन्होंने जोर दिया। इसके साथ ही मतदान केन्द्रों पर न्यूनतम सुविधाएं यथा रेम्प, फर्नीचर, वि़द्युत व्यवस्था, हेल्प डेस्क, वाॅलियंटर्स, टाॅयलेट्स आदि व्यवस्थाओं के इंतजाम करने के निर्देश भी दिए।

दिव्यांग मतदाताओं का चिन्हीकरण करें

सीईओ श्री आनंद कुमार ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं का सही चिन्हीकरण करें। इसके लिए पेंशन लाभार्थियों की सूचि से मिलान करें। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं हेतु व्हील चेयर, स्वयंसेवक एवं उनके परिवहन की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उदयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) श्रीमती आनंदी ने जानकारी दी कि प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया गया है।

जिलों ने दिए प्रेजेंटेशन

संभाग के सभी जिलो की और से आगामी लोकसभा चुनाव की अभी तक की तैयारियों को लेकर पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन दिए। उदयपुर जिले की तैयारियों की जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी ने सेक्टर ऑफिसर के साथ तकनीकी दक्ष कार्मिक नियुक्त करने के नवाचार की जानकारी दी जिस पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सभी जिलों को इस नवाचार को अपनाने को कहा। जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई ने चुनाव में पुलिस विभाग की तैयारियों, असामाजिक तत्वों पर लगाम, हथियारों की जब्ती सहित अन्य गतिविधियों की जानकारी दी। वोट के लिए शराब बंटने पर सख्त लगाम लगे। इसके लिए आबकारी विभाग अपने स्तर पर प्रभावी प्रयास करे। संबंधित पुलिस अधीक्षक भी पुलिस विभाग के माध्यम से प्रभावी रोकथाम करें।

बैंकों से एटीएम तक केश ले जाने वाली वेन एवं अन्य वाहनों पर भी निगरानी रखने के निर्देश पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) ने दिए। उन्होंने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान करवाना सुनिश्चित करने एवं कानून व्यवस्था के कडे इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुराने प्रकरणों को केस ऑफिसर स्कीम में लेकर निस्तारण करवाएं तथा कमेटी के माध्यम से हथियारों को थाने में जमा करवाने का कार्य सुनिश्चित करावें।

कचरा संग्रहण वाहन करेंगे मतदाताओं को जागरूक

नगर निगम की ओर से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कचरा संग्रहण करने वाले वाहन मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित व जागरूक करने का कार्य करेंगे। मतदाता जागरूकता का संदेश देते पोस्टर्स, स्लोगन एवं अन्य प्रचार सामग्री से आच्छादित इन वाहनों को सीईओ श्री आनंद कुमार ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारियों को अधिक से अधिक मतदान करने एवं आमजन को प्रेरित करने हेतु प्रभावी प्रयास करने की बात कही।

आदर्श आचार संहिता के तहत शस्त्र जमा कराएं

उदयपुर, 25 मार्च/जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती आनंदी ने आसन्न लोकसभा चुनाव के दौरान जारी आदर्श आचार संहिता के तहत जिले में शांतिपूर्वक, स्वतंत्र व भयमुक्त मतदान तथा कानून व शांति व्यवस्था के दृष्टिगत जिले के सभी शस्त्र धारक एवं शस्त्र लाइसेंस धारकों को अपने शस्त्र संबंधित अथवा निकटतम पुलिस स्टेशन में जमा करवाने के आदेश जारी किये हैं।

आदेशानुसार समस्त शस्त्र धारक एवं शस्त्र लाइसेंस धारक निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक अपने शस्त्र संबंधित एवं निकटतम पुलिस स्टेशन के भारसाधक अधिकारी को तत्काल जमा करवाना सुनिश्चित करें,जिन्हे चुनाव परिणाम घोषित होने के एक सप्ताह पश्चात संबंधित पुलिस स्टेशन के भारसाधक अधिकारी से प्राप्त किये जा सकते है। इस आदेश की अवहेलना करने वालों के विरुद्ध आर्मस एक्ट 1959 के प्रावधानों के तहत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

ये रहेंगे मुक्त

जारी आदेश के तहत बैंक, कंपनी व मंदिर के सुरक्षाकर्मी, सीमा सुरक्षा बल, अर्द्धसैनिक बल, सैनिक बल, सशस्त्र पुलिस, सिविल डिफेन्स, होमगार्डस, राईफल एसोसिशन के स्पोर्टमैन, कानून व्यवस्था में संलग्न राज्य एवं केन्द्रीय अधिकारी कर्मचारियों को मुक्त रखा गया है।

सुकन्या समृद्धि शिविर 26 को हिरणमगरी में

          उदयपुर, 25 मार्च/उदयपुर जिले को सम्पूर्ण सुकन्या जिला बनाने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्रों के विभिन्न स्थानो पर योजनाबद्ध तरीके से विशेष डाक शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। मण्डल प्रवर अधीक्षक श्री जे. एस. गुर्जर नें बताया कि इसी क्रम में 26 मार्च को हिरणमगरी डाकघर प्रांगण में सुकन्या समृद्धि शिविर का आयोजन किया जाएगा। श्री गुर्जर ने क्षेत्रवासियों से अधिकाधिक संख्या में शिविर में उपस्थित होकर सुकन्या खाते खुलवाकर अपनी बिटिया का भविष्य सुरक्षित करने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि शिविर में इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) के खाते भी खोले जाएंगे।

          ऐसे सभी पात्र अभिभावक अथवा संरक्षक जिनकी बिटिया की उम्र 10 वर्ष से कम है, वे शिविर में अपनी बिटिया का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा योजना का लाभ उठा सकते है। खाता खुलवाने हेतु बिटिया का जन्म प्रमाण पत्र एवं अभिभावक संरक्षक का आधार कार्ड एवं एक फोटो साथ लाना होगा। खाता कम से कम 250 (दो सौ पचास) जमा करवाते हुए खुलवाया जा सकता हैं।

हम पैदल चलकर आएं हैं, आप वोट डालने जरूर जाएं

अतिरिक्त आयुक्त व एडीएम सिटी साढ़े तीन किमी चल पहुंचें

न्यूनतम वोटिंग वाले बूथ तक

उदयपुर, 25 मार्च/हाल ही दिसंबर माह में सम्पन्न विधानसभा चुनाव के दौरान शहर में सबसे कम मतदान वाले बूथ के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए “प्रशासन चला बूथ की ओर“ कार्यक्रम के तहत वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी पैदल चलकर मतदाताओं तक पहुंचें।

स्वीप कार्यक्रम सहप्रभारी अतिरिक्त जनजाति विकास आयुक्त श्रीमती अंजलि राजौरिया एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) संजय कुमार सहित अन्य अधिकारी सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट से फतहपुरा स्थित मतदान केन्द्र ज्योति पब्लिक स्कूल तक पैदल चलकर पहुंचे। करीब साढ़े तीन किलोमीटर का सफर पैदल तय करने के बाद यहां पहुंचें वरिष्ठ अधिकारियों ने बूथ से जुडे काॅलोनीवासियों से आगामी लोकसभा चुनाव में अधिकाधिक मतदान करने की अपील की। यहां पर 17 नवपंजीकृत मतदाता एवं 12 सीनियर सिटीजन का सम्मान किया गया और उपस्थित जनसमुदाय को मतदान की शपथ दिलाई गई। हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य भी किया गया।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के दौरान उदयपुर शहर विधानसभा क्षंेत्र के इस मतदान केन्द्र पर सबसे कम वोटिंग हुई थी। पूरे जिले में ऐसे 200 मतदान केन्द्र चिन्हित किए गए है जिन पर विधानसभा चुनाव के दौरान बहुत कम मतदान हुआ था। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर इन मतदान केन्द्रों से जुड़े मतदाताओं की जागरूकता हेतु विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

2025 तक क्षय रोग मुक्त हो उदयपुर

उदयपुर, 25 मार्च/चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग उदयपुर के जिला क्षय निवारण केन्द्र एवं जीबीएच जनरल हाॅस्पिटल बेडवास के सयुक्त तत्वावधान में विश्व क्षय दिवस के उपलक्ष में चिकित्सकों एवं नसिंग स्टाॅफ हेतु कार्यशाला व जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

 मुख्य वक्ता जिला क्षय अधिकारी डाॅ. दिनेश कोठारी ने टी.बी. रोग के लक्ष्ण व बचाव, उपचार सम्बन्धी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि क्षय रोग को जड़ मूल से समाप्त करने को लेकर हम सभी प्रतिबद्व है। अब हमारे पास कारगर एवं प्रभावी औषधियाँ उपलब्ध है जिनके नियमित सेवन से अल्पावधि में ही इस रोग से मुक्ती पा सकते है। इसके लिए संशोधित राष्ट्रीय क्षय नियन्त्रण कार्यक्रम में डोट्स प्रणाली के तहत क्षय रोगियों का पता लगाने उनके बलगम की जांच रोग के निदान एंव उपचार सुविधाएं सभी सरकारी अस्पतालों एवं डोट्स केन्द्रों पर निशुल्क उपलब्ध है।

उन्होंने बताया कि टी.बी. मरीज को प्रतिमाह 500 रुपये. की आर्थिक सहायता दी जाती है साथ निजी स्तर भी उपचारित टी.बी. मरीजों को भी इस योजना का लाभ दिया जाता है। इस कार्यक्रम में  जी.बी.एच.हाॅस्पिटल की डायरेक्टर डाॅ. सुरभी व प्रिन्सीपल डाॅ. विनय जोशी, डाॅ. एम.एल.वेद, डाॅ. एम एल व्यास, महीपाल सिंह आदि मौजूद रहे।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग एवं श्रमजीवी काॅलेज के सभागार के संयुक्त तत्वाधान में जागरूकता एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डाॅ. दिनेश कोठारी ने टी.बी. रोग के लक्ष्ण व बचाव, उपचार के साथ डाॅट्स, निक्षय पोटर्ल आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में काॅलेज डीन प्रो. आर.पी. नारनिवाल व डाॅ. विनस व्यास विभागाध्यक्ष मनोविज्ञान विभाग और डाॅ. संजय शर्मा भी मौजूद रहे।

व्यवसाय प्रमाण पत्र नवीनीकरण नहीं कराने वाले के विरूद्ध होगी कार्यवाही

उदयपुर, 25 मार्च/विभिन्न आॅटोमोबाईल डीलर्स, फाईनेंसर्स एवं बाॅडी बिल्डर्स निर्माता द्वारा यदि माह मार्च में परिवहन कार्यालय से अपना व्यवसाय प्रमाण पत्र (ट्रेड सर्टिफिकेट) वर्ष 2019-20 के लिए नवीनीकरण नहीं कराया है तो उनके विरूद्ध विभाग द्वारा प्रभावी कार्यवाही कर उनके द्वारा बेचान, वित्त पोषित, बाॅडी निर्मित की गई वाहनों के पंजीयन परिवहन विभाग द्वारा रोक दिये जायेंगे एवं उनके फर्म को जारी व्यवसाय प्रमाण पत्र निलम्बन अथवा निरस्त की कार्यवाही की जाएगी। इस प्रकार की असुविधा से बचने के लिए सभी व्यवसाय प्रमाण पत्र धारक माह मार्च, 2019 में ही अपना व्यवसाय प्रमाण पत्र का नवीनीकरण करवाना आवश्यक है। यह जानकारी प्रादेशिक परिहवन अधिकारी डाॅ. मन्नालाल रावत ने दी।

मुख्यमंत्री की प्रस्तावित गोगुन्दा यात्रा के मद्देनजर कार्यपालक मजिस्ट्रेट युक्त

उदयपुर, 26 मार्च/मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की 28 मार्च को गोगुन्दा की प्रस्तावित यात्रा के मद्देनजर कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

जिला मजिस्ट्रेट श्रीमती आनंदी के आदेशानुसार मुख्यमंत्री के हेलीकाॅप्टर से सेमटाल गोगुन्दा स्थित गुरु पुष्कर काॅलेज में हेलीपेड पर उतरने से उडान भरने तक के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चैधरी एवं गोगुन्दा में पहंुचने से लेकर समस्त कार्यक्रम आयोजन के दौरान कानून व शांति व्यवस्था के लिए गोगुन्दा के उपखण्ड मजिस्ट्रेट जितेन्द्र पाण्डे को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। आदेशानुसार नियुक्त कार्यपालक मजिस्ट्रेट ड्यूटी के दौरान अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (नगर) उदयपुर से निरंतर सम्पर्क बनाए रखेंगे।

मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं के साथ

विभिन्न व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश

उदयपुर, 26 मार्च/लोकसभा आम चुनाव 2019 के तहत विधानसभा क्षेत्र 156-सलुम्बर के प्रभारी अधिकारी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चैधरी ने मंगलवार को विधानसभा क्षेत्र सलुम्बर में नियुक्त सेक्टर अधिकारियों, उड़न दस्ते, स्थिर जांच दल, विडियो निगरानी दल, लेखा दल, सहायक व्यय पर्यवेक्षक, विडियो अवलोकन दल, उपखण्ड कार्यालय सलुम्बर के समस्त निर्वाचन अनुभागों के प्रभारियों एवं विधानसभा स्तरीय अधिकारीयों की बैठक ली। उन्होंने समस्त सेक्टर अधिकारियों को मतदान केन्द्रों पर समस्त आवश्यक सुविधाए सुनिश्चित करने, रिजर्व ईवीएम रखने हेतु पुलिस अधिकारियों को सुरक्षा रखने हेतु निर्देशित किया गया, जिन मतदान केन्द्रों पर एएमएफ की सुविधा उपलब्ध नहीं है, उन मतदान केन्द्रांे पर एएमएफ की सुविधा सुनिश्चित करने हेतु सम्बन्धित विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया।

इस अवसर पर श्री चैधरी ने पण्डित दीनदयाल उपाध्याय सामुदायिक भवन में स्वीप प्रभारी इन्दरमल जैन के नेतृत्व में बूथ अवेरनेस ग्रुप के चार चरणों की प्रशिक्षण कार्यशाला का निरीक्षण भी किया एवं उपस्थित कार्मिकों को मतदान दिवस के दिन दिव्यांग मतदाताओं को बूथ तक लाने एवं मतदान पश्चात् पुनः गन्तव्य तक ले जाने के निर्देश दिए। कार्यशाला में कार्मिक गोविन्द सिंह धाकड़ एंव कमलेश पटेल ने ईवीएम व वीवीपेट मशीन की जानकारी दी। इस दौरान उपखण्ड अधिकारी सराड़ा श्रीमती शिलावती मीणा, पुलिस उप अधीक्षक नारायण सिंह राठौड व हिरालाल,  सलुम्बर तहसीलदार नारायण लाल जीनगर एवं सराडा तहसीलदार डायालाल डामोर आदि उपस्थित थे।

ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

उदयपुर, 26 मार्च/शहर के रेती स्टैण्ड स्थित किसान भवन में राजस्थान ग्रामीण आजीविका परिषद की समीक्षा एवं योजना बैठक में जिला उदयपुर के विभिन्न ब्लाॅक एवं कलस्टर प्रभारियों के साथ अपे्रल माह में ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं के जागरूकता कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई जिसमें महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से मुख्यतः 3 कार्यक्रमों को वृहद एवं व्यापक स्तर पर आयोजित कर मतदान का प्रतिशत बढ़ाने का प्रयास किया जायेगा।

स्वीप प्रकोष्ठ के पुनीत शर्मा ने बताया कि मतदाता जागरूकता गतिविधियों के तहत मुख्यतः रंगोली प्रतियोगिता, मेहंदी प्रतियोगिता एवं महिला रैली का आयोजन ग्राम स्तर एवं ब्लाॅक स्तर पर किया जाएगा। इस बैठक का आयोजन जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रभारी कमर चैधरी के निर्देशन में किया गया। बैठक में जिला स्वीप समन्वयक लतीफुद्दीन पठान, जिला परियोजना प्रबंधक नरपत सिंह एवं ब्लाॅक प्रबंधक तथा क्षेत्रीय समन्वयक, सूचना तंत्र प्रभारी उपस्थित थे। उपस्थित सभी संभागियों को मतदान करने एवं मतदान हेतु प्रेरित करने की शपथ दिलवाई गई। इस कार्यक्रम में पीपीटी के माध्यम से चुनाव आयोग के नवाचार की जानकारी दी गई।

सिलिकोसिस पीडित पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के लिए

जांच शिविर 28 को बेकरिया में

उदयपुर, 26 मार्च/श्रम विभाग की ओर से उदयपुर जिले की कोटडा तहसील के बेकरिया गाॅव मे 28 मार्च को प्रातः 10 से सायं 4 बजे तक सिलिकोसिस बीमारी से पीडित पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की जाॅच के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मे विशेष स्वास्थ्य जाॅच शिविर का आयोजन किया जाएगा।

संभागीय संयुक्त श्रम आयुक्त पी.पी.शर्मा ने बताया कि शिविर मे भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मंडल मे पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की स्वास्थ्य जांॅच कर मेडिकल बोर्ड द्वारा प्रमाणित सर्टिफिकेट जारी किये जायेंगे। शिविर मे जाॅच डाॅ. पी.के. सिसोदिया करेंगे।

 

भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण मंडल मे पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को अपने फेफडों के एक्स-रे सहित उपस्थित होना है, एक्स-रे की राशि 100 रुपयें एवं आने जाने के किराये की राशि 100रुपये का पुनर्भरण श्रम विभाग द्वारा ही किया जायेगा।

एसडब्ल्यूएम रूल्स की राज्य स्तरीय समिति के चैयरपर्सन 27 कों लेंगे बैठक

उदयपुर, 26 मार्च/साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल्स, 2016 की राज्य स्तरीय कमेटी के चेयरपर्सन एवं राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश दीपक माहेश्वरी उदयपुर प्रवास के दौरान 27 मार्च की सुबह साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में बैठक लेंगे। वे रात्रि विश्राम उदयपुर सर्किट हाउस में करेंगे तथा 28 मार्च की सुबह 10 माउण्ट आबू के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

नए मतदाताओं को सम्मान, दिलाई शपथ

उदयपुर 26 मार्च/जिला निर्वाचन कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फील्ड आउटरीच ब्यूरों, उदयपुर, महिला एवं बाल विकास विभाग स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए लोगों को मतदान करने के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य गिर्वा क्षेत्र में  मंगलावार को मतदाता जागरुकता रैली निकाली गई। रैली में शामिल महिलाओ नें जागो मतदाता जागो, वोट करने के लिए जागो, आओ मतदान करे, पहले मतदान फिर जलपान आदि नारे लगाते हुए लोगो को सदेश देकर जागरूक किया गया।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत गिर्वा के नया खेड़ा एव सुरो का फला में आयोजित कार्यक्रम में क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रामेश्वर लाल मीना कहा कि लोकतांत्रिक देश में सभी को अपने अधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। जनता की भागीदारी से ही लोकतंत्र की बुनियाद और मजबूत होती है, ऐसे में चुनाव के दिन हमें अपने घरों से निकल कर बूथ तक जाना होगा और अपने मताधिकार का प्रयोग करना होगा। इस अवसर पर महिला पर्यवेक्षक सीमा जगन ने भी विचार रखे। जादूगर एम.लाल लक्षकार एण्ड पार्टी ने मैजिक शौ के माध्यम से भी मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर मतदान विषय पर मौखिक प्रश्नोत्तरी एवं भाषण प्रतियोगिता भी हुई। प्रतियोगिताओ के विजेताओ एवं नव मतदाताओ को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया । कार्यक्रम के दौरान मतदान पर आधारित फिल्म प्रदर्शन, फोटो प्रदर्शनी का आयोजन कर तथा मतदान करने की शपथ दिलाकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम में ग्रामीण महिला- पुरूष एवं नव मतदाताओ ने भाग लिया।

मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त

उदयपुर, 26 मार्च/आगामी 28 मार्च को भगवान श्री ऋषभदेव जी के जन्मोत्सव पर्व के उपलक्ष्य में आयोजित मेले के दौरान कानून व्यवस्था के लिए ऋषभदेव के उपखण्ड मजिस्ट्रट श्रीमती निलम लखारा को मेला मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

जिला मजिस्टेªट श्रीमती आनंदी के इस आदेशानुसार कार्यक्रम के दौरान सम्पूर्ण कानून व शांति व्यवस्था के प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (नगर) उदयपुर रहेंगे तथा नियुक्त मेला मजिस्ट्रेट ड्यूटी के दौरान इनके निर्देशानुसार कार्य सम्पादित करेंगे।

आर्ट एण्ड साइन्स आॅफ हैप्पी एण्ड सक्सेसफूल लाईफ विषयक कार्यशाला

अधिकारियों ने जाने खुशी व सफलता के गुरू मंत्र

उदयपुर, 27 मार्च/हरिश चन्द्र माथुर. रीपा (ओ.टी.सी.) परिसर मे बुधवार ’’पोजीटिव वर्क कल्चर एण्ड हैप्पीनेस’’ के तहत आर्ट एण्ड साइन्स आॅफ हैपी एण्ड सक्सेसफूल लाइफ विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला मे मुख्य वक्ता रीपा जयपुर के अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) डाॅ. भागचन्द बधाल ने उदयपुर जिले के राजकीय विभागों के अधिकारियों को संबोधित करते हुए विभिन्न धर्मो एवं महापुरूषों के कथनों-वृृतान्तों के माध्यम से धर्म एवं विज्ञान को जोड़कर सकारात्मक कार्य संस्कृृति एवं खुशी रहने के उपायों के संबंध में बहुत ही सारगर्भित एवं सटीक बातें बताई।

डा. बधाल ने कहा कि भारत को प्राचीन समय में विश्व गुरू का दर्जा प्राप्त था परन्तु वर्तमान के सर्वेक्षणों में भारत खुश रहने वाले देशों की श्रृृंखला मे 138वें पायदान पर आ गया। देश को खुशी के सर्वोच्च पायदानों पर लाने के प्रयास तभी सम्भव है जबकि हम सकारात्मक सोच विकसित करके घर परिवार, समाज तथा अपने कार्यस्थल पर अहम को त्यागकर सेवा भावना को विकसित करें।

खुशी के मायने

श्री बधाल ने संभागियों को विभिन्न दार्शनिकों, महापुरूषों द्वारा दिए गए सफलता के मंत्र एवं वेद, पुराण, गं्रथों में लिखी बाते बताते हुए खुशी के मायने बताया। उन्होंने कहा कि भगवतगीता में लिखा है कि मन की स्थिरता ही खुशी है, वहीं ऋग्वेद में बताया है कि ज्ञान की खुशी है। डाॅ. बधाल ने खुश रहने को जीवन की सर्वोच्च प्राथमिकता बताया। उन्होंने कहा कि व्यक्ति यदि खुश है तो संपूर्ण समाज व विश्व खुश होगा। खुश रहने वाले लोग ज्यादा स्वस्थ होते हैं, उनकी उत्पादकता ज्यादा होती है, वे वैचारिक रूप से ज्यादा संतुलित होते हैं, ज्यादा दोस्ताना होते हैं, ऐसे लोग सकारात्मक विचारों से युक्त होते हुए समाज व देश को अच्छा महसूस कराते हैं, खुश रहने वाले लोगों को थकान, तनाव व अवसाद कम होता है व उनका मन फोकस, उत्साहित व सकारात्मक होता है।

उन्होंने अधिकारियों से सामयिक विचारकों रियासत हुसैन रीजवी, दुष्यंत कुमार, मेथ्यू रिचर्ड, लियो टाॅलस्टाॅय, विवेकानंद, रामकृष्ण परमहंस, स्वामी रामतीर्थ, जोर्ज वेलेन्ट आदि धर्मगुरूओं-विचारकों द्वारा दिए गए दृष्टांतों के माध्यम से खुश रहने, सकारात्मक बने रहने के तरीकों पर भी चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को राजकीय सेवा में आने का कारण पूछते हुए उन्हें असली मन्तव्य स्वयं खुश रहते हुए देश समाज की सेवा करने का आह्वान किया।

राजकीय कार्यालयों में 4 “डी“ की प्रवृति समाप्त हो

डाॅ. बधाल ने अधिकारियों से राजकीय कार्यालयों में राजकीय संस्कृति में आमूलचूल परिवर्तन का आग्रह किया। उन्होंने राजकीय कार्यालयों में व्याप्त चार “डी“ यथा- कार्य को डायवर्ट,  डीले डेलीगेट और डल करने की प्रवृति को दूर करने हेतु उत्साहित किया।

अहम व वहम को दूर भगाएं

उन्होंने अह्म एवं वहम से समाज, देश व विश्व को हो रहे नुक्सान की ओर इंगित करते हुए इन्हें दूर भगाने का आह्वान किया। उन्होंने व्यक्ति के अह्म और वहम के संबंध में व्यक्ति की स्थिति को संपूर्ण ब्रह्माण्ड़ में विडियो द्वारा रोचक ढ़ंग से प्रदर्शित भी किया। साथ ही विश्व के 4 सबसे खुशनुमा देशों स्विटजरलैण्ड, स्वीडन, जर्मनी व डेनमार्क के खुशी इन्डेक्स बताये। खुशी के कारकों से भारत के खुशी इण्डेक्स से तुलना की।

बताएं चार नकारात्मक अस्त्र

उन्होंने बताया कि वर्तमान में हमारी राजकीय कार्य संस्कृति में 20 प्रतिशत लोग 80 प्रतिशत कार्य को करते हैं। बाकी अन्य 80 प्रतिशत लोग संवेदनशील कम होते हैं। डाॅ. बधाल ने भारत में राजनीति व प्रशासन में चार नकारात्मक अस्त्रों -जातिवाद, भ्रष्टाचार रूपी केंसर, भाई-भतिजावाद, चरित्र हनन के झूठे आरोप के प्रयोग पर चिंता प्रदर्शित की। उन्होंने जातिवाद को सबसे बडा आतंकवाद बताया।

डाॅ. बधाल ने रोचक ढंग से संभागियों को स्लाईडस्, आॅडियो-विडियो, पुस्तकों, कहानियों, किस्सों इत्यादि के माध्यम से एक अंतर्राष्ट्रीय माॅटिवेटर की तरह उत्साहित किया। कार्यशाला से उत्साहित संभागियों ने इस तरह की कार्यशाला अधिकाधिक एवं अधिक अवधि के लिए आयोजित करने का आग्रह किया। आलम यह था कि सम्मेलन कक्ष छोटा पड गया व इसमें अतिरिक्त कुर्सियां लगानी पड़ी। काफी बड़ी संख्या में कनिष्ठ लेखाकार प्रशिक्षु बाहर ही रह गये जिनकी मांग पर डाॅ. बधाल ने अपना यात्रा कार्यक्रम कल के लिये एक दिन और बढ़ाते हुए कनिष्ठ लेखाकार प्रशिक्षुओं के लिये भी इस विषय पर सत्र लेने की सहमति दी। उक्त कार्यशाला में उदयपुर जिले के विभिन्न राजकीय विभागों के अधिकारीगण सम्मिलित थे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्थान अतिरिक्त निदेशक वेंकटेश शर्मा ने कहा कि सफलता और खुशी एक दूसरे के पर्याय हैं। अपने मन्तव्यों में सफल व्यक्ति जरूरी नहीं कि खुश भी हो लेकिन खुश व्यक्ति अपने मंतव्यों में अधिक सफल रहता है। उन्होंने बताया कि ओटीएस उदयपुर में अब पुराने नियम कायदों की शिक्षा मात्र तक सीमित नहीं रहकर अधिकारियों के संपूर्ण चारित्रिक विकास, उनको अधिक प्रोत्साहित करने व अधिक सकारात्मक बनाने की दिशा में प्रयास किये जावेंगे। उन्हांेने यह भी बताया कि यह आवश्यक नहीं है कि बड़े कार्यों से ही खुशी मिले बल्कि छोटे-छोटे कार्यों से भी हमें खुशी ढूॅंढ़ने का प्रयास करना चाहिए। 

संस्थान के अतिरिक्त निदेशक राज्य बीमा नरेश कुमार गोयल ने डाॅ. बधाल का स्वागत कर उनका परिचय कराया। गोयल ने उनके बारे में बताया कि गत सरकार में बधाल ने मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव के रूप में कार्य करते हुए न्याय आपके द्वार अभियान की संरचना एवं क्रियान्विती की जिससे एक करोड़ से अधिक के राजस्व के प्रकरण निस्तारित किये गये। अन्त में बी0एल0 स्वर्णकार, मानद वरिष्ठ फेलो (सीएमएस) ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर संस्थान के डाॅ0 इरा भटनागर, एसोसिएट प्रोफेसर (अथर््ाशास्त्र), मोनिका गर्ग, संयुक्त निदेशक (लेखा), अशोक भंडारी भी उपस्थित थे।

ईवीएम व वीचीपैट का प्रदर्शन कर बताई मतदान की प्रक्रिया

उदयपुर, 27 मार्च/लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत विधानसभा क्षेत्र 156-सलुम्बर की स्वीप टीम द्वारा सलुम्बर नगरपालिका के गांधी चैक, बस स्टेण्ड, रामद्वारा स्कुल, जोधनिवास स्कुल तथा सेरींग तालाब की पाल पर ईवीएम व वीचीपैट का प्रदर्शन कर लोगो को मतदान की प्रक्रिया समझाकर लोगो को शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु प्रेरित किया। साथ ही दिव्यांग मतदाताओं को भी अधिक से अधिक मतदान हेतु प्रेरित किया।

सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की राज्य स्तरीय कमेटी के चेयरपर्सन ने ली बैठक

गीले और सूखे कचरे के निस्तारण पर दिए निर्देश

उदयपुर, 27 मार्च/सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की राज्य स्तरीय कमेटी के चेयरपर्सन और राजस्थान हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश दीपक माहेश्वरी ने उदयपुर प्रवास के दौरान बुधवार को नगर निगम में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के संबंध में एक बैठक ली। बैठक में साॅलिट वेस्ट मेनेजमेंट नियम 2016 से संबंधित बिन्दुओं पर चर्चा की गई एवं इन बिन्दुओं के आधार पर कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई।

इस बैठक में नगर निगम आयुक्त अंकित कुमार सिंह, एसडीओ गिर्वा लोकबंधु, प्रशिक्षु आईएएस श्रीनिधि बीटी, अतिरिक्त मुख्य अभियंता अरूण व्यास, स्थानीय निकाय उपनिदेशक प्रभा गौतम सहित यूआईटी व अन्य विभागों के अधिकारी एवं स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे। इसके अलावा झील संरक्षण समिति के सदस्यों के साथ साथ शहर के प्रबुद्ध जनों से सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर चर्चा की। इस दौरान श्री माहेश्वरी ने नगर निगम और यूआईटी के अधिकारियों को गीले और सूखे कचरे के निस्तारण पर दिशा निर्देश जारी किए। उन्होंने होटल, मैरिज गार्डन व व्यावसायिक परिसर में ठोस कचरा निस्तारण के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए इसके लिए प्रभावी प्रयास करने की बात कही।

उन्होंने अब तक ठोस कचरे के निस्तारण के लिए किये गये कार्यों पर विस्तृत चर्चा करते हुए कहा कि कचरा निस्तारण समय रहते किया जाए लेकिन किसी को कोई परेशानी नही हो इस बात का भी ख्याल रखा जाए। उन्होंने उदयपुर शहर में यूआईटी व नगर निगम की ओर से कचरे को इकठ्ठा करने को लेकर चलाई जा रही गाड़ियों में गीले ओर सूखे कचरे को डालने की अलग अलग व्यवस्था को सराहा और कहा कि उनके निस्तारण में किसी तरह की कोई कमी नही आए। बैठक में निगम आयुक्त अंकित कुमार सिंह ने अब तक कचरा निस्तारण पर किये गये कार्य की रूप रेखा प्रस्तुत की।

“सभी लुटेरे है’ नाटक का मंचन

उदयपुर, 27 मार्च/आकाशवाणी उदयपुर एवं टीम नाट्य संस्था उदयपुर द्वारा विश्व रंगमंच दिवस के उपलक्ष्य में आकाशवाणी, उदयपुर के स्टूडियों ‘नाटक सभी लुटेरे है’ का मंचन निर्देशक सुनिल टाॅक के निर्देशन में किया गया। इसके लेखक थे महेश प्रसाद शर्मा।

कार्यक्रम प्रमुख लक्ष्मण व्यास ने बताया कि विश्व रंगमंच दिवस को साकार करने के उद्देश्य से, टीम नाट्य संस्था द्वारा तैयार नाटक ‘हम सभी लुटेरे है’ का मंचन बहुत आकर्षक, ज्ञान वर्धक एवं हास्य से भरपूर रहा। नाटक में वकील का अभिनय जगदीश पालीवाल, डाॅक्टर का अभिनय महिपाल सिंह राठौड़, सेठ का अभिनय शक्ति सिंह पंवार, मोनिका शर्मा, मुकेश मेघवाल, सुमित राजपुरोहित घनिष्ठा, परी सोलंकी, पुष्पेन्द्र सिंह, हरिजा पाण्ढेय अखिलेश झाॅ एवं तेजस दवे इन कलाकारो ने अपनी आकर्षित प्रस्तुति से उपस्थित श्रोताओं का मन मोह लिया।

इस अवसर पर केन्द्राध्यक्ष आई.ए.काजी, आदेश कुमार जोशी, रविन्द्र डूगरवाल, लक्ष्मण व्यास, विनोद शर्मा, सीताराम महावर, रामनिवास चोयल, जयंत पूर्बिया, निर्मल पुरोहित, सुभाष तिवारी, संजय व्यास, राजेन्द्र सेन एवं गजेन्द्र सिंह राठौड़ आदि अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

दिव्यांगजनों को मतदान के लिए किया प्रेरित

उदयपुर, 27 मार्च/आसन्न लोकसभा आम चुनाव में अधिकाधिक संख्या में दिव्यांगजन मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करें एवं मतदान प्रक्रिया में हिस्सा लेें, इस हेतु सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा एक कार्यक्रम एवं रैली का आयोजन किया गया।

सामाजिक सुरक्षा अधिकारी कल्पित शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम में दिव्यांगजनों को मतदान करने की शपथ दिलाई गई। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्रों पर उन्हें मतदान में प्राथमिकता के साथ-साथ आवश्यक सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। कार्यक्रम मे एक मेधावी दिव्यांग छात्र द्वारा “म्हारो कैणो, वोट दैणो“ के नारे लगावाये गए तथा सभी को अपने मताधिकार को प्रयोग करने का सन्देश दिलवाया गया। कार्यक्रम में छात्रावास अधीक्षक चन्द्रपाल चैधरी एवं दिव्यांगजन व उनके परिजन भी उपस्थित थे।

लोकसभा आमचुनाव 2019:

जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक

उदयपुर, 28 मार्च/आसन्न लोकसभा चुनाव 2019 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिले में सफल निर्वाचन सम्पादन को लेकर गठित विभिन्न प्रकोष्ठों के प्रभारियों के साथ बैठक ली एवं संबंधित प्रकोष्ठ के कार्यों की प्रगति पर चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। कलक्टर ने कहा कि चुनाव संबंधी कार्यों के दौरान आदर्श आचार संहिता की पूर्ण पालना सुनिश्चित हो।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कार्मिक, स्वीप, कानून व्यवस्था, चुनाव सामग्री व जलपान व्यवस्था, वाहन व्यवस्था, सामान्य व्यवस्था व मतगणना, ईवीएम, आचार संहिता व निर्वाचन व्यय मॉनिटरिंग, पर्यवेक्षक, रूट चार्ट, प्रशिक्षण, मतदान दलों की व्यवस्था, सांख्यिकी, आईटी, मतपत्र, चुनाव लेखा, डाक मतपत्र, कानून प्रक्रिया, भुगतान,चुनाव नियंत्रण एवं मीडिया प्रकोष्ठ व पेड न्यूज आदि प्रकोष्ठों के प्रभारियों से विस्तार से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारियों से चर्चा करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की शत-प्रतिशत पालना करते हुए चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न करवाने में सभी को अपने दायित्वों का भलीभांति निर्वहन करना होगा। उन्होंने संबंधित प्रकोष्ठों की प्रगति रिपोर्ट से समय-समय पर अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर आवश्यक सुविधाओं के इंतजाम पर भी जोर दिया।

उन्होंने चुनाव कार्य में लगे वाहनों के वाहन चालकों को भी मतदान की सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर दिया। उन्होंने इस संबंध में पहले से ही आवश्यक तैयारी करने को कहा।

कलक्टर-एसपी ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण

जिला निर्वाचन अधिकारी (कलक्टर) ने पुलिस अधीक्षक कैलाश विश्नोई के साथ बुधवार को झाड़ोल क्षेत्र के विभिन्न मतदान केन्द्रों का दौरा किया एवं वहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने कोल्यारी, खाखड, अम्बासा आदि मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया।

आरसेटी की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक

कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए आपसी समन्वय से कार्य करें-कलक्टर

उदयपुर, 28 मार्च/ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण में लगे विभिन्न संस्थान आपसी समन्वय के साथ ग्रामीण युवाओं के कौशल विकास संवर्द्धन का कार्य करें। यह बात समिति अध्यक्ष जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित आरसेटी की जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में संबंधित संस्थान के प्रतिनिधियों को कही।

कलक्टर ने कहा कि जिले में कार्यरत आईसीआईसीआई आरसेटी एवं राजीविका मिशन को आपसी तालमेल के साथ युवाओं को रोजगार के योग्य बनाने के साथ उन्हें अवसर उपलब्ध कराने का कार्य भी करें। उन्होंने आरसेटी द्वारा इस वित्तीय वर्ष में दिए गए प्रशिक्षण, रोजगार में सहायता, क्रेडिट लिंकेज आदि के बारे में विस्तार से समीक्षा की। आरसेटी के अधिकारियों ने पावर प्वाइंट प्रजेन्टेश के माध्यम से वित्तीय वर्ष के क्रियाकलाप सामने रखे। बैठक में आरसेटी की जिला स्तरीय सलाहकार समिति के सभी सदस्य एवं विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

कृषि एवं पशुपालन पर दें जोर

स्मिति अध्यक्ष ने कहा कि पशुपालन विभाग व राजीविका के माध्यम से जिले में बकरी के दूध की मार्केटिंग का कार्य 1 अप्रेल से प्रारंभ किया जा रहा है। आरसेटी को भी इस कार्य में आवश्यक उचित सहयोग करना चाहिए ताकि इस नये कार्य को उचित गति मिल सके। साथ ही उन्होंने सौफ की खेती की संभावनाओं को देखते हुए इस दिशा में प्रशिक्षण हेतु कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

माॅडल डिस्ट्रिक्ट बनेगा उदयपुर

आरसेटी की ओर से ग्रामीण स्वरोजगार के क्षेत्र में उदयपुर को माॅडल डिस्ट्रिक्ट बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। अभी जिले में 9 सेटेलाइट सेंटर चल रहे है जिनकी पहुंच सभी ब्लाॅक में की जानी है। कुल जनसंख्या में दो प्रतिशत लोगों को रोजगार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षित युवाओं में से कम से कम 75 प्रतिशत को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य किया जाएगा। 30 प्रतिशत को स्वरोजगार हेतु क्रेडिट सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी और प्रत्येक ब्लाॅक में 300 व्यवसायकर्ता तैयार किए जाएंगे। इन सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर उदयपुर जिला इस क्षेत्र में माॅडल जिले के रूप में उभरेगा।

बैंक संबंधी जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक

लाभार्थियों के ऋण आवेदनों का हो त्वरित निस्तारण-कलक्टर

उदयपुर, 28 मार्च/बैंक संबंधी जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक गुरुवार को जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई। बैठक में कलक्टर ने निर्देश दिये कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के ऋण आवेदनों का त्वरित निस्तारण किया जाए। पत्रावलियां को लौटाकर अनावश्यक देरी करने की बजाय उनकी कमी पूर्ति करवाकर लाभार्थी को वित्तीय सहायता प्रदान की जाए।

उन्होंने कहा कि पात्र महिला स्वयं सहायता समूहों कों लोन दिया जाना सुनिश्चित करें। कुछ बैंकों द्वारा उन्हें बिना वजह ऋण देने से मना करना एवं पत्रावली लौटाना ठीक नहीं है। उन्होंने सभी बैंक मैनेजर को निर्देश दिए कि प्रत्येक ब्रांच में बीसी की जानकारी प्रदर्शित की जाए। साथ ही राजीव गांधी सेवा केन्द्रों पर भी बैंक बीसी के संबंधित सूचना एवं शिकायत हेतु दूरभाष नंबर प्रदर्शित करना सुनिश्चित करें।

योजनावार प्रगति की समीक्षा करते हुए इस वित्तीय वर्ष के बकाया लक्ष्यों को वर्ष समाप्ति से पूर्व अर्जित करने के निर्देश कलक्टर ने दिये। बैठक में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, भामाशाह रोजगार सृजन कार्यक्रम, पोप योजना, राजीविका, राजस्थान शहरी आजीविका मिशन, आरसेटी, बचत खातों से आधार सीडिंग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की योजनाओ, अल्पसंख्यक कल्याण योजना, मुद्रा योजना, वित्तीय साक्षरता, काउंसलिंग आदि बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

चुनावी कार्यों में बैंकों की भूमिका महत्वपूर्ण

चुनाव व्यय प्रकोष्ठ प्रभारी गीतेश श्री मालवीय ने सभी बैंक मैनेजर्स को सदिग्ध लेन-देन पर निगरानी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान एक लाख से अधिक की राशि के लेन-देन की सूचना निर्धारित प्रपत्र में व्यय प्रकोष्ठ को भिजवाया जाना सुनिश्चित करें। चुनाव लडने वाले उम्मीद्वार को चुनावी खर्च हेतु नया खाता खुलवाना आवश्यक है इसलिए किसी भी उम्मीद्वार को खाता खोलने में परेशानी न आए इसका विशेष ध्यान रखे।

युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न

युवाओं ने ली मतदान की शपथ

उदयपुर, 25 मार्च/नेहरू युवा केन्द्र उदयपुर द्वारा राजकीय युवा आवास में आयोजित तीन दिवसीय युवा नेतृत्व एवं सामुदायिक विकास प्रशिक्षण शिविर गुरुवार को मतदान की शपथ के साथ सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर जिला युवा समन्वयक पवन कुमार अमरावत ने मौजूद युवा प्रतिभागियों को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने तथा विकास कार्यों में सक्रिय भागीदारी निभाने का अनुरोध किया। इस अवसर पर मौजूद युवाओं को आसन्न लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शत-प्रतिशत मतदान करने एवं अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ दिलाई।

 शिविर में उपनिदेशक कृषि गोपाल कृष्ण शर्मा, स्वच्छ भारत मिशन के जिला समन्वयक अरूण चैहान, क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी रामेश्वरलाल मीणा, आरएसएलडीसी जिला प्रबंधक इरम खान, विजय सिंह राव, रामेश्वर भट्ट, गुणमाला चेलावत सहित विभिन्न संदर्भ व्यक्तियों ने वार्ताओं के माध्यम से युवाओं को प्रेरक जानकारियां दी। शिविर में जिले के 40 युवाओं ने भाग लिया। शिविर का संचालन राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक सोहनलाल बुझ तथा आभार प्रहलाद जणवा ने ज्ञापित किया।

ईवीएम व वीवीपैट का प्रदर्शन के साथ दिलाई मतदान की शपथ

उदयपुर, 28 मार्च/लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत बुधवार को विधानसभा क्षेत्र सलुम्बर-156 के बामनिया, बारोलजी मंदिर, बरोड़ा व खिरावाड़ा आदि स्थानों पर स्वीप प्रकोष्ठ टीम ने ईवीएम व वीवीपैट का प्रदर्शन कर लोगो को मतदान करने की प्रक्रिया समझाई तथा अधिक से अधिक मतदान करने को पे्ररित किया गया। साथ ही वहां दिव्यांगजनो को मतदान की प्रक्रिया समझाई तथा उपस्थित जनसमूह को सामूहिक रुप से शपथ दिलाई गई। स्वीप टीम के साथ क्षेत्र के समस्त बुथ लेवल अधिकारी मौजूद रहे।

स्वीप रथ व ईवीएम के माध्यम से लोगों को किया जागरूक

उदयपुर, 28 मार्च/आसन्न लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पंचायत समिति बडगाँव में स्वीप गतिविधियों के तहत गुरुवार को वाटी ग्राम पंचायत में स्वीप रथ व ईवीएम के माध्यम से लोगों को मतदान प्रक्रिया एवं महत्व के बारे में बताया गया। इस दौरान ग्राम पंचायत बेदला, धार, कविता, लखावली एवं थूर में मशाल जुलूस का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक कर मतदान हेतु प्रेरित किया  गया।

विकास अधिकारी केदार प्रसाद वैष्णव ने बताया कि क्षेत्र में लगातार स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न गतिविधियों एवं प्रतियोगिताओं के माध्यम से मतदाताओं एवं आमजन को मतदान के प्रति जागरूक कर मतदान का महत्व बताया जा रहा है तथा मतदान दिवस के दिन शत-प्रतिशत मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

लघु वन उपजों की समर्थन मूल्य योजना की राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

उदयपुर, 28 मार्च/भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के ट्राइफेड व राजससंघ के सहयोग से लघु वन उपजों की समर्थन मूल्य योजना की राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन गुरुवार को जनजाति आयुक्त कार्यालय के वार्तारूम में किया गया।

कार्यशाला का शुभारंभ राजससंघ की प्रबन्धक निदेशक श्रीमती विनिता बोहरा सहित वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, विभिन्न जिलो के उच्च अधिकारियों व ट्राईफेड मुख्यालय नई दिल्ली एवं जयपुर से आये अधिकारियो की मौजूदगी में हुआ।

कार्यशाला में ट्राईफेड द्वारा वनोउपज के समर्थन मूल्य योजना की एवं वनधन विकास केन्द्र की स्थापना की योजना पर चर्चा की गई। इस योजना के माध्यम से वर्तमान में 50 वनोउपजो का समर्थन मूल्य भारत सरकार द्वारा तय किया गया है जिसमें मुख्यत राजस्थान में होने वाली वनउपज जैसे महुवा फूल एवं बीज, करंज बीज, पुवाड शीड, शहद इत्यादि शामिल है। इन सभी वनोउपजो का प्रापण-संग्रहण राज्य सरकार की संस्था राजससंघ द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्यो पर टीएसपी योजना क्षेत्र में राजससंघ द्वारा किया जायेगा तथा इस कार्य में हाट बाजार-पंचायत स्तर या वनधन विकास केन्द के स्तर पर राजीविका समुहो, लेम्पस, वनउपज समिति इत्यादि के माध्यम से राजससंघ के द्वारा किया जायेगा। इस योजना के तहत समुहों या प्राथमिक स्तर की प्रापण-संग्रहण संस्थाओं को 7.5 प्रतिशत वास्तविक मूल्य का कमिशन के तौर पर दिया जायेगा, जिससे समूहो इत्यादि की आर्थिक स्थिति सुधरेगी।

इसके साथ ही आदिवासियों के समूहों, लेम्पस एवं समितियों के द्वारा प्राथमिक स्तर का गुणमूल्यवर्धन हाट बाजार लेवल पर किया जायेगा जिसका संचालन जिला अधिकारीयों के माध्यम से किया जायेगा तथा इसके पश्चात वनोउपजो का राजससंघ को हस्तान्तरित किया जायेगा। राज्य स्तर की अधिकृृत एजेन्सी स्टांक को अपने गोदामों मेे भण्डारित कर भविष्य में द्वितीय स्तर की गुणमूल्यवर्धन कर विक्रय कर सकेंगे ताकि उन्हे अधिक आय की प्राप्ती हो सकें।

इसके अतिरिक्त भारत सरकार की उक्त योजना में यह भी प्रावधान है कि हाट बाजारो का आधुनिकरण एवं उन्नयन जैसेकि शेड का निर्माण, प्लेटफार्म का निर्माण,इत्यादि की अधोसंरचना/सुविधा हेतु प्रति हाट बाजार रूपये 5.00 लाख का बजट स्वीकृृत है तथा 50 मिट्रीकटन गोदामीकरण के लिये भी रूपये 3.25 लाख का प्रावधान है। उक्त योजना हेतु भारत सरकार तथा राज्य सरकार के द्वारा क्रमश 75ः25 प्रतिशत धनराशि आवंटित की जायेगी। इस योजना के अन्तर्गत प्रापण एवं ब्रिकी में नुकसाान होने की स्थिति में भारत सरकार तथा राज्यसरकार के द्वारा क्रमश 75: 25 प्रतिशत धनराशि को वहन किया जायेगा। ऐसा प्रावधान आदिवासी संग्रहको के हितो की रक्षा करने के लिये किया गया है। इस योजना के माध्यम से आदिवासियों को भारी लाभ होने की संभावना है ताकि उनको भारत  सरकार के द्वारा समर्थन मूल्य से कम में अपनी वनाउपजो को नही बेचना पड़ेे तथा उन्हे निजी व्यापारियों के श्शोषण से बचाया जा सके। हालांकि बाजार में समर्थन मूल्य के उपर रेट उपलब्ध होने पर आदिवासी हितग्राही अपनी उपज खुले बाजार में बेचने के लिये स्वतंत्र रहेगंे।

इसके अतिरिक्त इस योजना के तहत राजस्थान राज्य में लगभग 140 वनधन विकास केन्द्रो की स्थापना किया जाना प्रस्तावित है। जिसमें लगभग 30000 आदिवासी लाभार्थीयों को अगले 2-3 वर्ष मेें प्रशिक्षण देकर जोड़ा जायेगा ओर इन सभी वनधन विकास केन्द्रो को अपने केन्द्र पर वनउपजो के प्राथमिक गुणमूल्यवर्धन एवं संग्रहण तथा व्यवसाय करने हेतु कार्यशीलपूंजी के रूप में 10 लाख प्रति वनधन विकास केन्द्र को एनएसटीएफडीसी तथा अन्य वित्तिय संस्थाओं द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा तथा प्रशिक्षण एवं टूलकिट का खर्च जो कि लगभग 15 लाख प्रति वनधन विकास केन्द्र होगा इसे ट्राईफेड द्वारा वहन किया जायेगा। इस योजना का निरीक्षण एवं मूल्यांकन जिला स्तर पर जिला स्तरीय कमेटी द्वारा जिला कलक्टर की अध्यक्षता में किया जायेगा। वही राज्य स्तर पर राज्य स्तरीय कमेटी द्वारा मुख्य सचिव की अध्यक्षता में किया जायेगा। इस प्रकार यह योजना आदिवासियों की हित में बहुत ही लाभदायक तथा मील का पत्थर साबित होंगी।

सुकन्या सप्ताह में दिख रहा उत्साह

उदयपुर, 28 मार्च/भारतीय डाक विभाग द्वारा मनाये जा रहे सुकन्या सप्ताह के अंतर्गत गुरुवार को टेकरी चैराहा, पुलिस लाइन के पीछे आयोजित कैम्प में 76 सुकन्या समृध्दि खातों सहित कुल 116 खाते खोले गए। दूसरा कैम्प तितरडी गाँव मे आयोजित हुआ जिसमें भी 54 सुकन्या समृद्धि खातों सहित 102 खाते खोले गए। शिविर के दौरान प्रवर अधीक्षक डाकघर जे एस गुर्जर भी मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में 29 मार्च शुकवार को भी हीरा टावर के पास बलीचा गाँव एवं लाल मगरी, सामुदायिक भवन के पास सेक्टर 9 में शिविर आयोजित होंगे।

लोकसभा आमचुनाव 2019: तीन प्रेक्षक नियुक्त

उदयपुर, 31 मार्च/लोकसभा आमचुनाव 2019 के लिए भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा उदयपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए तीन प्रेक्षक नियुक्त किए गए है। इनमें भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राजेश सिंह राणा, भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हरबाज सिंह व भारतीय राजस्व सेवा के एस.एस.मदोरिया शामिल है। प्रेक्षक श्री मदोरिया (आईआरएस) 1 अप्रेल को वायुयान से उदयपुर पहुंचेंगे।

नामांकन प्रक्रिया के दौरान कानून व शांति व्यवस्था के लिए

कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

उदयपुर, 31 मार्च/जिला मजिस्टेªेट के आदेशानुसार लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत 2 अप्रेल से 9 अप्रेल तक कलेक्ट्रेट परिसर में नामांकन प्रक्रिया के दौरान कानून व शांति व्यवस्था के लिए बड़गांव के उपखण्ड मजिस्ट्रेट हनुमान सिंह राठौड़ को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। आदेशानुसार कार्यक्रम के दौरान नियुक्त कार्यपालक मजिस्ट्रेट ड्यूटी के दौरान अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (नगर) उदयपुर से निरंतर सम्पर्क बनाए रखेंगे।

यह रहेगा कार्यक्रम

भारत निवार्चन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन प्रक्रिया 2 अप्रेल से प्रारंभ होगी। इसकी अंतिम तिथि 9 अप्रेल रहेगी। वहीं नामांकन की जांच 10 अप्रेल को की जाएगी। प्रत्याशियों द्वारा नाम उठाने की अंतिम तिथि 12 अप्रेल रहेगी। वहीं मतदान (यदि आवश्यक हो तो ) 29 अप्रेल को होगा व मतगणना 23 मई को की जाएगी।

मुख्यमंत्री की प्रस्तावित गोगुन्दा यात्रा के मद्देनजर कार्यपालक मजिस्ट्रेट युक्त

उदयपुर, 31 मार्च/मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की 1 व 2 अप्रेल को गोगुन्दा-उदयपुर की प्रस्तावित यात्रा के मद्देनजर कानून एवं शांति व्यवस्था के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।

जिला मजिस्ट्रेट के आदेशानुसार मुख्यमंत्री के हेलीकाॅप्टर से सेमटाल गोगुन्दा स्थित गुरु पुष्कर काॅलेज में हेलीपेड पर उतरने से उडान भरने तक के लिए जिला आबकारी अधिकारी हेमेन्द्र नागर, गोगुन्दा में पहंुचने से लेकर समस्त कार्यक्रम आयोजन के दौरान कानून व शांति व्यवस्था के लिए गोगुन्दा के उपखण्ड मजिस्ट्रेट जितेन्द्र पाण्डे तथा 1 अप्रेल को उदयपुर पधारने व रात्रि विश्राम से पुनः प्रस्थान के दौरान गिर्वा के उपखण्ड मजिस्ट्रेट श्री लोकबंधु को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। आदेशानुसार नियुक्त कार्यपालक मजिस्ट्रेट ड्यूटी के दौरान अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (नगर) उदयपुर से निरंतर सम्पर्क बनाए रखेंगे।

पीएसीएल का पैसा वापस लेने हेतु आॅनलाइन आवेदन एक अप्रेल से

जिला कलक्टर ने एसीईओ को बनाया नोडल अधिकारी

उदयपुर, 31 मार्च/पल्स एग्रो काॅरर्पोरेशन लिमिटेड कंपनी (पीएसीएल) में किसानों एवं मजदूरों द्वारा किये गये निवेश की राशि वापसी के लिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अनुपालना में राशि वापसी हेतु जिला परिषद एसीईओ मेघराज सिंह मीणा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला कलक्टर श्रीमती आनन्दी ने एक आदेश जारी कर उन्हें निवेशकों से एक अप्रेल से आॅनलाइन आवेदन प्राप्त करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

आदेश में कलक्टर ने ग्राम विकास अधिकारियों के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर निःशुल्क सेवा केन्द्र स्थापित कर पीएसीएल के निवेशकों की राशि वापसी के आॅनलाइन आवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए है। साथ ही सूचना प्रोद्योगिकी एवं संचार विभाग की उपनिदेशक शीतल अग्रवाल को निर्देर्शित किया गया है कि सभी ई-मित्र संस्थानों के संचालकों को आवश्यक प्रशिक्षण देकर राशि वापसी के आवेदन http://sebipaclrefund.co.in पर आॅनलाइन भरवाने की कार्यवाही त्वरित गति से करें।

गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय के 2 फरवरी 2016 के निर्णय की अनुपालना में भारतीय प्रतिभूति और विनमय बोर्ड (सेबी) ने जस्टिस आर..एम.लोढ़ा समिति का गठन किया है। पीएसीएल में देशभर के करीब 5 करोड निवेशकों का 49 हजार करोड का निवेश हो रखा है।

दशामाता मेले में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

उदयपुर, 31 मार्च/उदयपुर के मावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 154 में स्वीप कार्यक्रम के तहत साकरिया खेडी के सुखवाड़ा में आयोजित दशामाता मेला ग्राउण्ड पर स्वीप टीम द्वारा लोगों को मतदान प्रक्रिया के साथ मतदान दिवस के दिन शत-प्रतिशत मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया। मावली के आरओ (एसडीएम) मोहन सिंह ने बताया कि मेले में हस्ताक्षर अभियान के माध्यम से मतदान का महत्व बताते हुए आमजन को जागरूक किया। इस अवसर पर मावली के विकास अधिकारी जितेन्द्र सिंह चुण्डावत, स्वीप कार्मिक देवी काठात, टीलाराम मेघवाल, रघुनाथ सिंह,बाबरमल गमेती, ओमप्रकाश आदि मौजूद थे।

संभागीय आयुक्त व जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया चुनाव प्रशिक्षण व्यवस्थाओं का जायजा

News

उदयपुर, 31 मार्च/संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी ने आसन्न लोकसभा चुनाव के मद्देनजर रविवार को आयोजित प्रथम मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का जायजा लिया। इस अवसर पर उनके साथ प्रशिक्षण प्रभारी व टीएडी के अतिरिक्त आयुक्त रामजीवन मीणा, सहप्रभारी महामाया प्रसाद चैबीसा सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

 

उन्होंने प्रशिक्षण स्थल विशिष्ट माध्यमिक विद्यालय रेजीडेंसी, गुरुगोविन्द सिंह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजस्थान कृषि महाविद्यालय, राजकीय फतह उच्च माध्यमिक विद्यालय का दौरा कर विभिन्न व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं प्रक्षिणार्थियों से चर्चा करते हुए चुनावी कार्यों को सुनियोजित ढंग से सम्पादित कराने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त व कलक्टर ने सभी प्रशिक्षण कक्षों का निरीक्षण किया। प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिकों से चुनाव प्रक्रिया के विभिन्न चरणों को लेकर सवाल किए। इस दौरान उन्होंने माॅकपोल का डेमो देखा और वीवीपेट, पर्ची एवं अन्य मशीनों के बारे में प्रशिक्षणार्थियों के ज्ञान को परखा। साथ ही पोस्टबल बेलेट के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।

पोस्टल बेलेट से कराए कार्मिकों का मतदान

इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव कार्य में लगे कार्मिकों के मतदान को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्हांेंने कहा कि निर्वाचन अनुभाग के विभिन्न प्रकोष्ठों में अधिग्रहित कार्मिकों का मतदान पोस्टल बेलेट के माध्यम से करवाना सुनिश्चित करें। एक भी कार्मिक मतदान से वंचित न रहे इस बात का विशेष ध्यान रहे।

कुल 3056 कार्मिकों ने लिया प्रशिक्षण

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत रविवार को आयोजित प्रथम मतदान अधिकारियों कंे प्रशिक्षण में कुल 3056 कार्मिकों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस दौरान विशिष्ट माध्यमिक विद्यालय रेजीडेंसी में 656, गुरुगोविन्द सिंह राउमावि में 600, राजस्थान कृषि महाविद्यालय में 700, राजकीय फतह उमावि में 500 व सविना खेड़ा में 600 कार्मिकों ने भाग लिया।

वक्त निरीक्षण मोबाइल का उपयोग करते कार्मिक को नोटिस

संभागीय आयुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के प्रथम मतदान अधिकारी प्रशिक्षण के निरीक्षण के दौरान प्रशिक्षण कक्ष में मोबाइल का उपयोग करने वाले कार्मिक को कारण बताओं नोटिस जारी कर 3 दिवस में जवाब मांगा है।

लोकसभा आमचुनाव 2019 के कार्मिक प्रकोष्ठ के सहायक प्रभारी अधिकारी प्रफुल्ल चैबीसा ने बताया कि निर्वाचन कर्तव्य की पालना में कार्मिक का यह कृत्य घोर लापरवाही व अनुशासन हीनता की श्रेणी में आता है। जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार कार्मिक राउमावि चणावदा के अध्यापक उदयलाल मीणा को नोटिस जारी कर नोटिस प्राप्ति के तीन दिवस में कर्तव्य उल्लंघन के संबंध में युक्तियुक्त कारण स्पष्ट करने के निर्देश दिए है। अन्यथा कार्मिक के विरुद्ध नियमानुसार अभियोजन की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

 

लोकसभा आमचुनाव 2019: प्रशिक्षण स्थल परिवर्तित

उदयपुर, 01 अप्रेल/लोकसभा चुनाव 2019 के प्रशिक्षण कार्यक्रम के द्वितीय चरण के लिए प्रशिक्षण स्थल में बदलाव किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी ने एक आदेश जारी कर प्रशिक्षण कार्यक्रम के आगामी द्वितीय चरण 15 व 16 अप्रेल व 19 व 20 अप्रेल के लिए राउमावि सविना खेड़ा के स्थान पर राजकीय फतह उच्च माध्यमिक विद्यालय के कमरा नबंर 30 व 40 मय बरामदा व हाॅल का अधिग्रहण कर लिया है

लोकसभा आम चुनाव 2019:  मंगलवार से आरंभ होगी नामांकन प्रक्रिया

नामांकन को लेकर सभी प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण

 उदयपुर, 01 अप्रेल/निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार आसन्न लोकसभा आमचुनाव 2019 को लेकर नामांकन प्रक्रिया मंगलवार 2 अप्रेल से प्रारंभ होगी जो 9 अप्रेल तक चलेगी।

 जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी ने बताया है कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान नामांकन स्थल कलेक्ट्रेट परिसर की 100 मीटर की सीमा के दायरे में किसी प्रकार की राजनीतिक गतिविधि यथा जुलूस,सभा, रैली आदि का आयोजन नहीं हो सकेगा। प्रत्याशी के साथ चार लोग ही नामांकन कक्ष में प्रवेश कर सकंेगे। नामांकन के दौरान मीडिया को कलेक्ट्रेट पोर्च तक कवरेज की अनुमति रहेगी।

उन्होंने बताया कि नामांकन करने वाले प्रत्याशियों का व्यय रिकॉर्ड भी संधारित किया जाना है। उम्मीदवार के नामांकन के साथ ही चुनावी व्यय की गणना प्रारंभ हो जाएगी एवं व्यय प्रकोष्ठ द्वारा प्रत्याशी एवं उनके संबंधित राजनीतिक दल द्वारा किए जा रहे चुनावी व्यय पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने राजनीतिक दलों एवं संबंधित प्रत्याशियों से आचार संहिता की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने आह्वान किया है।

चुनाव व्यय प्रेक्षक श्री भदोरिया उदयपुर पहुंचे

चुनावी व्यवस्थाओं को लेकर कलक्टर-एसपी से की चर्चा, सलुम्बर आसपुर का किया दौरा

उदयपुर, 01 अप्रेल/चुनाव व्यय प्रेक्षक एस.एस.भदोरिया (आईआरएस) सोमवार को संसदीय क्षेत्र उदयपुर पहुंचे। श्री भदोरिया ने जिला कलक्टर श्रीमती आनंदी एवं जिला पुलिस अधीक्षक कैलाश चंद्र विश्नोई के साथ चुनाव व्यवस्थाओं के बारे में विचार विमर्श किया।

उन्होंनंे निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार चुनाव अवधि में प्रत्याशियों एवं राजनीतिक दलों द्वारा किए जाने वाले व्यय पर प्रभावी नियंत्रण रखने संबंधी चर्चा की। इसके पश्चात श्री भदोरिया ने सलूंबर व आसपुर क्षेत्र का दौरा किया व उड़न दस्ता दलों के कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने सहायक व्यय पर्यवेक्षक, स्टेटिक्स निगरानी दल, वीडियो निगरानी दल, वीडियो लोकल एवं लेखा दलों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

श्री भदोरिया का 2 अप्रेल को खेरवाड़ा, झाडोल एवं गोगुंदा क्षेत्र का दौरा संभावित है। श्री भदौरिया चुनाव व्यय पर्यवेक्षक वर्तमान में सर्किट हाउस उदयपुर के कमरा नंबर 205 में ठहरे हुए हैं एवं इनके मोबाइल नंबर 8302703139 है, कोई भी व्यक्ति चुनाव से संबंधित शिकायत एव अन्य जानकारी हेतु संपर्क कर सकता है।

तीन दिवसीय निःशुल्क रक्ताल्पता परामर्श एवं चिकित्सा शिविर 3 से

उदयपुर, 01 अप्रेल/मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के परिसर चिकित्सालय में 3 अप्रेल से सुबह 8 बजें से 2 बजें तक तीन दिवसीय निःशुल्क रक्ताल्पता (एनिमिया) परामर्श एंव चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। चिकित्सालय प्रभारी अधिकारी एंव प्रसूति तंत्र व स्त्री रोग विभागाध्यक्ष डाॅ‐ रामवीर शर्मा ने बताया कि भारत में 42 प्रतिशत महिलाएं तथा 30 प्रतिशत पुरूष व 48प्रतिशत बच्चे रक्ताल्पता (एनिमिया) से ग्रसित है।

शिविर में रोगियों का परीक्षण कर निशुल्क रक्ताल्पता (एनिमिया) परामर्श एवं चिकित्सा काय चिकित्सा विभाग की सह आचार्य डाॅ इन्दुमति शर्मा व रसशास्त्र एवं भैषज्य कल्पना विभाग के सह आचार्य डाॅ अजय शर्मा के निर्देशन में स्नातकोत्तर अध्येता डाॅ. मनीष वालिया अपनी सेवाएं देंगे।

पीएसीएल में निवेशित राशि वापसी के लिए आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ

पंचायत समितियों के सूचना सहायक, प्रोग्रामर्स व कम्प्यूटर आॅपरेटर्स को दिया प्रशिक्षण

उदयपुर, 01 अप्रेल/सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अनुपालना में पल्स एग्रो काॅपरेशन लिमिटेड (पीएसीएल) में किसानों व मजदूरों (आमजन) द्वारा निवेश की राशि वापसी के लिए नियुक्त नाॅडल अधिकारी जिला परिषद के एसीईओ मेघराज मीणा एवं आईटी उपनिदेशक शीतल अग्रवाल द्वारा पंचायत समितियों से सूचना सहायक, प्रोगामरों तथा कम्प्यूटर आॅपरेटरों को प्रशिक्षण दिया गया।

 एसीईओ श्री मीणा ने बताया कि इसके लिए समस्त विकास अधिकारियों को पंचायत समिति स्तर पर नाॅडल अधिकारी नियुक्त किया जाकर निर्देशित किया गया है कि वे व्यापक प्रचार-प्रसार कर निवेशकों को राशि लौटाने के लिए आॅनलाइन आवेदन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि आॅनलाइन आवेदन प्रक्रिया 30 अप्रेल तक जारी रहेगी। आम निवेशक इन पंचायत समिति कार्यालयों पर निःशुल्क सुविधा केन्द्रों पर विकास अधिकारी से सम्पर्क कर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम विकास अधिकारी से सम्पर्क कर राशि प्राप्ति हेतु निःशुल्क आॅनलाइन आवेदन कर सकते है।

चुनाव व्यय प्रेक्षक श्री भदोरिया ने किया विभिन्न विधानसभाओं का दौरा

बैठक लेकर दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

उदयपुर, 02 अप्रेल/भारत निर्वाच आयोग के निर्देशानुसार संसदीय क्षेत्र उदयपुर के लिए नियुक्त चुनाव व्यय प्रेक्षक एस.एस.भदोरिया (आईआरएस) ने मंगलवार को उदयपुर लोकसभा क्षेत्र की विभिन्न विधानसभाओं का दौरा किया एवं बैठक लेकर चुनावी व्यवस्थाओं व तैयारियों के संबंध में चर्चा की।

प्रेक्षक श्री भदोरिया ने जिले की खेरवाड़ा, झाड़ोल, गोगुन्दा, उदयपुर शहर एवं उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वहां सांख्यिकी दल, एफएसटी, एसएसटी व वीवीटी में कार्यरत अधिकारियों-कार्मिकों से चर्चा की एवं अपने-अपने कार्यों को व्यवस्थित ढंग से सम्पादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव कार्य के लिए गठित दलों को सक्रिय रहकर विभिन्न गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होंने बैंक अधिकारियों के साथ बैठक कर संदेहास्पद लेन-देन पर विशेष निगरानी रखने एवं इसके बारे में व्यय प्रकोष्ठ एवं संबंधित अधिकारी को अवगत कराने के निर्देश दिए।

राजनैतिक दलों के साथ ली बैठक

दोपहर पश्चात प्रेक्षक श्री भदोरिया ने कलेक्ट्रेट परिसर में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक ली। उन्होंने आदर्श आचार संहिता की पूर्ण पालना करने के भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की शत प्रतिशत पालना करने को कहा। श्री भदौरिया ने चुनावी व्यय की निर्धारित सीमा को ध्यान में रखने के साथ ही शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने की बात कही।

मीडिया प्रकोष्ठ का किया अवलोकन

प्रेक्षक श्री भदौरिया ने मंगलवार की शाम सूचना केन्द्र में संचालित मीडिया एवं पेड न्यूज प्रकोष्ठ की गतिविधियों का अवलोकन किया। इस अवसर पर प्रकोष्ठ के प्रभारी गौरीकान्त शर्मा ने प्रिन्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के माध्यम से विज्ञापन एवं पेड न्यूज पर विशेष निगरानी रखने के लिए संचालित गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। प्रेक्षक श्री भदौरिया ने जिले के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित लोकसभा चुनाव से संबंधित समाचारो की फाइलों का भी अवलोकन किया।

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पेट्रोल-डीजल का स्टाॅक रखने के निर्देश

उदयपुर, 02 अप्रेल/जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनन्दी ने एक आदेश जारी कर जिले के 171 पेट्रोल विक्रेताओं को लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पैट्रोल डीजल का स्टाॅक रखने के निर्देश दिये है।

लोकसभा चुनाव, 2019 के लिये पेट्रोल, डीजल व लुब्रीकेट आॅंयल मतदान दलों, सरकारी, अद्र्व सरकारी तथा अधिग्रहित निजी वाहनों को उपलब्ध करवाया जाना आवश्यक है। आवश्यक वस्तु अधिनियम, 1955 की धारा के अनुसरण में जारी आदेश पेट्रोलियम उत्पाद (उत्पादन, भण्ड़ारण और प्रदाय रखरखाव) आदेश, 1999 के खण्ड़ 7 (1) के अन्तर्गत इन पेट्रोलियम विक्रेताओं को निर्देश दिये जाते है कि चुनाव कार्य समाप्ति तक निर्धारित मा़त्रा अनुसार पेट्रोलियम उत्पाद एवं लुब्रिकेन्ट आंॅयल आरक्षित रखेंगे। यह मात्रा डेड स्टाॅक के अतिरिक्त होगी। आरक्षित मात्रा में कमी होने पर अगली सप्लाई से उसकी पूर्ति की जायेगी।

आदेशानुसार पेट्रोल पम्प डीलर्स को चुनाव कार्य हेतु सक्षम अधिकारी द्वारा जारी कूपनों के आधार पर न्यूनतम दर मात्रा वाला एच.एस.डी.(हाई स्पीड डीजल/एम.एस.यू.एल.पी सीसा रहित पेट्रोल) एवं आॅयल दिये जाने तथा कूपनों के अनुसार उपलब्घ कराई गई मात्रा की राशि का भुगतान चुनाव समाप्ति के तुरन्त पश्चात इसकी बिक्री के लेखे पी.ओ.एल. प्रकोष्ठ जिला निर्वाचन कार्यालय उदयपुर को 7 दिन में प्रस्तुत कर भुगतान प्राप्त करने हेतु निर्देशित किया गया है।

लोकसभा चुनाव 2019: नामांकन प्रक्रिया प्रारंभ

पहले दिन कोई नामांकन नहीं

उदयपुर, 02 अप्रेल/भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 29 अप्रैल को होने वाले लोकसभा आम चुनाव 2019 की अधिघोषणा 2 अप्रेल को जारी होने के साथ ही नाम निर्देशन प्रस्तुत करने की प्रक्रिया मंगलवार से प्रारंभ हो गई है। उदयपुर संसदीय क्षेत्र-19 में मंगलवार को कोई नामंाकन दर्ज नहीं हुआ।

रिटर्निंग ऑफिसर श्रीमती आनंदी ने बताया कि अभ्यर्थी या उसके किसी प्रस्थापक द्वारा नाम निर्देशन पत्र रिटर्निंग ऑफिसर जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट या अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) उदयपुर को 9 अप्रैल तक (अवकाश दिवस को छोडकर) पूर्वाहन 11 से अपराहन 3 बजे तक के बीच उनके कार्यालय में प्रस्तुत किए जा सकेंगे।

 उन्होंने बताया कि नाम निर्देशन पत्र के प्रारूप पूर्वाेक्त स्थान और समय पर प्राप्त किए जा सकेंगे। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा बुधवार 10 अप्रैल को पूर्वान्ह 11 बजे तक की जाएगी। अभ्यर्थिता वापस लेने की सूचना अभ्यर्थी अथवा उसके किसी प्रस्तावक द्वारा 12 अप्रैल, शुक्रवार को अपराह्न 3 बजे से पूर्व प्रस्तुत की जा सकेगी। वहीं मतदान (यदि आवश्यक हो तो) 29 अप्रैल सोमवार को होगा।

लीगल ऐड क्लिनिक का उद्घाटन एवं

मतदान जागरूकता के पोस्टर्स का अनावरण

उदयपुर, 02 अप्रेल/सिंघानिया लॉ कॉलेज, प्रतापनगर उदयपुर में मंगलवार को सिंघानिया लॉ कॉलेज के सेमिनार हॉल में राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधिपति रामचंद्र झाला ने आठ प्रकार के जागरूकता पोस्टर्स, बैनर्स,पेम्पलेट्स और फ्लेक्स का विमोचन किया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, उदयपुर एवं सिंघानिया लॉ कॉलेज के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव न्यायाधीश श्रीमती रिद्धिमा शर्मा ने सम्पूर्ण कार्यक्रम की रूप रेखा, प्रारूप एवं प्रस्ताव तैयार किये।

इस अवसर पर सिंघानिया लॉ कॉलेज के प्रबंध निदेशक डॉ. अशोक आचार्य एवं निदेशक के.जी. आमेटा तथा मुख्य अतिथि आरएनटी. ग्रुप ऑफ कॉलेजेस के प्रबंध निदेशक डॉ. वसीम खान एवं सिंघानिया लॉ कॉलेज के प्राचार्य डॉ. धर्मेश कुमार जैन मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री झाला ने कहा की विधि महाविध्यालयों को विधि के अध्यापन के साथ-साथ समाज में विधिक चेतना एवं जागरूकता भी बहुत आवश्यक है।

इस अवसर पर लोकसभा चुनाव में सिंघानिया लॉ कॉलेज द्वारा प्रकाशित एवं प्रचारित होने वाली मतदाता जागरूकता सामग्री का अनावरण करते हुए न्यायाधिपति श्री झाला ने कहा की प्रत्येक शैक्षिक व सामाजिक संस्था को अपना दायित्व समझ कर इस प्रकार के अवसरों पर निष्पक्ष रूप से मतदाता को जागरूक करना चाहिए। प्राधिकरण सचिव श्रीमती रिद्धिमा शर्मा ने विभिन्न विद्यालयों में चलाए जा रहे लीगल ऐड क्लब के बारे में बताया। श्रीमती शर्मा ने बताया की संपूर्ण उदयपुर जिले में सिंघानिया लॉ कॉलेज द्वारा स्थापित यह पहला लीगल ऐड क्लिनिक होगा, जहाँ निर्धन को न्याय सुलभता और शीग्रता से प्राप्त होगा। अतिथियों का स्वागत प्रबंध निदेशक डॉ.आचार्य ने किया व आभार निदेशक के. जी. आमेटा ने जताया।

हाइपरलिपिडिमिया परामर्श एवं चिकित्सा शिविर 3 अप्रेल से

उदयपुर, 02 अप्रेल/मदन मोहन मालवीय राजकीय आयुर्वेद महाविद्यालय के परिसर चिकित्सालय में गुरुवार 3 अप्रेल से तीन दिवसीय निःशुल्क हाइपरलिपिडिमिया (उच्च काॅलेस्ट्राल) परामर्श एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

चिकित्सालय प्रभारी अधिकारी डाॅ. रामवीर शर्मा ने बताया कि भारत में प्रतिवर्ष 17 लाख लोगों की मृत्यु का कारण हृदय रोग है। हृदय रोगों का प्रमुख कारण काॅलेस्ट्राल की रक्त में अत्यधिक मात्रा है। यह धमनियों की भीतरी दिवारों पर चिपकने से धमनियों में प्रवाहित रक्त के लिए स्थान कम होने से उच्च रक्तचाप उत्पन्न हो जाता है तथा धमनी काठिन्य उत्पन्न भी हो जाता है और काॅलेस्टाल, ट्राइग्लिसराइस एवं एल.डी.एल. की अधिक मात्रा शरीर के लिए हानिकारक है। शिविर में सह आचार्य डाॅ. इन्दुमति शर्मा के निर्देशन में स्नातकोŸार अध्येता डाॅ. निखिल गुरव सेवाएं देंगे।

लोकसभा चुनाव 2019

स्वीप गतिविधियों से बढ़े जागरूकता, हो शत-प्रतिशत मतदान

उदयपुर, 03 अप्रेल/आसन्न लोकसभा चुनाव को लेकर लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने एवं अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने को लेकर आयोजित होने वाली स्वीप गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में बुधवार को जिला परिषद सभागार में बैठक आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता जिला परिषद् के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं स्वीप प्रकोष्ठ नोडल प्रभारी कमर चैधरी ने की। इस अवसर पर स्वीप की आइकन माला सुखवाल एवं परवीन बानो सहित शहर के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी, विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, गैर सरकारी संस्थाएं, विद्यालय-महाविद्यालयों के प्रतिनिधि एवं विभिन्न जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

बैठक में स्वीप प्रभारी श्री चैधरी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी के सहयोग को अपेक्षित बताया और कहा कि पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदान प्रतिशत बढ़े इसके लिए समन्वित एवं प्रभावी प्रयासों की आवश्यकता है। उन्होंने मतदाताओं को ईवीएम व वीवीपेट की प्रक्रिया की जानकारी देने के साथ अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित करने की बात कही। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं एवं दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर, ट्राइसाइकिल आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

श्री चैधरी ने शहर के संचालित स्वीप गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिले के समस्त बैंकों (ग्रामीण एवं शहरी) में एवं एटीम पर बैनर एवं मेस्काॅट के पोस्टर लगवाकर ग्राहकों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाए, चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को रोगी पर्ची पर मतदान अवश्य करवाने एवं उनके प्राथमिक स्वाथ्य केन्द्र उपस्वास्थ्य केन्द्र पर मतदाता जागरूकता बैनर एवं पोस्टर लगाने, मिठाई के डिब्बो, सिलेण्डर आदि उपयोगी वस्तुओं पर मतदान अवश्य करने का स्टीकर लगाने के साथ मतदाताओं को जागरूक करने हेतु नवाचार करने की बात कही।स्वीप के सहायक प्रभारी एवं मुख्य आयोजना अधिकारी पुनीत शर्मा ने भी स्वीप गतिविधियों के बारे में विस्तार से अवगत कराया।

बैठक में स्वीप आइकन माला सुखवाल एवं परवीन बानो ने विधानसभा चुनाव के दौरान अपने अनुभव को साझा करते हुए लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने का आह्वान किया।

रन फोर वोट व साइकिल रैली

बैठक में श्री चैधरी ने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आयोजित वृहद स्तरीय कार्यक्रमों में 7 अप्रेल को साइकिल रैली एवं 14 अप्रेल को रन फोर वोट “मैराथन“ का आयोजन होगा। ये दोनों आयोजन फतहसागर की पाल पर ही होंगे। वहीं आगामी दिनों में पोस्टर-बैनर प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।

बैठक में हुई घोषणाएं

बैठक के दौरान चेम्बर आॅफ काॅमर्स के अध्यक्ष पारस सिंघवी ने कहा कि शहरी क्षेत्र के अधिक से अधिक संख्या में मतदाता जागरूकता का सदंेश देते बैनर लगाए जाएंगे। वहीं आॅटो यूनियन की ओर से 5 हजार स्टीकर्स की आवश्यकता जाहिर करने पर श्री सिंघवी ने यह प्रेरक स्टीकर चेम्बर की ओर से उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया।

होण्डा कंपनी के प्रमुख शब्बीर मुस्तफा ने दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक पहुंचाने के लिए आवश्यकतानुसार दो पहिया वाहन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया, इस पर स्वीप प्रभारी ने कहा कि इसके लिए अलग से चर्चा कर ऐसे मतदाताआंें की सूची उपलब्ध करा दी जाएगी।

भावेश देसाई बने मिसाल

बैठक के दौरान शहर के होनहार एवं बहुआयामी प्रतिभा के धनी भावेश देसाई ने मतदाता जागरूकता के लिए स्वरचित गीत प्रस्तुत कर एक अनूठी मिसाल कायम की है। भावेश दृष्टिहीन होने के बावजूद शिक्षा व कला के साथ विभिन्न क्षेत्रों में पारंगत है। उनकी इस रचना की सभी ने मुक्तकंठ से सराहना की।

महिन्द्रा शो रूम पर जागरूकता कार्यक्रम

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की श्रृंखला में बुधवार को प्रतापनगर-बलीचा बाइपास स्थित महिन्द्रा शो रूम पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर स्वीप प्रभारी कमर चैधरी ने शो रूम में कार्यरत कार्मिकों, स्टाफ सदस्यों, ग्राहक एवं आमजनों को लोकतंत्र में मतदान का महत्व एवं मतदाता की भूमिका के विषय में अवगत कराते हुए अपने मताधिकार का प्रयोग करने की बात कही। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि मतदान दिवस 29 अप्रेल का मतदान अवश्य करें। इस दौरान श्री चैधरी ने 250 से अधिक कार्मिकों एवं आमजनों को मतदान अवश्य करने की शपथ भी दिलाई। इस अवसर पर प्रबंध निदेशक सुनील कुमार परिहार, निदेशक आकाश परिहार, एच.आर.मैनेजर महेश कुशवाह आदि मौजूद रहे।

केंद्रीय प्रशिक्षण शिविर 23 से डूंगरपुर में, आवेदन 8 तक

उदयपुर, 3 अप्रेल/राजस्थान राज्य क्रीड़ा परिषद जयपुर द्वारा केंद्रीय प्रशिक्षण शिविर 2019, आगामी 23 मई से 12 जून तक डूंगरपुर में आयोजित होना है।

जिला खेल अधिकारी अमृत कल्याणी ने बताया है कि इसके तहत 17 वर्ष आयु वर्ग के बालक-बालिकाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं यथा वाॅलीबाल, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, कबड्डी, हाॅकी,बाॅस्केटबाल, खो-खो, फुटबाल व हैण्डबाल का आयोजन होगा। श्री कल्याणी ने बताया कि इसके लिए आवेदन पत्र क्षेत्रीय खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र लवकुश इण्डोर स्टेडियम में प्राप्त किए जा सकते हैं। आवेदन पत्र जमा कराने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल रहेगी।

प्रेक्षक श्री भदोरिया रहे धरियावद दौरे पर

उदयपुर, 3 अप्रेल/लोकसभा आमचुनाव 2019 के लिए भारत निर्वाचन आयोग नई दिल्ली द्वारा उदयपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त प्रेक्षक एस.एस.भदोरिया (आईआरएस) ने बुधवार को जिले की धरियावद विधानसभा क्षेत्र का दौरा किया।

इस दौरान उन्होंने वहां सांख्यिकी दल, एफएसटी, एसएसटी व वीवीटी में कार्यरत अधिकारियों-कार्मिकों से चर्चा की एवं अपने-अपने कार्यों को व्यवस्थित ढंग से सम्पादित करने के निर्देश दिए। उन्होंने चुनाव कार्य के लिए गठित दलों को सक्रिय रहकर विभिन्न गतिविधियों पर पैनी नजर रखने के निर्देश दिए।

राजनैतिक दलों के साथ ली बैठक

इससे पूर्व प्रेक्षक श्री भदोरिया ने कलेक्ट्रेट परिसर में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं विभिन्न अधिकारियों के साथ बैठक ली। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की शत प्रतिशत पालना करने के साथ ही आदर्श आचार संहिता की पूर्ण पालना सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने चुनावी व्यय की निर्धारित सीमा को ध्यान में रखने के साथ ही शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न करवाने की बात कही।

प्रेक्षक श्री भदौरिया ने जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी से चुनाव संबंधी विभिन्न गतिविधियों को लेकर चर्चा की और इसके पश्चात वे उदयपुर से प्रस्थान कर गए। वे 13 अप्रेल को पुनः उदयपुर पधारेंगे।

लोकसभा आमचुनाव 2019: चुनाव प्र्रेक्षक पहुचें उदयपुर

उदयपुर, 07 अप्रेल/लोकसभा आम चुनाव, 2019 हेतु भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा नियुक्त चुनाव प्रेक्षक रविवार की सायं उदयपुर पहुचें।

प्र्रेक्षक प्रकोश्ठ प्रभारी दिनेश कोठारी ने बताया कि सामान्य पे्रेक्षक राजेश सिंह राणा (आईएएस), के मोबाईल नंबर 09024367355 एवं दूरभाष नंबर 0294-2420094 है। वहीं पुलिस प्रेक्षक हरबाज सिंह (आईपीएस) के मोबाईल नंबर 06350483403 एवं फोन नंबर 0294-2420087 है। दोनो प्रेक्षक सर्किट हाउस में ठहरे हुए है। कोई भी व्यक्ति चुनाव संबंधी शिकायत के लिए दिए गए मोबाईल अथवा दूरभाष नंबर पर सम्पर्क कर सकता है अथवा सर्किट हाउस में प्रेक्षक से मिल सकता है।

मेलार्थियों को किया मतदान के लिए प्रेरित

उदयपुर, 07 अप्रेल/उदयपुर जिले के 154-मावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा आम चुनाव-2019 केे तहत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत रविवार को स्वीप मोबाईल वेन टीम द्वारा ग्राम पंचायत नउवा में बावजी चतरसिंह जी की स्मृति में आयोजित मेले में ईवीएम वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन किया गया व संकल्प पत्र बांटकर जागरूकता संदेश दिया।

मेले में रंगोली कलश यात्रा तथा मेले के मुख्य द्वार पर मतदान से संबंधित पोस्टर लगाकर तथा मेले में दुकानो पर भी मतदाता जागरूकता संबंधित पोस्टर लगवाए तथा मेले में आई महिलाओं के हाथो में मतदान अवश्य करे आदि वाक्यांश लिखवाकर मतदाताओं को प्रेरित किया गया। कार्यक्रम में स्वीप मोबाईल वेन के प्रभारी गोर्वधन गमेती, भगवान लाल गमेती, बाबर लाल गमेती एवं स्वीप कोर्डिनेटर देवी काठात ईवीएम वीवीपेट प्रभारी ओमप्रकाश स्वर्णकार, टिलाराम मेघवाल व शंकर लाल जाट आदि उपस्थित रहे।

अमृत समान बकरी दूध का लाभ ले सकेंगे उदयपुरवासी

प्रोजेक्ट का शुभारंभ 8 अप्रेल से

उदयपुर, 07 अप्रेल/अमृत के समान एवं औषधीय गुणों से युक्त बकरी के दूध का लाभ उदयपुर वासियों को सोमवार से मिल सकेगा। राज्य स्तर पर इस प्रोजेक्ट का शुभारंभ सोमवार 8अप्रेल को झाड़ोल के बाघपुरा क्षेत्र से जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चैधरी के मुख्य आतिथ्य में होगा।

सयुंक्त निदेशक डाॅ ललित जोशी ने बताया कि जिला कलक्टर श्रीमती आनन्दी के मार्गदर्शन में पशुपालन विभाग, सरस डेयरी व राजीविका द्वारा पायॅलट प्रोजक्ट के तहत जिलें के बकरी पालकों से बकरी दूध का संग्रहण कर पाश्च्युरीकृत दूध व दूध उत्पाद उदयपुर वासियों को सरस के बूथ के माध्यम से वाजिब दरों पर उपलब्ध कराये जायेगें। प्रारम्भ में 200 एमएल की बाॅटल पेकिंग में फ्लैवर्ड दूध सरस बुथों के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा।

इस योजना का उद्देश्य जहां बकरी पालकों को बकरी दूध का सही मुल्य दिलाना है। वहीं औषधीय गुणों से भरपुर बकरी दूध को पहचान दिलाना है। बकरी दूध बच्चों में सुपाच्य व एंटीएलर्जिक है वही औषधीय गुणों से भरपुर होने से डेंगु जैसी बीमारी में अत्यन्त फायदेमंद है। बकरी के दूध में प्रोटीन, कैल्सियम, मैग्निशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन ए,बी,सी और डी की मात्रा गायध्भैंस के दूध से ज्यादा होती है। मैग्निशियम व मिडियम फैटी एसिड अधिकता से हृदय स्वस्थ रहता है एवं कालेस्ट्रोल को कम करता है। प्लेटलेट काउण्ट में तेजी से बढोतरी करता है। सुपाच्य, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने वाला, एन्टी एलर्जिक व शरीर में सूजन कम करने का गुण प्रचुर मात्रा में होता है। लेक्टोज की मात्रा कम होने से लेक्टोज सेंसेटिव मनुष्यों के लिए अत्यन्त उपयोगी है।

पशु स्वस्थ तो मानव स्वस्थ

उदयपुर, 07 अप्रेल/पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान मे विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर डाॅ. सुरेन्द्र छंगाणी ने बताया कि मानव के स्वस्थ्य रहने के लिए आवश्यक है कि पशु स्वस्थ्य एवं निरोगी रहे। प्रत्येक मानव प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप मे पशुओ से जुडा हुआ है। जहां एक ओर पशुपालक पशुओं के सम्पर्क से प्रत्यक्ष रूप से जुडा है। वही दूसरी ओर आमजन पशु उत्पादन उपभोग करने से पशुओ से अप्रत्यक्ष जुडा हुआ है। अगर पशु स्वस्थ्य है तो स्वच्छ उत्पादन प्राप्त होगा। डाॅ छंगाणी ने बताया कि पशु स्वास्थ को गंभीरता से लेना चाहिए, अन्यथा पशुओ के सम्पर्क मे आने से एवं उसके उत्पाद उपयोग करने से दुग्ध जनित रोग, माॅस जनित रोग अंडा जनितरोग मनुश्यो में होने की प्रबल संभावना होती है। पशुपालको का जनस्वास्थ्य की दृष्टि से स्वच्छ उत्पादन प्राप्त करना उनका दायित्व है।

लोकसभा आमचुनाव 2019

मंगलवार को 5 प्रत्याशियों ने दाखिल किए नामांकन

उदयपुर, 09 अप्रेल/लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन मंगलवार को उदयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र (19) के लिए विभिन्न राजनैतिक दलों के 5प्रत्याशियों ने जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी के समक्ष नामांकन दाखिल किए। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग से नियुक्त चुनाव प्रेक्षक राजेश सिंह राणा (आईएएस) भी मौजूद थे।

नामांकन प्रक्रिया के दौरान कम्यूनिस्ट पार्टी आॅफ इण्डिया (मार्कसिस्ट-लेनिनिस्ट) रेड स्टार के कीका मीना, बहुजन मुक्ति पार्टी के प्रभुलाल मीणा, भारतीय ट्राइबल पार्टी के बिरदीलाल छानवाल, सत्य बहुमत पार्टी के शंकरलाल एवं अंबेडकराइट पार्टी आॅफ इण्डिया के हरजी लाल मीणा ने नामांकन दाखिल किए। इससे पूर्व उदयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के रघुवीर सिंह मीणा, भारतीय जनता पार्टी के अर्जुनलाल मीणा, बहुजन समाज पार्टी के केसुलाल मीणा व कम्यूनिस्ट पार्टी आॅफ इण्डिया के घनश्याम तावड़ नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत कर चुके है।

भारत निवार्चन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नामांकन की जांच 10अप्रेल को की जाएगी। प्रत्याशियों द्वारा नाम उठाने की अंतिम तिथि 12 अप्रेल रहेगी।

रक्तदान शिविर में मतदान करने का संकल्प

उदयपुर, 09 अप्रेल/जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ की ओर से जारी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत मंगलवार को शहर के सेक्टर 4 में अनुष्का ग्रुप द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर में सैकड़ों व्यक्तियों के साथ बी.एस.एफ. के लगभग 40 जवानों ने रक्तदान कर मतदान करने का संकल्प लिया। इस दौरान मतदाता मतदाता जागरूकता का संदेश के साथ रक्तदाताओं ने मतदान के प्रति उनके विचार व्यक्त कर मतदान करने की शपथ ली। इस अवसर पर रविन्द्र पाल द्वारा 83वीं बार रक्तदान किया गया। स्वीप टीम के सदस्य पुष्पेंद्र सिंह एवं श्रृष्टिराज सिंह ने भी रक्तदान किया।

एक अन्य कार्यक्रम में स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा् जी.आर. इंजीनियरिंग एवं जी.आर.इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत् मतदान प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करते हुए शत् प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने हेतु आव्ह्ान किया गया। इस अवसर पर देवी लाल गर्ग, एस.एस. झाला, जे.पी. टेलर (डी.जी.एम), भावेश पानेरी (डी..एम.), कमल अग्रवाल (ए.जी.एम) के सानिध्य में लगभग 250 कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई।

436 में से 357 कार्मिकों के पाॅलिसी दावा प्रपत्र सब्मिट, भुगतान के आदेश जारी

शेष रहे कार्मिक दावा प्रपत्र शीघ्र जमा कराएं

उदयपुर, 0़9 अप्रेल/राज्य बीमा एवं प्रावधायी निधि विभाग उदयपुर ग्रामीण द्वारा राजस्थान सरकार के इस जिले में पदस्थापित वे राज्य कर्मचारी जो 1 अप्रेल 2019 से 31मार्च 2020 तक सेवानिवृत्त होने जा रहे है उनकी राज्य बीमा बीमा पाॅलिसी 01 अप्रेल 2019़ को परिपक्व हो रही है।

जीपीएफ विभाग की सहायक निदेशक ने बताया कि इन 436 कार्मिकों में से 357 कार्मिको ने पाॅलिसी दावे प्रपत्र सब्मिट किये है। इन सभी राज्य कर्मचारियों को उनकी पाॅलिसी के भुगतान हेतु विभाग ने दावे प्रपत्र आॅनलाइन एसआईपीएफ पोर्टल पर सब्मिट करने के लिए पत्र/एसएमएस/फोन किये जा चुके है। विभाग द्वारा इन कार्मिकों को परिपक्वता के भुगतान के लिए कुल 15 करोड 12 लाख 99 हजार 389 रूपये के भुगतान अधिकार आदेश जारी कर दिये है। उनके बैंक खातों में इ.सी.एस. के माध्यम में राशि भिजवाने की कार्यवाही की जा रही है इसके तहत जिन कार्मिकों ने अपने दावा प्रपत्र प्रस्तुत नहीं किए है वे शीघ्र निर्धारित पोर्टल पर जमा कराना सुनिश्चित करें।

शेष रहे 79 कार्मिकों को भी उनके द्वारा क्लेम फार्म सब्मिट करने पर भुगतान की कार्यवाही की जा सकेगी।

दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत शपथ व रैली का आयोजन

उदयपुर, 0़9 अप्रेल/लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत मंगलवार को झाड़ोल विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत शपथ एव रैली का आयोजन किया गया। सामजिक न्याय एव अधिकारिता विभाग, राजीविका एव आपणो संस्थान के संयुक्त तत्त्वावधान में आयोजित कार्यक्रम में उपनिदेशक गिरीश भटनागर ने दिव्यांगजन मतदाताओ के सुगम मतदान हेतु किये जा रहे प्रयासों एव व्यवस्थाओं की जानकारी दे कर सभी को मतदान करने की शपथ दिलाई। इस अवसर पर आपणो संस्थान की अध्यक्ष् वरजू देवी, आस्था संस्थान के प्रेमशंकर पालीवाल, राजीविका झाड़ोल के प्रतिनिधियो के अलावा छात्रावास अधीक्षक कन्हैयालाल का योगदान सराहनीय रहा।

लोकसभा आमचुनाव 2019: 247 सेक्टर ऑफिसर नियुक्त

उदयपुर, 09 अप्रेल/लोकसभा चुनाव 2019 के तहत जिले में चुनावी गतिविधियों के संपादन के लिए 247 सेक्टर ऑफिसर नियुक्त किए गए हैं इनमें 225 सेक्टर ऑफिसर एवं 22आरक्षित अधिकारी शामिल है।

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार विधानसभावार सेक्टर अधिकारियों में गोगुंदा विधानसभा के लिए 25, झाड़ोल के लिए 32, खेरवाड़ा के लिए 35, उदयपुर ग्रामीण के लिए20, उदयपुर शहर के लिए 15, मावली के लिए 27, वल्लभनगर के लिए 26, सलूम्बर के लिए 29, धरियावद के लिए 15 व नाथद्वारा के लिए 1 सेक्टर आॅफिसर नियुक्त किया गया है। वहीं आरक्षित अधिकारियों में गोगुन्दा में 2, झाड़ोल में 1, खेरवाड़ा में 3, उदयपुर ग्रामीण में 3, उदयपुरशहर  में 3, मावली में 4 वल्लभनगर में 3 व सलूम्बर में 3 आरक्षित अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

28 अप्रेल को रवाना होंगे मतदान दल

उदयपुर, 09 अप्रेल/लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान दलों की रवानगी, उनका पुनः आगमन एवं मतगणना संबंधी समस्त कार्य मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय उदयपुर के सामाजिक एवं मानविकी महाविद्यालय (आर्ट्स कॉलेज) उदयपुर के भवन एवं ग्राउण्ड में सम्पन्न किया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए उदयपुर जिले की विभिन्न विधानसभाओं के मतदान दल रविवार 28 अप्रैल को प्रस्थान करेंगे। इनमें झाड़ोल, खेरवाड़ा, गोगुंदा  व सलूंबर विधानसभा के लिए मतदान दल रविवार, सुबह 8 बजे एवं उदयपुर ग्रामीण, उदयपुर, मावली व वल्लभनगर विधानसभा के लिए 12.30 बजे प्रस्थान करेंगे।

लोकसभा आमचुनाव 2019 स्वीप कार्यक्रम के तहत बाइक रैली निकाल दिया मतदान का संदेश

News

उदयपुर, 10 अप्रेल/लोकसभा आमचुनाव 2019 के तहत जिला निर्वाचन कार्यालय के स्वीप प्रकोष्ठ की ओर से मतदाताओं को जागरूक करने के लिए नित्य नवाचार किए जा रहे है। इसी कार्यक्रम के तहत बुधवार को दुपहिया वाहन रैली का आयोजन किया गया। गिर्वा व बड़गांव क्षेत्र से निकली यह बाइक रैली विभिन्न क्षेत्रों में आमजन को मतदान के लिए प्रेरित करते हुए एवं जागरूकता संदेश देते हुए गांधी ग्राउण्ड पहुंची।

 

गांधी ग्राउण्ड में मतदाता जागरूकता का संदेश देते दुपहिया वाहन चालकों ने एक समूह में भारत निर्वाचन आयोग का साइन, मतदान अवश्य करें का चिन्ह एवं मतदाता तिथि का इमेज फोरमेशन कर मतदान के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर स्वीप प्रकोष्ठ के प्रभारी कमर चैधरी, गिर्वा एसडीएम श्री लोकबंधु, गिर्वा व बड़गांव पंचायत समिति के विकास अधिकारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। इस रैली में 250 से अधिक बाइक सवार ने भाग लिया।

डीएसओ ने ली शहर के सभी राशन डीलर्स की बैठक समय पर मिले राशन, उपभोक्ता को करें मतदान के लिए प्रेरित

News

उदयपुर 10 अप्रेल/उदयपुर शहर के समस्त उचित मूल्य दुकानदारों की बैठक बुधवार को जिला रसद अधिकारी ज्योति ककवानी की अध्यक्षता में जिला कलक्टर कार्यालय के बैठक कक्ष में आयोजित हुई। जिसमें क्षेत्र के प्रवर्तन अधिकारी मानसी पण्ड्या एवं प्रवर्तन निरीक्षक डाॅ. निशा मून्दड़ा भी उपस्थित रहे।

 

डीएसओ ककवानी ने समस्त राशन विक्रेताओं को समय पर राशन सामग्री उपभोक्ताओं को आपूर्त करने हेतु पाबंद किया तथा जिन उपभोक्ताओं के नाम खाद्य सुरक्षा सूची में सम्मिलित होने उपरान्त भी राशन प्राप्त नहीं कर रहे है, उन परिवारों की प्राप्त सर्वे रिपोर्ट को पुनः अवलोकन कर वास्तविक सर्वे करने के निर्देश दिये। दुकानदारों को इस माह विगत माह के किये गये वितरण का कमीशन दिये जाने हेतु आश्वस्त किया। साथ ही आगामी लोक सभा चुनाव 2019 में प्रत्येक उपभोक्ता को मतदान करने हेतु प्रेरित करने के निर्देश प्रदान किये।

लोकसभा आमचुनाव 2019

जिला निर्वाचन अधिकारी ने वीसी के माध्यम से दिए आवश्यक निर्देश

उदयपुर, 11 अप्रेल/जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित आईटी केन्द्र में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिले के समस्त सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, एसडीओ, बीडीओ व तहसीलदार एवं चुनाव कार्य में संलग्न अधिकारियों को चुनाव व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

कलक्टर ने कहा कि मॉक पोल के तुरंत बाद संबंधित बीएलओ पीठासीन अधिकारी को सर्टिफिकेट देगा। अतः उन्हें ठीक प्रकार से प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें।

बैठक में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे संबंधित विधानसभा क्षेत्र में सेक्टर अधिकारियों के माध्यम से दोबारा ओरिएंटेशन करा निरंतर मतदाताओं के संपर्क में रहने, दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करवाने एवं कम मतदान वाले बूथ पर विशेष ध्यान रखने का कार्य सुनिश्चित करावें। उन्होंने एपिक कार्ड के सही एवं समय पर वितरण पर भी जोर दिया दिया। वहीं संबंधित उपखण्ड अधिकारी मतदान केंद्रों का अवलोकन कर उसकी रिपोर्ट जिला निर्वाचन अधिकारी को देना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने अद्यतन मतदाता सूची की जांच करने के साथ ही मतदाता फोटो स्लिप वितरण कार्य भी समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्येक व्यक्ति को फोटो वोटर स्लिप को देकर रसीद प्राप्त करने को कहा। उन्होंने मतदान दलों के लिए मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्था यथा साफ-सफाई, रुकने की व्यवस्था, खाने की व्यवस्था, पानी के मटके, बिस्तर की सुविधा आदि के पुख्ता इंतजाम को लेकर भी आवश्यक निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को कहा कि इस बार गर्मी को देखते हुए प्रत्येक मतदान केंद्र पर पानी एवं अन्य आवश्यक सुविधाओं के विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही मतदान पश्चात वीवीपेट की बैटरी निकालने को भी निर्देशित किया ताकि गर्मी में बेट्री पिघलने जैसी घटना ना हो।

 उन्होंने सभी उपखंड मजिस्ट्रेट को संबंधित पुलिस उप अधीक्षक के साथ अति संवेदनशील व संवेदनशील मतदान केंद्रों का अवलोकन करने के भी निर्देश दिए। साथ ही जिले की सभी विधानसभाओं में स्वीप गतिविधियों के प्रभावी क्रियान्वयन पर जोर दिया एवं कहा कि अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें।

विवाह के आमंत्रण पत्र पर मतदान की अपील के साथ जागरूकता संदेश

उदयपुर, 11 अप्र्रेल/संभागीय उप जिला शिक्षा अधिकारी विजय सारस्वत ने अपनी पुत्री के विवाह के आमंत्रण पत्र पर मतदान करने की अपील के साथ विभिन्न जागरूकता संदेश दिये है। श्री सारस्वत ने आमंत्रण पर “म्हारो केणो-वोट देणो“ का स्लोगन छपवाकर विवाह में भाग लेने वाले सभी मेहमानों से मतदान दिवस पर मतदान अवश्य करने की आह्वान किया है। वहीं कार्ड पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का जागरूकता संदेश भी दिया है। इसी के साथ श्री सारस्वत ने नगर निगम मेयर चन्द्रसिंह कोठारी के आग्रह पर “कलीन सिटी-ग्रीन सिटी-स्मार्ट सिटी“ का संदेश देते हुए स्वच्छता के लिए भी प्रेरित किया है।

विशाल मोटापा निवारण शिविर में तहसील ब्लाॅक एवं ग्रामीण स्थानो पर योग व उत्कृष्ट सेवा देने वाले आयुर्वेद चिकित्साधिकारी, योगविदो का होगा सम्मान

उदयपुर 11 अप्रेल। राजकीय आदर्श आयुर्वेद औषधालय सिंधी बाजार में आयोजित मोटापा निवारण शिविर में उदयपुर जिले के तहसील ब्लाॅक एवं ग्रामीण स्थानों पर योग एवं उत्कृष्ट सेवा देने वाले आयुर्वेद चिकित्साधिकारियों, योग प्रशिक्षकों का सम्मान समारोह 14 अप्रेल को प्रातः 6.30 बजे आयोजित किया होगा।

आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डाॅ. शोभालाल औदिच्य ने बताया कि योग को घर-घर पहुंचाने एवं योग के प्रति जनजागरूकता लाने के उददेश्य से ग्रामीण क्षेत्र ब्लाॅक स्तर  एवं तहसील स्तर पर आयुर्वेद विभाग के आयुर्वेद चिकित्साधिकारियो के साथ पतंजिल योग समिति के योग प्रशिक्षको का सम्मान समारोह आयोजित किया जायेगा। इस अवसर पर उदयपुर जिले में राजस्थान पुलिस में अति उत्तम सेवा चिन्ह सम्मान मिलने पर सी.आई. डाॅ. हनवंत सिंह राजपुरोहित का विशेष सम्मान किया जायेगा। इस अवसर पर अति. निदेशक बाबूलाल जैन एवं उपनिदेशक डाॅ. पुष्करलाल चैबीसा व महेश जेठा उपस्थित रहेगे।

मतदाता जागरूकता विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता 15 को

उदयपुर, 11 अप्र्रेल/मतदाता जागरूकता कार्यक्रम अंतर्गत मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से सोमवार 15 अप्रैल को सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक शहर के सेंट्रल पब्लिक स्कूल न्यू भूपालपुरा में वृहद स्तर पर पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं श्री प्रकोष्ठ के प्रभारी कमर चैधरी ने बताया कि इस प्रतियोगिता का विषय “मतदान दिवस 29 अप्रैल को मतदान अवश्य करें“ रहेगा। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में शहरी क्षेत्र के प्रत्येक सरकारी एवं एवं निजी विद्यालयों के कक्षा 6 से 8 व कक्षा 9 से 12 से 2-2 छात्र भाग ले सकेंगे।

प्रतिभागियों को केवल ड्राइंग शीट उपलब्ध कराई जाएगी। अन्य सामग्री की व्यवस्था प्रतिभागी को स्वयं अपने स्तर पर करनी होगी। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वित्तीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को जिला स्तर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में सम्मानित किया जाएगा।

राजस्थान वित्त निगम उदयपुर शाखा का वसूली में उल्लेखनीय योगदान

उदयपुर, 11 अप्रेल/राजस्थान वित्त निगम के 65वें स्थापना दिवस के अवसर पर मुख्य अतिथि राज्य के मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने निगम की उदयपुर शाखा को वसूली में उल्लेखनीय योगदान के लिए सम्मानित किया। यह सम्मान शाखा प्रबंधक जी.सी.जैन ने प्राप्त किया ।

उदयपुर शाखा द्वारा गत वर्ष 2018-19 में 20.51 करोड रुपये़ की वसूली की गई जो लक्ष्य अधिक थी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) निरंजन कुमार आर्य, विशिष्ट अतिथि अतिरिक्त मुख्य सचिव (उद्योग) सुबोध अग्रवाल एवं प्रबंध निदेशक (आरएफसी) श्रीमती उर्मिला राजोरिया भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर निगम के सम्मानित ग्राहक उदयपुर के प्रमुख उद्योगपति बी.एच.बापना व आशीष सिंह को भी सम्मानित किया गया। शाखा कार्यालय के उप प्रबंधक प्रवीण पारख को भी इस अवसर पर उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।

पढाई छोड़ चुके स्कूली बालक बालिकाओं को पुनः शिक्षा से जोडने के लिए

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने शुरू किया 10 दिवसीय अभियान

उदयपुर, 11 अप्रेल/राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के तत्वावधान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष रवीन्द्र कुमार माहेश्वरी के निर्देशो के क्रम में पूरे उदयपुर जिले में कक्षा 12वी तक के ऐसे बच्चे जिन्होने पढाई छोड़ दी है, का पता लगाने के पश्चात् शिक्षा से पुनः जोडने हेतु एक 10 दिवसीय अभियान का शुभारंभ किया गया है।

          जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव श्रीमती रिद्धिमा शर्मा ने जानकारी दी कि यह अभियान उदयपुर मुख्यालय के साथ तहसील मावली, वल्लभनगर, भीण्डर,कानोड़, सराड़ा, सलूम्बर, खेरवाड़ा, कोटड़ा, गोगुन्दा, झाडोल क्षेत्रों में चलाया गया है। यह अभियान 20 अप्रेल तक जारी रहेगा। इस अभियान में 1306 स्कूलों को सम्मिलित किया गया है जिनमें लगभग 5200 ऐसे स्कूली छात्र-छात्राओं से संपर्क किया जाएगा जो स्कूल से ड्राप आउट हो चुके है।

इस अभियान में उदयपुर मुख्यालय एवं तालुकाओं के सभी पैरालीगल वोलियन्टर को निर्देशित किया गया है कि वे उदयपुर जिले के कक्षा 12वीं तक के चिन्हित् सरकारी वि़द्यालयों के शाला प्रधान से संपर्क स्थापित करने के पश्चात् सरकारी विद्यालयो से ऐसे ड्राप आउट बच्चों की सूची प्राप्त करें जिन्होने पढाई छोड दी है। इस हेतु उदयपुर जिले के समस्त ब्लाॅक शिक्षा अधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारिगण को पत्र भी प्रेषित किया गया है। पैरालीगल वोलियन्टर शाला प्रधान से ड्राप आउट बच्चों की सूची लेने के पश्चात् उन बच्चों के अभिभावको से संपर्क स्थापित करते हुए एक डेटाबेस तैयार करेंगे।

चुनावी व्यय पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश

सहायक व्यय पर्यवेक्षकांे एवं लेखा टीम के सदस्यों की बैठक

उदयपुर, 14 अप्रेल/भारत निर्वाचन आयोग द्वारा उदयपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र-19 हेतु नियुक्त व्यय प्रेक्षक एस.एस. भदोरिया की अध्यक्षता में रविवार को सर्किट हाउस उदयपुर के सभागार में सभी सहायक व्यय पर्यवेक्षकांे एवं लेखा टीम के सदस्यों की एक बैठक आयोजित हुई।

 

बैठक में प्रेक्षक श्री भदौरिया ने निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुसरण करने, प्रतिदिन की रिपोर्ट लगातार मंगवाने, रिटर्निग अधिकारी एवं सहायक व्यय पर्यवेक्षक से प्रतिदिन की जानकारी एकत्रित करनेे, सभी मतदान केन्द्रो पर एफएसटी एवं एसएसटी दलों द्वारा एक दिन के अन्तराल में निरीक्षण करने तथा वहां के स्थानीय नागरिकोें से संवाद करने एवं वहां की व्यवस्थाओ एवं अन्य सूचनाओ की जानकारी प्राप्त कर उपलब्ध कराने, बैंक के नाॅडल अधिकारी से प्रतिदिन सम्पर्क कर सभी 9 प्रत्याशियों के व्यय सम्बन्धित जानकारी प्राप्त कर करने को निर्देशित किया।

वहीं सभी प्रत्याशियों पर कडी नजर रखते हुए उनके द्वारा आयोजित सभाओं, रैलियों एवं उनके कार्यालयों की जानकारी प्राप्त करने एवं स्वयं उपस्थित होकर उस पर अनिवार्य रूप से निगरानी सुनिश्चित करने, सभी प्रत्याशियों के स्टार प्रचारकों की सूची प्राप्त करने एवं सूची उपलब्ध नही होने की दशा में उस पर हुए व्यय को प्रत्याशियों के व्यय में जोडे जाने के लिये प्रत्याशियो ंको अवगत कराने, समस्त 8 विधानसभा क्षेत्रों में शराब की दुकानें समय पर बन्द करने के लिए पाबन्द करने एवं उनसे सटी हुई बाॅर्डर पर भी निगरानी रखते हुए औचक निरीक्षण करने, सभी विधानसभा क्षैत्र में मतदाताओं को जागरूक करनें हेतु सार्वजनिक स्थानो पर फ्लेक्स लगवाने, सभी 9 प्रत्याशियों के खर्चे से सम्बन्धित रजिस्टर की गोपनियता बनाये रखनें एवं किसी भी राजनैेतिक दल/प्रत्याशियों को इसका अवलोकन नही कराये जाने के लिए लिए कठोर निर्देश दिये।

बैठक के अन्त में प्रेक्षक ने उपस्थित अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए लोकसभा चुनाव को निष्पक्षता से सम्पादित करने के निर्देश देकर धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही इसी दिन दोपहर आयकर एवं बैंक नाॅडल अधिकारियों की बैठक रखी गई। बैठक में व्यय निरीक्षण सम्बन्धित आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गये। श्री भदोरिया द्वारा उदयपुर शहर की मदिरा दुकानों का भी औचक निरीक्षण किया गया।

श्री भदोरिया ने किया मीडिया प्रकोष्ठ का अवलोकन

उदयपुर, 14 अप्रेल/भारत निर्वाच आयोग के निर्देशानुसार संसदीय क्षेत्र उदयपुर के लिए नियुक्त चुनाव व्यय प्रेक्षक एस.एस.भदोरिया (आईआरएस) ने रविवार को सूचना केन्द्र में संचालित मीडिया एवं पेड न्यूज प्रकोष्ठ की गतिविधियों का अवलोकन किया।

उन्होंने वहां प्रिन्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के माध्यम से विज्ञापन एवं पेड न्यूज पर विशेष निगरानी रखने के लिए संचालित गतिविधियों का अवलोकन किया एवं वहां कार्यरत कार्मिकों से जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जिले के विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित लोकसभा चुनाव से संबंधित समाचारो की फाइलों का भी अवलोकन किया।

आपराधिक मामलों से जुड़े अभ्यर्थी एवं

संबंधित राजनैतिक दल को करनी होगी मीडिया में घोषणा

उदयपुर, 14 अप्रेल/भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार लोकसभा चुनाव लड़ने वाले किसी प्रत्याशी के खिलाफ यदि पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज है, कोर्ट में विचाराधीन है या सजा मिली है तो उसे यह जानकारी तीन अलग-अलग तारीखों में मीडिया में प्रकाशित करवा कर सार्वजनिक करनी होगी ।

जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आनंदी ने बताया है कि चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी का अगर कोई आपराधिक रिकॉर्ड है तो उसकी जानकारी आमजन को भी होनी चाहिए इसके लिए उसे मुकदमे की जानकारी अखबार व टीवी चैनल में प्रकाशित प्रसारित करवानी होगी। उन्होंने बताया कि प्रत्याशी के खिलाफ मुकदमा दर्ज है कोर्ट में विचाराधीन है या उसे दोषी मानकर सजा हो चुकी है तो इसकी जानकारी निर्धारित प्रपत्र में मतदान के 2 दिन पूर्व तक दैनिक समाचार पत्र में या टीवी चैनल के जरिए सार्वजनिक करनी होगी। प्रत्याशी आपराधिक मुकदमा संबंधी जानकारी अपने राजनैतिक दलों को भी देंगे। जिसे राजनीतिक दलों को भी मतदान खत्म होने के 8 घंटे पहले तक तीन अलग-अलग तारीखों में अपनी वेबसाइट के जरिए प्रकाशित करना होगा।

मावली में समस्त सेक्टर आॅफिसर्स की बैठक आयोजित

उदयपुर, 14 अप्रेल/उदयपुर संसदीय क्षेत्र की मावली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में सहायक रिटर्निंग अधिकारी मोहन सिंह की अध्यक्षता में समस्त सेक्टर आॅफिसर्स की बैठक रखी गई। बैठक के दौरान आंवटित परिक्षेत्र में मतदान केन्द्रों पर साफ व स्वच्छ पानी एवं छाया की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये।

उन्होंने निर्देश दिए कि पेयजल के लिए हेण्डपम्प, टेंकर आदि की जानकारी कार्यालय को प्रेषित करें। साथ ही प्रत्येक भाग संख्या से 15-20 व्यक्तियों के नाम एवं मोबाईल नम्बर लेना है जो अलग अलग पेशे एवं वर्ग से हो। भय ग्रस्थ मतदाता, परिवार, व्यक्तियों से सम्पर्क कर उन्हें भय मुक्त मतदान करने हेतु पे्ररित करें।

बैठक में वीएम-एसओ प्रपत्र सूचना पूर्ण भरकर देने, प्रपत्र 01 एवं 02 की सम्पूर्ण सूचना देने, क्षेत्र में होने वाली समस्त गतिविधियों पर नजर रखने, सी-विजिल को अपडेट रखने व तत्काल प्रत्युत्तर करने, बीएलओ से सम्पर्क कर आपसी समन्वय स्थापित करने, बीएलओ को सामग्री वितरण, वोटर स्लीप, मतदाता पुस्तिका, मतदाता हेतु आवश्यक जानकारी, वोटर स्लीप वितरण करना। ब्रेल लिपि वितरण और मोक पोल प्रमाण प्रत्र, एल्फाबेटिकल वोटर लिस्ट वितरण के साथ ही सभी एमसीसी, एफएसटी, वीएसटी व एसएसटी दलों से समन्वय कर आपसी विचार विमर्श करने, शत प्रतिशत मतदान करवाने हेतु आंगनवाडी कार्यकर्ता, वाॅलेन्टियर एवं दिव्यांग दूत की जानकारी लेने, मतदान केन्द्र से 200 मीटर दूरी पर पेन्ट से लाइनिंग कराने तथा मतदान केन्द्र के लिए एरो क्रोस अंकित कराने, मतदान केन्द्र भवन पर मतदान केन्द्र का नाम, बीएलओ का नाम व अनुभाग के नाम लिखवाने, दृष्टि बाधित मतदाताओं को ब्रेल लिपि द्वारा मतदान करवाने, मतदान दिवस के दिन रिजर्व ईवीएम वीवीपेट को केन्द्र तक पहुॅचाने आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त

उदयपुर, 14 अप्रेल/प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की 21 अप्रैल को प्रस्तावित उदयपुर-चित्तौड़़गढ़ यात्रा के मद्देनजर डबोक एयरपोर्ट पर आगमन व निर्धारित कार्यक्रमानुसार प्रस्थान होने तक कानून एवं व्यवस्था के लिए मावली के उपखंड मजिस्ट्रेट मोहन सिंह चारण को कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। जिला मजिस्ट्रेट के इस आदेशानुसार नियुक्त कार्यपालक मजिस्ट्रेट डयूटी के दौरान अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (नगर) से निरंतर सम्पर्क बनाए रखेंगे।

बढ़ती गर्मी में पशुओं का डीवर्मिंग करना लाभदायक

उदयपुर, 14 अप्रेल/गर्मी के बढ़ते प्रकोप के तहत पशुओं का डीर्विर्मग करना अर्थात कृमि नाशक दवा देना लाभदायक होता है। यह जानकारी पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान के डाॅ. सुरेन्द्र छंगाणी ने दी। डाॅ. छंगाणी ने बताया कि वातावरण में तापमान वृद्धि से छोटे तालाबों, पोखरों एवं नालों का पानी वाष्पीकृत होकर उड़ता रहता हैं। अतः बचे हुये कम पानी में कृमियों की सान्द्रता बढ़ जाती हैं, यह पानी पशु के पीने में आने से कृमि पशु के शरीर में पहुॅच जाते हैं जिससे पशु की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी, उत्पादन में भारी गिरावट होने की संभावना रहती है। ऐसे मौेसम में पशु को कृमि नाशक दवा देकर सुरक्षित रखा जा सकता हैं। प्रतिकुल परिस्थ्तिियों में उचित पशु प्रबंधन के माध्यम से पशु उत्पादन को बनाये रखा जा सकता है एवं पशुधन को नष्ट होने से बचाया जा सकता है।

मतदाता जागरूकता हेतु पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित कलक्टर ने किया विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन एवं दिए प्रश्नों के उत्तर

News

उदयपुर, 15 अप्रेल/लोकसभा चुनाव 2019 के संबंध में जिला प्रशासन द्वारा संचालित किये जा रहे स्वीप मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों की श्रृंखला में सोमवार को जिला प्रशासन एवं सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल न्यू भूपालपुरा के तत्वावधान में सीनियर एवं जूनियर वर्ग की पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में शहर के विभिन्न सरकारी एवं निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों से पूरे उत्साह के साथ सहभागिता निभाते हुए लोकतंत्र के मजबूती हेतु अपनी भावनाओं को रंगों एवं कूची के साथ विभिन्न आयामों में प्रदर्शित किया।

इस अवसर पर जिला कलक्टर श्रीमती आनन्दी ने बच्चों की कलाकृतियों का अवलोकन कर भूरी-भूरी प्रशंसा की एवं लोकतंत्र में मतदान का महत्व बताया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने बड़े उत्साह के साथ मतदाता जागरूकता एवं अन्य विषयों पर जिला कलक्टर से प्रश्न पूछे जिनका जवाब देकर कलक्टर ने उनकी जिज्ञासाओं को शांत किया। एक विद्यार्थी ने मतदाता जागरूकता के सन्दर्भ में युवा वर्ग की भूमिका के बारे में पूछे गए प्रश्न पर कलक्टर ने विभिन्न तरीकों से युवा कैसे मतदाता को जागरूक कर सकता है, के बारे में अवगत कराया।

सहायक स्वीप प्रभारी अधिकारी पुनीत शर्मा के अनुसार प्रतियोगिता में मतदान के द्वारा लोकतंत्र को मजबूत बनाने हेतु विद्यार्थियों ने चित्रों के माध्यम से अपनी भावनाएं व्यक्त की। इस प्रतियोगिता में जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान दि स्कोलर ऐरेना, स्वामीनगर के देवेन्जी जैन, द्वितीय स्थान सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल, न्यू भूपालपुरा की भावना राणा एवं तृतीय स्थान महाराणा मेवाड़ विद्या मन्दिर इब्राहिम वेगपुरा ने प्राप्त किया। वहीं सीनियर वर्ग में सेंट मेरिज, फतहपुरा की मेहनाज हुसैन, द्वितीय स्थान पर सेंट मेरिज, फतहपुरा की ऋतिका श्रीमाली एवं गुरू नानक पब्लिक स्कूल, हिरण मगरी सेक्टर 4 की शीतल गर्ग की कलाकृति श्रेष्ठ रही।

कार्यक्रम में स्वीप प्रभारी अधिकारी कमर चैधरी ने प्रतियोगिता में आये विधार्थियों को स्वीप गतिविधियों की जानकारी देते हुए विद्यार्थियों को मताधिकार के बारे में बताया एवं आमजनों एवं परिजनों को मतदान के लिए प्रेरित करने पर जोर दिया। इस अवसर पर शिक्षा विभाग की कपिला कण्ठालियां एवं सी.पी.एस. स्कूल के डायरेक्टर अलका शर्मा, सुनिल बाबेल एवं लतिफुद्दीन पठान आदि उपस्थित थे।

सतरंगी सप्ताह 20 से, मतदाता जागरूकता के लिए होंगे विविध आयोजन

उदयपुर, 15 अप्रेल/निर्वाचन विभाग के दिशा-निर्देशानुसार लोकसभा आमचुनाव 2019 के दौरान मतदाता जागरूकता के लिए आयोलित स्वीप गतिविधियों के तहत “सतरंगी सप्ताह“ आयोजन 20 अप्रेल से 26 अप्रेल तक किया जाएगा।

स्वीप के सहायक प्रभारी पुनीत शर्मा ने बताया कि इस सप्ताह के तहत 20 अप्रेल को दीपदान, 21 को बैण्ड वादन, 22 को वोट बारात, 23 को महिला मार्च, 24 को मानव श्रृंखला, 25 को ट्राईसाइकिल रैली व 26को वोट मैराथन का आयोजन होगा। इस साप्ताहिक आयोजन के तहत दीपदान का स्लोगन ‘हम भी वोट करेंगे-हम भी गर्व करेंगे‘, बैण्ड वादन का स्लोगन ‘लालच पर होगी चोट व सोच समझ कर करेंगे वोट‘, वोट बारात का स्लोगन ‘हम भी नाचेंगे, गाएंगे व वोट डालकर आएंगे‘, महिला मार्च का स्लोगन ‘वोट करूंगी, तभी तो बढूंगी‘, मानव श्रृंखला का स्लोगन ‘जिम्मेदारी का एहसास है, वोट डालने को तैयार है‘, ट्राइसाइकिल रैली का स्लोगन ‘अधिकार का प्रयोग करेंगे, वोट करेंगे-वोट करेंगे‘ तथा वोट मैराथन का स्लोगन ‘अंगूली पर निशान, राष्ट्र के नाम‘ रखा गया है। इन समस्त गतिवधियों के माध्यम से आमजन को जागरूक करते हुए अधिकाधिक मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।

उचित मूल्य दुकानदार के विरूद्ध कार्यवाही

उदयपुर, 15 अप्रेल/झाड़ोल क्षेत्र के उचित मूल्य दुकानदार मुनीर खां सेन्टर कोल्यारी बी की शिकायत पर रसद विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच की गई। जांच के दौरान वहां कुल 477.31 क्वि. गेहूं तथा 96लीटर केरोसीन स्टाॅक के मुकाबले कम पाया गया। जिला रसद अधिकारी एम.एल.चैहान ने बताया कि उपभोक्ताओं को समय पर गेहूं वितरण नहीं करने, जांच के दौरान स्टाॅक के मुकाबले गेहंू कम मिलने के कारण दुकानदार के विरूद्ध पुलिस थाना फलासिया में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है।

केन्द्रीय सचिव श्री राउल 16 को उदयपुर आएंगे

उदयपुर, 15 अप्रेल/भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के उर्वरक विभाग के सचिव छलीबेंद्र राउल 16 अप्रेल की दोपहर 2.35 बजे वायुयान से उदयपुर आएंगे। वे सायं 4 बजे शहर के एक होटल में एफसीआई अरावली जिप्सम एण्ड मिनरल्स लिमिटेड व खान एवं भू विज्ञान निदेशालय के अधिकारियों के साथ बैठक लेंगे।

केन्द्रीय सचिव श्री राउल 17 अप्रेल की सुबह 11 बजे एसएसपी इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों एवं फर्टिलाइजर्स डीलर्स के साथ बैठक लेंगे। 16 व 17 अप्रेल को इनका रात्रि विश्राम उदयपुर में ही रहेगा। वे 18 अप्रेल को सुबह 11.30 बजे एसएसपी इंडस्ट्री का अवलोकन करेंगे तथा दोपहर 2.10 बजे वायुयान से दिल्ली प्रस्थान कर जाएंगे।

प्रत्याशियों की आय-व्यय लेखों का छाया रजिस्टर से मिलान

उदयपुर, 15 अप्रेल/लोकसभा चुनाव 2019 के तहत भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त व्यय प्रेक्षक डा. एस.एस.भदोरिया की अध्यक्षता में सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट सभागार में उदयपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की समस्त आठ विधानसभाओं के सहायक व्यय पर्यवेक्षकों, लेखा टीम के सदस्यों एवं सभी राजनैतिक दलो के प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की बैठक आयोजित हुई।

पर्यवेक्षक प्रकोष्ठ के प्रभारी दिनेश कोठारी ने बताया कि बैठक में प्रेक्षक ने सभी दलों के प्रत्याशियों की आय-व्यय लेखों का छाया रजिस्टर से मिलान करते हुए सभी सहायक व्यय प्रेक्षकों को निर्देशित किया कि उनका कार्य परिणाम अनुसार सार्थक होना चाहिए तथा टीम अपने कार्य में पूर्ण सर्तकता बरते। इस संबंध में सहायक व्यय प्रेक्षक की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी हैं कि वे सभी टीमों से प्रतिदिन रिपोर्ट प्राप्त करें साथ ही चुनाव व्यय संबंधी गतिविधियों के दौरान बिना किसी हिचकिचाहट के आवश्यक कार्यवाही करने एवं सूचनाओं के आदान-प्रदान एवं जानकारी के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री भदोरिया से सीधे सम्पर्क करने के निर्देश दिये। अंत में प्रेक्षक ने चुनाव को निष्पक्षता से सम्पादित करने एवं मतदाताओं को जागरूक करते हुए अधिकाधिक मतदान के लिये प्रेरित करने पर भी जोर दिया।

दिव्यांग मतदाता जागरूकता के लिए ट्राई साइकिल रैली

उदयपुर, 17 अप्रेल/सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं आस्था संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में कोटडा क्षेत्र में बुधवार को दिव्यांग मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत ट्राई साइकिल रैली का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक गिरीश भटनागर ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए चुनाव के दौरान उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी प्रदान की तथा निर्भीक होकर मतदान करने की शपथ दिलाई। कार्यक्रम के दौरान सामाजिक सुरक्षा अधिकारी प्रवीण पानेरी ने दिव्यांग व्यक्तियों हेतु मतदान के लिए वाहन व्यवस्था एवं दिव्यांग जागरूकता हेतु दिव्यांग दूत के बारे में बताया। आस्था संस्थान के समन्वयक प्रेम शंकर पालीवाल ने मतदान का महत्व एवं निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन आपणो संस्थान के अमर सिंह गरासिया ने किया तथा आभार रमिला देवी ने जताया। कार्यक्रम के रेशमा राव, दीताराम, वेलाराम प्रतीक शर्मा एवं जीजाबाई आदि का सहयोग सराहनीय रहा।

निष्पक्ष, स्वतंत्र एवं पारदर्शी चुनाव के लिए

सेक्टर आॅफिसर, सुपरवाईजर एवं बी.एल.ओ. आपसी समन्वय जरूरी

मतदान प्रतिशत बढ़े, इसके लिए हो प्रभावी प्रयास-व्यय प्रेक्षक

उदयपुर, 17 अप्रेल/आसन्न लोकसभा चुनाव के मद्देनजर प्रत्येक मतदान केन्द्र पर भारत निर्वाचन आयोग की ओर से निर्देशित न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध कराने में बूथ लेवल अधिकारी प्रभावी प्रयास करें। साथ ही हर वर्ग को मतदान के लिए प्रेरित करे जिससे पूर्व चुनाव की तुलना इस बार मतदान प्रतिशत में वृद्धि हो। यह बात भारत निवार्चन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र उदयपुर के लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक डाॅ. एस.एस.भदोरिया ने बुधवार को खेरवाड़ा,़़ ऋषभदेव, उदयपुर ग्रामीण एवं शहर में बूथ लेवल अधिकारियों (बीएलओ) की समीक्षा बैठक के दौरान कही।

प्रेक्षक प्रकोष्ठ के प्रभारी अधिकारी दिनेश कोठारी ने बताया कि इस अवसर पर सहायक निर्वाचन अधिकारी (उदयपुर ग्रामीण एवं शहर), उपखंड अधिकारी, सहायक व्यय प्रेक्षक एवं क्षेत्र में कार्यरत् सभी बीएलओ उपस्थित रहे। डाॅ. भदोरिया ने चुनाव कार्य मंे बीएलओ. की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया एवं स्वीप गतिविधियों को वृहद स्तर पर आयोजित करते हुए आमजन के साथ दिव्यांग मतदाताओं का शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा सेक्टर आॅफिसर, सुपरवाईजर एवं बी.एल.ओ. आपस मंे समन्वय रखते हुए निपक्ष, स्वतत्र एवं पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। बैठक में बताया गया कि 23 अप्रेल 2019 के पश्चात जिस मतदाता के पास मतदाता पर्ची नही है वे जिला मुख्यालय स्थित कन्ट्रोल रूम में बी.एल.ओ. के सन्दर्भ में सूचना प्राप्त कर उनसे मतदाता पर्ची प्राप्त कर सकते है एवं टोल फ्री नं. 1950 पर भी शिकायत दर्ज करा सकते है। 

बैठक में अतिरिक्त कलक्टर शहर संजय कुमार, उपखण्ड अधिकारी लोकबन्धु, सी विजील प्रकोष्ठ प्रभारी श्रीमती कविता पाठक, निर्वाचन व्यय माॅनिटरिंग प्रकोष्ठ प्रभारी श्रीमती प्रभा गौतम, उपखण्ड अधिकारी राजीव द्विवेदी सहित विभिन्न सम्बन्धित अधिकारी भी उपस्थित रहे। बैठक समाप्ति पूर्व उपस्थित समस्त को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं अधिकाधिक मतदान कराने की शपथ भी दिलाई गई।

उदयपुर डेयरी ने रिकार्ड दूध आपूर्ति की

उदयपुर, 17 अप्रेल/उदयपुर दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड की ओर से बुधवार को उदयपुर शहर एवं आस-पास के कस्बों मे 1 लाख 80 हजार लीटर दूध की रिकार्ड आपूर्ति की गई।  

संघ के प्रबंध संचालक उमेश गर्ग ने बताया कि शहर मे शादियों के मद्देनजर उपभोक्ताओं की सुविधा हेतु उदयपुर दुग्ध उत्पादक सहकारी द्वारा दूध की पर्याप्त व्यवस्था कर संघ ने 1 लाख 80 हजार लीटर दूध की रिकार्ड आपूर्ति कर नया कीर्तिमान स्थापित किया हैं। उन्होंने बताया कि संघ कार्यक्षेत्र मे अत्यधिक शादी समारोह एवं अन्य मांगलिक कार्य होने के फलस्वरूप संघ द्वारा दूध की समुचित व्यवस्था की गई है। उन्होने उपभोक्ताओं से शादी समारोह, मांगलिक कार्यक्रमों एवं दैनिक रूप मे शुद्व, पोष्टिक एवं ताजा सरस दूध ही उपयोग मे लेने की अपील की है।

प्राकृतिक आपदा में हुई क्षति के संबंध में राज्य सरकार को भेजी सूचना

2 मृतक के आश्रितों को 4-4 लाख की सहायता, अन्य को शीघ्र मिलेगा मुआवजा

उदयपुर, 17 अप्रेल/उदयपुर जिले में 16 अप्रेल को आई प्राकृतिक आपदा यथा अंधड-तुफान व ओलावृष्टि से मानव क्षति, पशु क्षति व फसलों की क्षति हुई है। राज्य सरकार के आपदा प्रबंधन, सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में सूचना प्रेषित कर दी गई है। 2 मृतक के आश्रितों को 4-4 लाख रुपये की सहायता प्रदान की गई है शेष प्रक्रियाधीन है जिन्हें शीघ्र सहायता उपलब्ध करा दी जाएगी।

आपदा प्रबंधन, सहायता व नागरिक सुरक्षा के जिला प्रभारी अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) नरेश बुनकर ने बताया कि इस प्राकृतिक आपदा से जिले भर में हुई जन-धन की क्षति की सूचना विभाग के संयुक्त शासन सचिव को भेज दी गई है। श्री बुनकर ने बताया कि मानव क्षति में 4 की मृत्य हुई है एवं पांच घायल हो गए है। मृतकों में झाड़ोल क्षेत्र में आकाशीय बिजली से मरने वाले सेलाणा निवासी शम्भु भील व आंधी में पेड गिरने से मरने वाले अम्बासा निवासी श्रीमती बदी मीणा के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की राशि सहायता स्वरूप प्रदान की गई है। शेष अन्य मृतक आश्रितों के सहायता प्रकरण प्रक्रियाधीन है। इसी प्रकार घायलों में चार गोगुन्दा एवं एक झाड़ोल तहसील से है।

आंधी से गोगुन्दा व झाड़ोल में 2 से 5 प्रतिशत, मावली में 15 से 20 प्रतिशत तथा वल्लभनगर तहसील में 10 प्रतिशत फसलों की हानि हुई है। इसी प्रकार पशु क्षति में तहसील गोगुन्दा में 1 बकरी, झाड़ोल में 1बैल, सलुम्बर में 4 भैंस, मावली में 1 गाय, गिर्वा में 2 बकरी व भीण्डर में 1 बैल की मृत्यु हुई है जबकि गिर्वा में एक भैंस व मावली में एक बछड़ा घायल हुआ है।

मकानों की क्षति में गोगुन्दा तहसील में टीन शेड व कच्चे मकानों के केलू टूटने, झाड़ोल में 9 मकानों के टीन शेड उडने की सूचना, मावली में 9 केलूपोश मकान, चदरे व टीनशेड क्षतिग्रस्त, गिर्वा में करीब 100मकान क्षतिग्रस्त तथा ऋषभदेेव में 20 मकानों के छतों से टीन शेड गिरे है।

महावीर जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में लोगों को मतदान के लिए किया प्रेरित

उदयपुर, 17 अप्रेल/महावीर जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को अंबामाता स्थित महावीर साधना केन्द्र अम्बामाता में आयोजित कार्यक्रम के तहत मौजूद जन को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर प्रवचन सुनने एकत्रित हुए जनसमुह को अध्यक्ष प्रकाश कोठारी ने मतदान दिवस 29 अप्रैल को मतदान करने की शपथ दिलाई गई साथ ही स्वीप आधारित गतिविधियों की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर लगभग800 महिला- पुरूष उपस्थित थे। जुलूस में मतदान अवश्य करने के स्लोगन व नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया गया। इस अवसर पर स्वीप प्रकोष्ठ से समन्वयक लतीफुद्दी पठान उपस्थित थे।

प्रेक्षक श्री राणा ने किया कोटड़ा के बूथों का निरीक्षण

बलीचारनी चैक पोस्ट को शीघ्र दुरस्त करने के निर्देश

उदयपुर, 17 अप्रेल/भारत निवार्चन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र उदयपुर हेतु नियुक्त सामान्य प्रेक्षक राजेश सिंह राणा (आईएएस) ने बुधवार को कोटड़ा क्षेत्र के बूथ संख्या 235 एवं 236 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बलीचारनी चैक पोस्ट जो कि विगत रात को आये आंधी तुफान के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था, को व्यवस्थित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही लाम्बाहल्दू में पत्थर बाजी की घटना के तथ्य प्रकाश में आने पर संबंधित पुलिस अधिकारियों को आवश्यक सुरक्षा हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

प्रेक्षक प्रकोष्ठ के प्रभारी दिनेश कोठारी ने बताया कि प्रेक्षक श्री राणा ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए आवश्यक सुविधाएं एवं निर्वाचच आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर न्यूनतम सुविधाओं के लिए समय रहते आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। प्रेक्षक ने कोटड़ा क्षेत्र के पुलिस अधिकारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी के साथ चुनाव संबंधी तैयारियों पर चर्चा की एवं गुजरात सीमा से सटे पाॅलिंग बूथ जो स्थापित चैक पोस्ट एवं गुजरात सीमा के मध्यवर्ती हैं, वहां रहने वाले मतदाताओं के निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान के लिए उचित कदम उठाने हेतु निर्देशित भी किया।