News

युवाओं के सुखद भविष्य एवं सुरक्षित जीवन को लेकर प्रशासन की अनूठी पहल कलक्टर ने किया “माँ की सौगन्ध“ पोस्टर का विमोचन माताएं करेंगी अपने लाडलों को जागरूक

News

उदयपुर, 17 मई/युवाओं के सुखद भविष्य एवं सुरक्षित जीवन को लेकर प्रशासन इन युवाओं की माताओं के साथ मिलकर इन्हें जागरूक और सतर्क रहने के लिए प्रेरित करेगा। जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक की सोच एवं पहल ने जिले में “माँ की सौगन्ध“ नामक एक अभियान चलाकर युवाओं को हेलमेट पहनने एवं स्टंट नहीं करने हेतु प्रेरित करने का अनूठा प्रयास किया है। इस अभियान में महती भूमिका हर उस माँ की होगी जिनके पुत्र अथवा पुत्री दुपहिया वाहन का उपयोग करते हैं।

जिला प्रशासन एवं प्रादेशिक परिवहन विभाग की ओर से युवाओं को प्रेरित करते इस अभिनव अभियान “माँ की सौगन्ध“ के पोस्टर का विमोचन गुरुवार को जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने किया। इस मौके पर प्रादेशिक परिवहन अधिकारी डॉ. मन्नालाल रावत, एआरटीओ पी.एल.बामनिया, डीटीओ डॉ. कल्पना शर्मा, उपनिदेशक (जनसम्पर्क) गौरीकान्त शर्मा मौजूद थे।

जिला कलक्टर ने कहा कि आए दिन हादसों के दौरान दुपहिया वाहन सवारों की मृत्यु हो जाती है जिनमें से अधिकांश बिना हेलमेट होते हैं। युवाओं द्वारा भी कई बार अतिउत्साह से स्टंट करते हुए बाइक चलाने से भी हादसों को आमंत्रण मिलता है। ऐसे में जिले की सभी मांएं अगर अपने-अपने बच्चों को हेलमेट का प्रयोग करने और स्टंट से बचने की कसम दिलाए तो कई अनहोनी घटनाओं का टाला जा सकता है।

यह है संदेश

जिले में सभी माताओं के नाम से प्रकाशित संदेश में कलक्टर ने सभी माताओं से निवेदन किया है कि वे अपने युवा होते बेटों को बाइक दिलाने से पहले यह कमस अवश्य दिलाए कि वे हेलमेट पहने बगैर कभी बाइक नहीं चलाएंगे। तेज रफ्तार से बाइक चलाकर या स्टंट दिखाने की कोशिश कर अपनी जान जोखिम में नहीं डालेंगे। इससे न केवल उनके घर का चिराग सुरक्षित रहेगा बल्कि वह आगे चलकर राष्ट्र के विकास में भागीदार बनेगा।

साथ ही इस पोस्टर में युवाओं के लिए हेलमेट आवश्यक, हेलमेट कर सही चुनाव, हेलमेट की बचाव प्रणाली और यातायात नियमों का उल्लंघन व जुर्माना राशि के बारे में विस्तृत जानकारी निहित है।

स्काउट्स गाइड्स ने मदार नहर में किया श्रमदान

News

उदयपुर, 17 मई/पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार एवं राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण संरक्षण जनचेतना अभियान के तहत गुरुवार को मदार नहर में श्रमदान कर नहर का स्वरूप निखारा गया। मानमहेन्द्रसिंह भाटी सहायक राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) ने बताया कि इस अवसर पर स्काउटस गाइड्स एवं रोवर्स रेंजर्स सहित मण्डल सचिव सुरेशचन्द्र खटीक, सी.ओ.स्काउट छैलबिहारी शर्मा, स्थानीय संघ सचिव किशनलाल सालवी, स्काटर डालचन्द सुथार, डालचन्द शर्मा, ज्योति वैष्णव,लोकेश प्रजापति, नरेन्द्रसिंह राठौड़ एवं प्रेरणा पब्लिक स्कूल में संचालित अभिरूचि केन्द्र के सभागियों ने श्रमदान में हाथ बटाया।

भाटी ने बताया कि अभियान के तहत शुक्रवार को सोफिया सीनियर सैकेण्डरी स्कूल, सुन्दरवास एवं हैप्पी होम उच्च माध्यमिक विद्यालय,पुरोहितों की मादडी में पोस्टर प्रतियोगिताऐं आयोजित होगी।

केन्द्रीय कारागृह में निवासरत निरूद्ध महिलाओं व उनके बच्चों के लिए विधिक सेवाओं को लेकर विशेष अभियान शुरू

News

उदयपुर, 17 मई/राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशो के क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष सुश्री प्रभा शर्मा, मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट राजपाल सिंह एवं प्राधिकरण की पूणकालिक सचिव श्रीमती रिद्धिमा शर्मा की उपस्थिति में केन्द्रीय कारागृह उदयपुर में निवासरत निरूद्ध महिलाओ एवं उनके बच्चों हेतु विधिक सेवाओं को लेकर विशेष अभियान का शुभारंभ गुरुवार को हुआ। इस अवसर पर डी.आई.जी. जेल प्रीता भार्गव एवं अन्य अधिकारीगण मौजूद रहें।

अतिथियों ने सम्पूर्ण कारागृह का निरीक्षण किया तथा पुरूष व महिला बन्दियों के साथ कार्यशाला आयोजित की जाकर बन्दियों को अनेक प्रकार की समस्याओं के निवारण हेतु सुझाव दिये गये। पूर्णकालिक सचिव श्रीमती शर्मा ने बताया कि जेल में निरुद्ध महिला बन्दीगण तथा उनके साथ जेल में निवासरत उनके बच्चों हेतु विधिक सेवाओं की पहुंच बढाने के लिए पूर्व में एक टीम का गठन किया गया, जिसमें चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से मनोचिकित्सक, चिकित्सा विभाग से महिला चिकित्सक, बाल चिकित्सक, महिला एवं बाल विकास अधिकारिता विभाग, कारागृह विभाग, शिक्षा विभाग, स्वयं सेवी संस्था सेवा मन्दिर के चयनित प्रतिनिधि, पैनल अधिवक्ता एवं पैरालिगल वॉलियन्टर्स उपस्थित रहें।

टीम द्वारा केन्द्रीय कारागृह में विशेष अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए महिलाओं को प्रथम दिन शिक्षा के महत्व, शिक्षा में आ रही समस्याओं के निवारण, बाल चिकित्सक द्वारा बच्चों के आहर, स्वच्छता, टीकाकरण आदि की जानकारी के साथ महिलाओं को निःशुल्क विधिक सेवाओं के बारे में बताया गया तथा सभी महिलाओं की शारीरिक जांच की गई। यह अभियान अगले दस दिवस तक जारी रहेगा।

राजस्व लोक अदालत अभियान: शुक्रवार को 12 स्थानों पर लगेंगे शिविर

उदयपुर, 17 मई/राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत शुक्रवार 18 मई को 12 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित होंगे। जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने बताया कि मावली के मांगथला, वल्लभनगर के लूणदा, लसाडि़या के आंजणी, सलूम्बर के खेराड़, सराड़ा के धनकावाड़ा व घोडासर, खेरवाड़ा के थाणा, कोटड़ा के जुड़ा व जूनापादर, झाड़ोल के सरादीत व गोगुन्दा के करदा व तिरोल में शिविर लगेंगे।

राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार

उपखण्ड स्तर पर 48 प्रकरण निस्तारित

उदयपुर, 17 मई/जिले में आयोजित राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार अभियान के तहत मंगलवार को जिले की 13 ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविर में उपखण्ड अधिकारी स्तर पर 48 प्रकरणों का निस्तारण हुआ। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) सी.आर.देवासी ने बताया कि इन शिविरों में धारा 136 खाता दुरुस्ती के 36, खाता विभाजन, खातेदारी घोषणा व स्थाई निषेधाज्ञा के 2-2, इजराय का 1, तथा अन्य के 5 प्रकरण निस्तारित किये गये।

तहसीलदार स्तर पर 1487 प्रकरणों का निस्तारण

इसी प्रकार तहसीलदार स्तर पर आयोजित शिविरों में 1487 प्रकरणों का निस्तारण हुआ। इनमें नामांतरण के 390, खाता दुरुस्ती के 97, खाता विभाजन के 52, नए राजस्व ग्राम के प्रस्ताव 1, सीमा ज्ञान करने के 23, गैर खातेदारी से खातेदारी के 4, धारा 251 के 7, राजस्व नकलों के 476 व अन्य 410 प्रकरणों का निस्तारण हुआ तथा सीमा ज्ञान के 27 आवेदन प्राप्त किये गए। 

चिकित्सा मंत्री सराफ 18 को उदयपुर से बांसवाड़ा जाएंगे

उदयपुर, 17 मई/चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, ईएसआई, चिकित्सा शिक्षा एवं आयुर्वेद मंत्री कालीचरण सराफ 18 मई की सुबह 9 बजे राजकीय वाहन से बांसवाड़ा से प्रस्थान करेंगे। वे शनिवार 19 मई की दोपहर 2 बजे पुनः उदयपुर आएंगे तथा सायं 7.50 बजे वायुयान से जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।

कुशलगढ़ कन्या आश्रम छात्रावास में मरम्मत कार्य के लिए 9.29 लाख

उदयपुर, 17 मई/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से बांसवाड़ा के कुशलगढ़ कन्या आश्रम छात्रावास में मरम्मत एवं सुविधा विकास कार्यों के लिए 9.29 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि इस कार्य के लिए कार्यकारी एजेन्सी स्वच्छ परियोजना को नियुक्त किया गया है।

एमजी में नवीन जनजाति कन्या छात्रावास में स्टाफ क्वार्टर के लिए 30 लाख

उदयपुर, 17 मई/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से राजकीय मीरा कन्या महाविद्यालय में नवीन जनजाति कन्या छात्रावास में स्टाफ क्वार्टर निर्माण के लिए 30 लाख की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि इस कार्य के लिए कार्यकारी एजेन्सी स्वच्छ परियोजना को नियुक्त किया गया है।

 

निर्यातकों से निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए आवेदन आमंत्रित

उदयपुर, 17 मई/जिला उद्योग केन्द्र द्वारा जिले के मार्बल, मिनरल, हैण्डीक्राफ्ट, फर्टिलाइजर्स, रसायन आदि उद्यमियों को निर्यात संबंधी जानकारी देने हेतु द्वारा “एक्सपोर्ट प्रमोशन प्रोसिजर्स एवं डोक्यूमेंटेशन“ विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम मई माह के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित है। जिसमें विषय विशेषज्ञ संपूर्ण निर्यात प्रक्रिया पर गहन जानकारी उपलब्ध कराएंगें। इस निःशुल्क प्रशिक्षण के लिए आवेदन 25 मई तक मांगे गए है।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक विपुल जानी ने बताया कि उद्यमी एवं निर्यात व्यवसाय हेतु इच्छुक व्यक्ति इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम हेतु 30 स्थान ही उपलब्ध है। पहले आओ पहले पाओ के सिद्वान्त पर आवेदन भरे जाएंगे। सेमीनार में भाग लेने के इच्छुक व्यक्ति सादे कागज पर आवेदन जिला उद्योग केन्द्र में 25 मई तक जमा करा सकते हैं।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री 18 को उदयपुर होकर आबू जाएंगे

उदयपुर, 17 मई/दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया 18 मई की सायं 6.40 बजे वायुयान से उदयपुर पहंुचेंगे तथा यहां से सड़क मार्ग द्वारा माउण्ट आबू प्रस्थान करेंगे। वे 20 को पुनः उदयपुर पहुंचकर रात्रि 8.50 बजे जेट एयरवेज से दिल्ली प्रस्थान कर जाएंगे।

महाराणा प्रताप खेलगांव सदस्यता ओवदन 15 जून तक

उदयपुर, 17 मई/उदयपुर के महाराणा प्रताप खेलगांव की आजीवन सदस्यता व दस वर्षीय सदस्यता के फॉर्म एक बार फिर से मिलने शुरु हो गये हैं इसकी अंतिम तारीख 15 जून होगी।

जिला खेल अधिकारी एवं सदस्य सचिव ललित सिंह झाला ने बताया कि इस बार कुल 60-65 सदस्य ही बनने है इसी को देखते हुये इस बार शहरवासियों में बडा उत्साह है। यह फॉर्म क्षैत्रीय खेलकूद प्रशिक्षण केन्द्र, लवकुश इण्डोर स्टेडियम, चेतक सर्कल पर कार्यालय समय में 500 रुपये जमा करा कर प्राप्त कर सकते है। इस बार आजीवन सदस्य राशि 1.25 लाख रूपये व दस वर्षीय सदस्य राशि 65 हजार रूपये रखी गई है।

श्री झाला ने बताया कि आगामी दिनांे में खेलगांव में 20 से 25 कमरे का एक गेस्ट हाउस भी प्रस्तावित है इसके बाद महाराणा प्रताप खेलगांव भी देश के अन्य बडे-बडे क्लबों से जुड़ जायेगा जिससे सदस्यों को बहुत फायदा आगामी वर्षों में होगा। उन्होने बताया कि खेलगांव में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का मल्टीपरपज इण्डोर हॉल, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का हॉकी टर्फ मैदान का कार्य प्रगतिशील है व सिंथेटिक एथलेटिक ट्रेक व अन्य कई स्तरीय मैदान आगामी वर्षों में सदस्यों के लिये उपलब्ध हो जाएंगे।

3 राउमावि में अतिरिक्त कक्षा-कक्षों के लिए 60 लाख

उदयपुर, 17 मई/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से संभाग के 3 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 60 लाख की राशि स्वीकृत की गई है।

विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि बांसवाड़ा के घाटोल पंचायत समिति के राउमावि बोरदा में हॉल निर्माण तथा प्रतापगढ़ जिले के नकोर स्थित आदर्श राउमावि में दो कक्ष व छोटी सादड़ी के जलोदिया केलुखेड़ा आदर्श राउमावि में निर्माण कार्यों के लिए 20-20 लाख की राशि स्वीकृत की है तथा इस कार्य के लिए कार्यकारी एजेन्सी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद को नियुक्त किया गया है।

राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार

उपखण्ड स्तर पर 50 प्रकरण निस्तारित

उदयपुर, 16 मई/ जिले में आयोजित राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार अभियान के तहत मंगलवार को जिले की 10 ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविर में उपखण्ड अधिकारी स्तर पर 50 प्रकरणों का निस्तारण हुआ। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) सी.आर.देवासी ने बताया कि इन शिविरों में धारा 136 खाता दुरुस्ती के 14,खाता विभाजन के 3, इजराय के 2, पत्थरगढ़ी का 1 तथा अन्य के 30 प्रकरण निस्तारित किये गये।

तहसीलदार स्तर पर 1470 प्रकरणों का निस्तारण

इसी प्रकार तहसीलदार स्तर पर आयोजित शिविरों में 1470 प्रकरणों का निस्तारण हुआ। इनमें नामांतरण के 331, खाता दुरुस्ती के 100, खाता विभाजन के 20, सीमा ज्ञान करने के 75, गैर खातेदारी से खातेदारी के 6, धारा 251 के 3, राजस्व नकलों के 370 व अन्य 498 प्रकरणों का निस्तारण हुआ तथा सीमा ज्ञान के 67 आवेदन प्राप्त किये गए। 

शॉक वेव लिथोट्रिप्सी से बिना ऑपरेशन निकलेगी पथरी

श्री कटारिया ने की 5 करोड़ की अनुशंषा

उदयपुर, 16 मई/एमबी हॉस्पीटल में बिना ऑपरेशन के पथरी निकालने की शॉक वेव लिथोट्रिप्सी मशीन के लिए 5 करोड़ की स्वीकृति डिस्ट्रिक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट के जरिए गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया की अनुशंषा पर की गई है।

आरएनटी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्रक डॉ. डी.पी.सिंह ने बताया कि एमबी हॉस्पीटल के नये सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में स्थापित कर शीघ्र की यह सुविधा जल्द शुरू की जाएगी। इस मशीन द्वारा गुर्दे में 10 एमएम से बड़ी व 20 एमएम से छोटी पथरी के लिए बिना ऑपरेशन उपचार संभव है। इसे आम भाषा में शॉक वेव लिथोट्रिप्सी या तरंगो से पथरी को तोड़ता कहा जाता है। इससे मरीज को बिना चीरा या बेहोशी के मशीन द्वारा सिर्फ ध्वनि तरंगे पथरी पर फोकस की जाती है। अभी तक यह सुविधा उदयपुर संभाग में किसी भी सरकारी अस्पताल में उपलब्ध नहीं है। सरकारी अस्पताल में इस मशीन के आ जाने से आमजन व गरीब मरीजों को बहुत फायदा होगा। इस सुविधा से मरीज को भर्ती रहने से लेकर ऑपरेशन एवं बाद में जरूरत पड़ने वाले आराम की भी आवश्यकता नहीं होगी।

यूपी के आजीविका मंत्री श्री बघेल 17 को उदयपुर में

उदयपुर, 16 मई/उत्तरप्रदेश के आजीविका, लघु सिंचाई व मत्स्य मंत्री एस.पी.सिंह बघेल 17 मई की सुबह 7.15 बजे रेल से उदयपुर पहुंचेंगे। वे यहां सर्किट हाउस में रूककर नाथद्वारा जाएंगे तथा पुनः दोपहर उदयपुर आएंगे। श्री बघेल इसी दिन सायं 6.15 बजे रेल से मथुरा के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली, श्रमदान 17 को

News

उदयपुर, 16 मई/पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय भारत सरकार एवं राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय उदयपुर के संयुक्त तत्वावधान में पर्यावरण दिवस को लेकर पॉलिथीन प्रदूषण मुक्त जनचेतना अभियान के तहत बुधवार को सोफिया सी.सै. स्कूल सुन्दरवास में पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इसी क्रम में गुरुवार को स्काउटस गाइड एवं रोवर्स रेंजर्स बड़गांव पातालेश्वर महादेव मन्दिर के पास नहर में श्रमदान करंेगे।

सहायक राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) मानमहेन्द्रसिंह भाटी ने बताया स्वच्छता रैली को विद्यालय के मण्डल सचिव सुरेशचन्द्र खटीक एवं प्रधानाचार्य नन्दलाल जोशी ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली में 150 संभागियो ने सहित सी.ओ. स्काउट छैलबिहारी शर्मा, स्काउटर सोहनलाल मेघवाल, अंजु चौहान, सोनिया घुसर,योजना चौधरी, अरूणा राठोड, योगिता, रविना, मनीषा, शिवानी आदि ने भाग लिया। आभार विद्यालय के निदेशक आशुतोष दाधीच ने जताया।

खेलगांव रोल बॉल टीम ने जीता कांस्य पदक

News

उदयपुर, 16 मई/हाल ही में झुन्झुनु में आयोजित राजस्थान 12वीं जूनियर वर्ग-17 बालक-बालिका चैम्पियनशिप 2018 में उदयपुर खेलगांव की रोल बॉल टीम ने कांस्य पदक जीता। प्रतियोगिता में बालिका वर्ग ने भीलवाडा की टीम को 0-1 से हराकर तृतीय स्थान प्राप्त किया। यह जानकारी जिला खेल अधिकारी ललित सिंह झाला ने दी।

एमपीयूएटी में कैरियर एडवान्समेंट स्कीम के तहत शिक्षकों की पदोन्नति

उदयपुर 16 मई/महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में यूजीसी अधिनियम 2010 की कैरियर एडवान्समेंट स्कीम के अंतर्गत 2012 से लम्बित शिक्षक पदोन्नति योजनान्तर्गत पदोन्नतियाँ होने पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. उमाशंकर शर्मा ने बताया कि इसके अंतर्गत सहायक प्राध्यापक, सह-प्राध्यापक तथा प्राध्यापक हेतु 31 दिसम्बर, 2017 तक पात्र सभी शिक्षकों को चयन समिति की सिफारिशानुसार पदोन्नतियाँ प्रदान कर दी गई हैं, जिसमें 31 सहायक प्राध्यापकों को स्टेज- प्रथम से स्टेज-द्वितीय तथा 31 सहायक प्राध्यापकों को स्टेज-द्वितीय से स्टेज-तृतीय में पदोन्नत किया गया हैं। इसी प्रकार 12 सहायक प्राध्यापकों को सह-प्राध्यापक के पद पर तथा 30 सह-प्राध्यापकों को प्राध्यापक के पद पर पदोन्नति प्रदान की गई है।

महिला औ़द्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में विधिक जागरूकता कार्यक्रम

News

उदयपुर, 16 मई/जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से शहर के प्रतापनगर स्थित महिला औ़द्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में विधिक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में पैरा लिगल अधिवक्ता आशा माली, राकेश कुमार लोढ़ा व पैरा लिगल वॉलियंटर लक्ष्मण गौरव व ब्रजेश चौहान ने संभागियों को मूलभूत अधिकारों,सामाजिक बुराइयों के दुष्परिणाम, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, घरेलू हिंसा, महिला सशक्तिकरण, लोक अदालत, बाल विवाह के दुष्परिणाम, वैधानिक प्रावधानों के साथ कानूनी जानकारी दी। अंत में आभार राजेश चौहान ने जताया।

 

राजस्व लोक अदालत अभियान: गुरुवार को 13 स्थानो पर लगेंगे शिविर

उदयपुर, 16 मई/राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत गुरुवार 17 मई को 13 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित होंगे। जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने बताया कि गिर्वा के काया व बलीचा, मावली के ढंुढिया, वल्लभनगर के आकोला, सलूम्बर के अमलोदा व विरवाकला, सराड़ा के नेवातलाई व भालडिया,कोटड़ा के गरनाला कोटड़ा, खेरवाड़ा के छाणी, कोटड़ा के गुरा, झाड़ोल के फलासिया व गोगुन्दा के भानपुरा शिविर लगेंगे।

News

इन्क्युबेषन सेंटर में स्टार्ट अप सेमिनार

News

उदयपुर, 11 मई/राजस्थान में स्टार्टअप को उद्यमिता के अवसर प्रदान करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, राजस्थान सरकार की ओर से आई-स्टार्ट राजस्थान प्लेटफार्म प्रारम्भ किया गया है। इस प्रोग्राम के माध्यम से नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा। इस प्रोग्राम के तहत जिला कलेक्ट्रेट उदयपुर परिसर में क्रियाशील इन्क्युबेशन सेन्टर पर शुक्रवार को इन्क्युबेशन सेंटर उदयपुर एवं एक्सिस बैंक के संयुक्त तत्वाधान में एक सेमिनार आयोजित किया गया। जिसमें एक्सिस बैंक के प्रतिनिधि समीर गर्ग ने बैंकिग सेवाओं के बारे में जानकारी दी। शहर के सिक्योर मीटर्स लिमिटेड के संस्थापक संजय सिंघल ने उद्यमियों को एक बडे़ व्यवसाय के स्थापना एवं सुचारु संचालन के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक जनकल्याण एव विकास के कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण करने के निर्देश

News

उदयपुर, 14 मई/जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सोमवार को उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा एवं चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी.जोशी की अध्यक्षता में सोमवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित हुई। सांसदगण ने उदयपुर जिले में सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत करवाए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों सहित जनकल्याण के कार्यों को अविलम्ब पूर्ण करने के निर्देश संबंधित विभागीय अधिकारियों को दिए।

बैठक में मावली विधायक दलीचंद डांगी, वल्लभनगर विधायक रणधीर सिंह भीण्डर, धरियावद विधायक गौतमलाल मीणा, प्रधानगण खूबीलाल पालीवाल (बड़गांव), तखतसिंह (गिर्वा), पुष्कर तेली (गोगुन्दा), आस्मा खां (कुराबड़),फूलचंद मीणा (सलुम्बर), जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कमर चौधरी, एसीईओ मुकेश कलाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, समिति सदस्य एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

तय समय पर पूरे हो निर्माण 

बैठक में सांसद श्री मीणा एवं श्री जोशी ने उदयपुर जिले में सांसद मद से होने वाले विकास कार्यों में सामुदायिक भवन निर्माण, चबूतरा निर्माण, विद्यालयों में अतिरिक्त कक्षा-कक्ष निर्माण, टीन शेड कार्य, सड़क निर्माण, पुलिया निर्माण, खेल मैदान निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्यों को प्राथमिकता से तय समयावधि में पूरा कराने की बात कही साथ ही इन निर्माण कार्यों में तकनीकी मापदण्डों के साथ गुणवत्ता का पूरा-पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन निर्माण कार्यों की प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति जारी होने के बाद कार्यों को अविलम्ब सम्पादित करवाना सुनिश्चित करें।

इन योजनाओं पर हुई चर्चा

बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन व स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास सेवाएं, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, एनएफएसए, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, सुगभ्य भारत अभियान सहित अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की गई।

तकनीकी मापदण्डों के साथ गुणवत्ता का रखें ध्यान

जिला कलक्टर श्री मल्लिक ने संबंधित विभागों को इन योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के साथ सांसद मद से करवाए जाने वाले विकास कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग के साथ समयबद्धता का ध्यान रखने हुए पूर्ण गुणवत्ता के साथ सम्पादित कराने के निर्देश दिए।

जिला परिषद सीईओ कमर चौधरी ने विभिन्न विकास कार्यों की स्वीकृति जारी होने के पश्चात संबंधित कार्यकारी एजेन्सी अथवा विभाग को तकनीकी मापदण्ड़ों का पूरा-पूरा ध्यान रखते हुए कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने की बात कही।

आपसी समन्वय के साथ कार्य करें विभाग

बैठक में विधायकगण एवं प्रधानगणों ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं की ओर सदन का ध्यान आकृष्ट किया जिस पर सांसद मीणा ने संबंधित विभागों को आपसी समन्वय के साथ इन समस्याओं के त्वरित निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। साथ ही निर्माण संबंधी कार्यों में आ रही वन भूमि, बिलानाम व चारागाह भूमि, पट्टा संबंधी समस्याओं का भी यथाशीघ्र निराकरण कराने की बात कही।

विद्युतीकृत हो चुके गांव में लगे साइन बोर्ड

बैठक में सांसद मीणा व श्री जोशी ने बताया कि प्रधानमंत्री दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना ग्रामीणों के उत्थान के लिए महत्वपूर्ण योजना है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों के पात्र लोगों को इस योजना से लाभान्वित किया जाकर जहां शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है उन गांवों के पूर्ण विद्युतीकृत होने का साइन बोर्ड गांव के प्रमुख स्थान पर लगवाना सुनिश्चित करें। इस पर जिला कलक्टर ने अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड को आवश्यक निर्देश दिये कि लक्ष्य पूर्ण कर चुके गांवों में इस प्रकार का साइन बोर्ड लगाना सुनिश्चित करते हुए योजनान्तर्गत प्रक्रियाधीन कार्यों को तीव्र गति से सम्पादित करें।

आंगनबाड़ी केन्द्रों का हो सतत निरीक्षण

सांसद मीणा सहित जिला परिषद सदस्य सालिगराम खराड़ी व सलुम्बर प्रधान श्री मीणा ने अपने क्षेत्र में आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषाहार की गुणवत्ता एवं मात्रा में लापरवाही एवं अनियमितताओं की शिकायत निस्तारण के साथ आंगनवाड़ी केन्द्रों के सतत निरीक्षण की जरूरत बताई जिस पर सीईओ चौधरी ने महिला एवं बाल विकास विभाग को टीम बनाकर क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि के साथ संबंधित क्षेत्र में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी दौरान मावली विधायक श्री डांगी ने अपने क्षेत्र में पेयजल की समस्या के बारे में अवगत कराया जिस पर सीईओ ने पीएचईडी अधिकारियों को त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए। बैठक में वन विभाग के अधिकारियों को एफआरए के तहत पट्टे जारी करने के भी निर्देश दिए गए।

विभागों ने प्रजेन्टेशन में बताई प्रगति

बैठक में जिला परिषद, शिक्षा, चिकित्सा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, अजमेर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड, नरेगा सहित अन्य विभागों ने अपने अपने विभाग से संबधित कार्यों की प्रगति पावर प्वाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से सदन के समक्ष प्रस्तुत की।

महत्वपूर्ण विभागों की संभागस्तरीय समीक्षा बैठक

लोक राहत के कार्यो में निजी जवाबदेही से कार्य करे अधिकारी-देथा

उदयपुर, 14 मई/संभागीय आयुक्त भवानी सिंह देथा ने सभी विभागों से कहा कि वे उनके यहां लोक कल्याण से संबंधित दायित्वों को निजी जवाबदेही तय करते हुए समयबद्ध ढंग से पूरा करें।

श्री देथा सोमवार को विभिन्न विभागों की योजनाओं की प्रगति, बजट घोषणा एवं नवीन योजनाओं की तैयारी को लेकर संभागस्तरीय विभागों के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जन अभाव अभियोगों से संबंधित प्रकरणों में शीघ्र कदम उठाते हुए राहत प्रदान की जाए। उन्होंने बिजली, पेयजल, चिकित्सा, कृषि, निर्माण आदि विभागों को विशेष मुस्तैद रहकर सेवाएं सुदृढ़ बनाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी अधिकारियों को संभाग में चल रही महत्वपूर्ण योजनाओं की व्यक्तिगत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जारी बजट के समयबद्ध उपयोग के साथ कार्यों की गुणवत्तापूर्ण क्रियान्विति सुनिश्चित हो।

श्री देथा ने मुख्यमंत्री की बजट घाषणाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता देन के निर्देश दिए और कहा कि संबंधित कार्यो को मूर्त रुप प्रदान करने की दिशा में समयबद्ध कार्ययोजना तैयार की जाए। उन्होंने जारी राशि के उपयोग एवं कार्यप्रगति की पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेंशन से जानकारी लेते हुए विभागों को कार्यो में गति लाने के निर्देश दिए।

किसानों को बेहतर उपज के लिए मिले मार्गदर्शन

श्री देथा ने कहा कि लघु जोत एवं न्यूनतम संसाधनों के साथ कमजोर स्थिति वाले किसानों को कृषि विभाग बेहतर उपज एवं आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए उचित मार्गदर्शन प्रदान करें। उन्हें सरकार की योजनाओं का पूरा लाभ मिले। उपज की समयबद्ध खरीद एवं अधिकतम मूल्य दिलाना भी सुनिश्चित करें।

पेयजल किल्लत को दूर करने के प्रभावी प्रयास हो

श्री देथा ने संभाग में जहां भी पेयजल किल्लत हो वहां तत्काल कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए। साथ ही जलदाय विभाग के अधीन प्रगतिरत कार्यो को समय से पूरा करने एवं नवीन प्रस्तावित कार्यों की डीपीआर पर कार्य करने के निर्देश दिए।

उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र की पेयजल समस्याओं के निस्तारण के लिए विविध स्तरीय मॉनिटरिंग सिस्टम स्थापित करते हुए अपडेट रखने की बात कही।

ट्राइबल टूरिज्म सर्किट प्रस्तावित

बैठक में पर्यटन उपनिदेशक सुमिता सरोच ने बताया कि विभाग की ओर से ट्राइबल टूरिज्म सर्किट के प्रस्ताव केन्द्र के विचाराधीन है। साथ ही हेरिटेज संरक्षण के लिए भी 100 करोड़ का प्रावधान सरकार ने किया है।

श्री देथा ने सभी विभागों से संभाग की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की ओर से योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में मुख्य वन संरक्षक इंद्रपालसिंह मथारु, अति. मुख्य अभियन्ता एनएस सहवाल (एवीवीएनएल), राजेश टेपण (जल संसाधन), उप वन संरक्षक सुहैल मजबूर, शैतान सिंह देवड़ा, संयुक्त निदेशक (सांख्यिकी) श्रीमती अर्चना रांका, अधिशाषी अभियंता (टीएडी) हरीश कुमावत, मुख्य आयोजना अधिकारी, कृषि संयुक्त निदेशक महेश वर्मा, आरटीओ मन्नालाल रावत सहित अन्य महत्वपूर्ण विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

विद्यालय विकास के लिये अध्यापिका ने दिये एक लाख

उदयपुर, 14 मई/ जिले के कोटड़ा स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, मालवा का चौरा के विद्यालय भवन में छत मरम्मत का कार्य में विद्यालय की वरिष्ठ अध्यापिका श्रीमती मंजू जैन ने बतौर भामाशाह एक लाख रुपये का चैक प्रदान किया।

जिला शिक्षा अधिकारी नरेश डांगी ने बताया कि छत मरम्मत में विभाग द्वारा आवंटित बजट कम पड़ जाने पर आदिवासी अंचल के बालक-बालिकाओं के शैक्षिक उत्थान के लिये श्रीमती जैन ने यह सहयोग राशि प्रदान की है जो अनुकरणीय पहल है। विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती सुधारानी पुरोहित ने श्रीमती जैन का आभार जताया।

कृषि विभाग की योजनाओं व गतिविधियों से

रूबरू कराने कृषि समृद्धि रथ का संचालन 15 से

उदयपुर, 14 मई/राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान के तहत जिले में कृषि विभाग की योजनाओं एवं गतिविधियों का आईईसी के माध्यम से प्रचार-प्रसार एवं कृषकों को खरीफ 2018 के लिए उन्नत प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने के लिए कृषि समृद्धि रथ का संचालन 15 मई से 30 जून तक प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिला कलक्टर द्वारा निर्धारित कार्यक्रम कलेण्डर अनुसार किया जाएगा।

जिला परिषद के कृषि (विस्तार) उपनिदेशक के.एन.सिंह ने बताया कि रथ का संचालन कृषि विभाग द्वार 15 मई से प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर स्थित किसान सेवा केन्द्र, अटल सेवा केन्द्र व शिविर स्थल पर किया जा रहा है। जिसमें कृषकों की उत्पादकता एवं वर्ष 2022 तक आय दोगुनी करने के लिए कार्यनीति कृषि संबंधी योजनाओं व केन्द्र सरकार द्वारा कृषकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं एवं आधुनिक कृषि तकनीकी जानकारी दी जाकर कृषकों को लाभान्वित किया जाएगा।

अहारीफला में सामुदायिक भवन के लिए 24.63 लाख

उदयपुर, 14 मई/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से उदयपुर जिले की ऋषभदेव पंचायत समिति के माउवा में अहारीफला में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 24.63 लाख की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जाकर संबंधित पंचायत समिति को कार्यकारी एजेन्सी नियुक्त किया गया है। यह जानकारी विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने दी।

काकनवानी में सामुदायिक भवन के लिए 5 लाख

उदयपुर, 14 मई/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से बांसवाड़ा जिले की कुशलगढ़ पंचायत समिति के काकनवानी गांव में प्रताप हीरा भाई की आबादी में सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 5 लाख की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की जाकर संबंधित पंचायत समिति को कार्यकारी एजेन्सी नियुक्त किया गया है। यह जानकारी विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने दी।

टीएडी क्वाटर्स में विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए 3.24 लाख

उदयपुर, 14 मई/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से उदयपुर जिले के पंचायत समिति गिर्वा परिसर में स्थित टीएडी क्वाटर्स में बाउण्ड्रीवाल,सेप्टिक टेंक निर्माण एवं अन्य मरम्मत कार्य के लिए 3.24 लाख की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है। विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि ये कार्य स्वच्छ परियोजना के माध्यम से सम्पादित करवाये जाएंगे।

 

गोविन्द गुरू जनजाति विवि में दो छात्रावासों के 800 लाख

उदयपुर, 14 मई/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से बांसवाड़ा के गोविन्द गुरु जनजाति विश्वविद्यालय में अध्यनरत विद्यार्थियों के आवासीय सुविधाओं के लिए दो पृथक-पृथक छात्रावास निर्माण के लिए 400-400 लाख की प्रशासनिक स्वीकृति जारी की गई है। विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि इस कार्य के लिए कार्यकारी एजेन्सी राजस्थान राज्य सड़क विकास एवं निर्माण निगम लिमिटंेड को नियुक्त किया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष 15 को उदयपुर में

उदयपुर, 14 मई/राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल मंगलवार 15 मई की रात्रि 8.30 बजे राजकीय वाहन से उदयपुर पहुंचेंगे। वे बुधवार 16मई की दोपहर 1 बजे राजकीय वाहन से जयपुर प्रस्थान कर जाएंगे।

राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार

शुक्र को 9 व शनि को 3 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर लगें शिविर

उदयपुर, 14 मई/ जिले में आयोजित राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार अभियान के तहत शुक्रवार को जिले की 9 ग्राम पंचायतों तथा शनिवार को 3 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित हुए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) सी.आर.देवासी ने बताया कि शुक्रवार को आयोजित शिविरों में उपखण्ड अधिकारी स्तर पर 67 प्रकरण तथा तहसीलदार स्तर पर 1790 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। वहीं शनिवार को आयोजित शिविर में उपखण्ड अधिकारी स्तर पर 27 तथा तहसीलदार स्तर पर617 प्रकरण निस्तारित किए गए।

 

केन्द्रीय स्टील मंत्री 16 को उदयपुर होकर दिल्ली जाएंगे

उदयपुर, 14 मई/भारत सरकार के स्टील मंत्रालय के मंत्री बीरेन्द्र सिंह 16 मई की दोपहर 1 बजे माउण्ट आबू से उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पहुंच अपराह्न 3.15 बजे वायुयान से दिल्ली प्रस्थान कर जाएंगे।

केन्द्रीय स्टील राज्यमंत्री 15 को उदयपुर होकर दिल्ली जाएंगे

उदयपुर, 14 मई/भारत सरकार के केन्द्रीय स्टील राज्यमंत्री 15 मई की सायं 6 बजे माउण्ट आबू से उदयपुर पहुंचेंगे तथा रात्रि 9 बजे वायुयान से दिल्ली प्रस्थान कर जाएगे

केन्द्रीय सचिव 15 को उदयपुर होकर दिल्ली जाएंगी

उदयपुर, 14 मई/भारत सरकार के स्टील मंत्रालय की सचिव श्रीमती अरूणा शर्मा 15 मई की सायं 7.10 बजे उदयपुर से वायुयान द्वारा दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएगी।

 

सक्का की एशेज ट्रॉफी वन्डर बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज

उदयपुर, 14 मई/शहर के ख्यातनाम स्वर्ण शिल्पकार इकबाल सक्का द्वारा बनाई सबसे छोटी एशेज ट्रॉफी इन्टरनेशल वंडर बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुई है। सूक्ष्मदर्शी लेंस की सहायता से देखी जाने वाली 3 मिमी ऊंची व 100 मिलीग्राम वजनी स्वर्ण निर्मित क्रिकेट एशेज ट्रॉफी वंडर बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज होने पर प्रसिडेन्ट डॉ. नीलम द्वारा प्रमाण पत्र, गोल्ड मेडल व बेच भारतीय कार्यालय हैदराबाद से जारी किया गया।

 

नवनियुक्त रिक्रुट आरक्षीगण का दीक्षान्त परेड समारोह

News

उदयपुर, 15 मई/ खेरवाड़ा पुलिस ट्रेनिंग सेन्टर से प्रशिक्षण पूर्ण कर राजस्थान के विभिन्न जिलों के कुल 152 नवनियुक्त रिक्रुट आरक्षीगण का दीक्षान्त परेड समारोह का आयोजन मंगलवार को किया गया। दीक्षान्त परेड की सलामी मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक आनन्द कुमार श्रीवास्तव ने ली। परेड का नेतृत्व पुलिस उप-अधीक्षक संदीप सिंह शक्तावत ने किया।

इस मौके पर पीटीएस खेरवाड़ा कमाण्डेन्ट सुमित गुप्ता द्वारा नव आरक्षीगण को राष्ट्रीय ध्वज के समक्ष कर्Ÿाव्य निष्ठा की शपथ दिलाई तथा संस्था का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। समारोह में एमबीसी कमाण्डेन्ट गणपत महावर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नारायणसिंह राजपुरोहित, खेरवाडा उपखण्ड अधिकारी विनोद कुमार, वृृत्ताधिकारी ऋषभदेव गोपालसिंह, पुलिस उप अधीक्षक सतपालसिंह व सेवानिवृत पुलिस उप अधीक्षक विक्रमसिंह सहित अन्य पुलिस अधिकारीगण व गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

मुख्य अतिथि ने कहा कि इस संस्था में सीमित संसाधनों के बावजूद नव आरक्षीगण को श्रेष्ठ प्रशिक्षण संस्था द्वारा दिया गया है, जो सराहनीय है। नव आरक्षीगण को पूर्ण निष्ठा, कर्Ÿाव्य पालन व ईमानदारी से कार्य करने हेतु प्रेरित किया। प्रशिक्षण में श्रेष्ठ कानि. श्रीगंगानगर के प्रदीप (बेल्ट नं. 1807) एवं नागौर के सुरेश (बेल्ट नं. 1069) जिला को मुख्य अतिथि ने प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। नव आरक्षीगण द्वारा इस अवसर पर यू.ए.सी.,टेªफिक पी.टी., वन वेपन वन मिनिट ड्रिल का बेहतरीन प्रदर्शन किया एंव पी.टी.खेरवाडा के बैण्ड द्वारा उत्कृृष्ट प्रदर्शन किया।

जिला प्रमुख ने कृषि समृद्धि रथ को हरी झण्डी दिखाई कृषि विभाग की योजनाओं व गतिविधियों से रूबरू कराएगा रथ

News

उदयपुर, 15 मई/राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान के तहत जिले में कृषि विभाग की योजनाओं एवं गतिविधियों का आईईसी के माध्यम से प्रचार-प्रसार एवं कृषकों को खरीफ 2018 के लिए उन्नत प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कृषि समृद्धि रथ मंगलवार को जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर समाजसेवी नारायण सिंह, कृषि (विस्तार) उपनिदेशक के.एन.सिंह सहित रोशनलाल कुडिया, रमेशचन्द्र धाकड़, रोशनलाल डांगी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कृषि (विस्तार) उपनिदेशक श्री सिंह ने बताया कि यह रथ जिले के समस्त 17 पंचायत समिति मुख्यालयों पर स्थित किसान सेवा केन्द्र, अटल सेवा केन्द्र व शिविर स्थल पर कृषकों की उत्पादकता वृद्धि एवं वर्ष 2022 तक आय दोगुनी करने के लिए कार्यनीति कृषि संबंधी योजनाओं व केन्द्र सरकार द्वारा कृषकों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं एवं आधुनिक कृषि तकनीकी जानकारी दी जाकर कृषकों को लाभान्वित किया जाएगा।

सांसद मीणा ने दिए 7 पानी के टेंकर

News

उदयपुर, 15 मई/सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजनान्तर्गत उदयपुर सांसद अर्जुनलाल मीणा ने खेरवाड़ा पंचायत समिति परिसर में किसानों को जल वितरण व वहन हेतु 7 टैंकर वितरित किए। सांसद मीणा ने बाहेड़ी, असारी वाड़ा, कानपुर, पाटिया, गडावत, मसारो की ओबरी व ढेलाणा के लिए 50 हजार लीटर की क्षमता वाले 1-1 टैंकर प्रदान किए। इससे कृषकों सहित क्षेत्रवासियों को जल की सुलभता रहेगी।

जिला पर्यावरण समिति की बैठक सम्पन्न

उदयपुर, 15 मई/जिला पर्यावरण समिति एवं मोर संरक्षण समिति की बैठक मंगलवार को कलेक्टेªट सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर, (शहर) सुभाष शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में जिला पर्यावरण समिति के सदस्य सचिव एवं उप वन संरक्षक उदयपुर (उत्तर) ओ.पी. शर्मा, जिला मोर संरक्षण समिति के सदस्य सचिव आर.के.जैन सहित समिति सदस्य व वन विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

बैठक राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा अवगत कराया कि शहर की विभिन्न पीएचसी एवं सीएचसी से बायोवेस्ट नही उठाया जा रहा हैं इस विषय को गम्भीरता से लेते हुये एडीएम श्री शर्मा ने सीएमएचओ को तुरन्त कार्यवाही के निर्देश दिए। शहर के आस-पास की पहाडि़यों की कटाई रोक को लेकर की जा रही कार्यवाही के बारे में विस्तार से चर्चा की गई। साथ ही अवैध खनन एवं कटाई को रोकने के लिए प्रभावी प्रयास करने की बात कही एवं ऐसा करने वालों के विरुद्ध उचित कार्यवाही के निर्देश दिए।

स्कूली बच्चों को पॉलीथीन प्रदूषण मुक्त रखने के लिए केरी बेग का उपयोग करने एवं बालकों को प्रेरित करने को लेकर शिक्षा विभाग को आवश्यक निर्देश दिए। खान विभाग के उपस्थित एम.ई. से बंद खदानों पर एवं नवीन स्वीकृत खदानों पर पौधारोपण एवं मूल्यांकन के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में सभी सदस्यों से आगामी वर्षा ऋतु में पौधारोपण हेतु प्रस्ताव/मांग की विस्तृत सूचना प्रेषित करने हेतु निर्देशित किया, साथ ही मोर संरक्षण को लेकर भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए

राजस्व लोक अदालत अभियान: बुधवार को 14 स्थानो पर लगेंगे शिविर

उदयपुर, 15 मई/राजस्व लोक अदालत अभियान के तहत बुधवार 16 मई को 14 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर शिविर आयोजित होंगे। जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने बताया कि बड़गांव के कविता व थूर, मावली के सिन्दु, वल्लभनगर के बांसड़ा, लसाडि़या के बलीचा, सलुम्बर के खरका व काट, सराड़ा के कुण्डा व कालीघाटी, खेरवाड़ा के कारछा, कोटड़ा के सावन का क्यार व मेड़ी तथा झाड़ोल के कवेल व धरावण में शिविर लगेंगे।

राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार

उपखण्ड स्तर पर 330 प्रकरण निस्तारित

उदयपुर, 15 मई/ जिले में आयोजित राजस्व लोक अदालत: न्याय आपके द्वार अभियान के तहत सोमवार को उपखण्ड अधिकारी स्तर पर जिले की 17 ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविर में 51 प्रकरणों का निस्तारण हुआ। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) सी.आर.देवासी ने बताया कि इन शिविरों में धारा 136 खाता दुरुस्ती के 42, खाता विभाजन व इजराय के 3-3, पत्थरगढ़ी के 2 व अन्य एक प्रकरण निस्तारित किया गया।

तहसीलदार स्तर पर 2372 प्रकरणों का निस्तारण

इसी प्रकार तहसीलदार स्तर पर 17 ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में 2372 प्रकरणों का निस्तारण हुआ। इनमें नामांतरण के 450, खाता दुरुस्ती के 142, खाता विभाजन के 87, सीमा ज्ञान करने के 113, गैर खातेदारी से खातेदारी के 3, धारा 251 के 2, राजस्व नकलों के 536 व अन्य 950 प्रकरणों का निस्तारण हुआ तथा सीमा ज्ञान के 89 आवेदन प्राप्त किये गए। 

बागोर की हवेली में ‘‘बाल नाट्य कार्यशाला’’ 19 मई से

उदयपुर, 15 मई। बालकों में निहित कला प्रतिभा को मुखरित करने तथा ग्रीष्मावकाश के रचनात्मक सदुपयोग के उद्देश्य से पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा मुख्यालय बागोर की हवेली में ‘‘बाल नाट्य कार्यशाला का आयोजन 19 मई से 2 जून तक किया जायेगा।

केन्द्र निदेशक श्री फुरकान ख़ान ने बताया कि गर्मी की छुट्टियों में बालकों को रचनात्मक प्रवृत्तियों की ओर मुखरित करने तथा उनमें छुपी कलात्मक प्रतिभा को अभिव्यक्त करने के लिये मंच प्रदान करने के लिये 7 से 17 वर्ष की आयु के बालकों के लिये नाट्य कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कार्यशाला में गाजियाबाद के वरिष्ठ रंगकर्मी तथा राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय से स्नातक सुशील शर्मा तथा जयपुर की रंगकर्मी अनिता प्रधान द्वारा बालकों को नाट्य शास्त्र की विभिन्न विधाओं अभिनय, मेक अप,गायन, नर्तन आदि का ज्ञान करवाया जायेगा। उन्होंने बताया कि कार्यशाला के दौरान दो नाट्य कृतियां तैयार की जाएगी जिनका प्रदर्शन कार्यशाला के समापन अवसर पर किया जायेगा। केन्द्र निदेशक ने बताया कि कार्यशाला में प्रवेश के इच्छुक बच्चे निर्धारित फार्म केन्द्र से प्राप्त कर सकते हैं। कार्यशाला में प्रवेश पहले आओ पहले पाओ आधार पर किया जायेगा।

डूंगरपुर में एनीकट जीर्णोद्धार के लिए 370 लाख

उदयपुर, 15 मई/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से डूंगरपुर जिले में 3 एनीकट जीर्णोद्धार के लिए 370 लाख रुपयो की वित्तीय स्वीकृति दी गई है। विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि जिले की डूंगरपुर पंचायत समिति के मांडवा खापरड़ा एनीकट जीर्णोद्धार के लिए 100 लाख, चिखली पंचायत समिति के पंचकुण्डी एनिकट के लिए 200 लाख तथा चौरासी के जाफरा एनीकट जीर्णोद्धार के लिए 70 लाख की राशि स्वीकृत कर जाकर जल संसाधन विभाग को कार्यकारी एजेन्सी नियुक्त किया गया है।

बांसवाड़ा में एनीकट निर्माण व जीर्णोद्धार के लिए 303 लाख

उदयपुर, 15 मई/जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की ओर से बांसवाड़ा जिले में 4 नवीन एनिकट निर्माण व 1 एनीकट जीर्णोद्धार के लिए 303.01 लाख की रुपयो की वित्तीय स्वीकृति दी गई है।

विभाग के आयुक्त भवानी सिंह देथा ने बताया कि जिले की घाटोल पंचायत समिति के कुण्डला एनिकट जीर्णोद्धार के लिए 49.35 लाख, छोटी सरवन के महुडीवाला नवीन एनिकट के लिए 63.11 व उमरीवाला नवीन एनिकट के लिए 78.82, बांसवाड़ा के सरवटवाला नवीन एनिकट के लिए 57 लाख तथा अरथूना के चिरोवाली नवीन एनिकट निर्माण के लिए 54.73 लाख की राशि स्वीकृत की गई है। इन कार्यों के लिए कार्यकारी एजेन्सी जल संसाधन विभाग को नियुक्त किया गया है।

आकाशवाणी संगीत प्रतियोगिता के आवेदन मांगे

उदयपुर, 15 मई/आकाशवाणी की ओर से नवोदित संगीत कलाकारों की खोज और उनके उत्साहवर्धन के लिये अखिल भारतीय स्तर की आकाशवाणी संगीत प्रतियोगिता के आयोजन हेतु आवेदन मांगे गए है।

प्रतियोगिता दो चरणो में आयोजित की जायेगी। प्रारम्भिक चरण  और अंतिम चरण, प्रारम्भिक चरण की प्रतियोगिता क्षेत्रीय आकाशवाणी केन्द्रों पर आयोजित होगी। हिन्दुस्तानी और पाश्चात्य संगीत की अंतिम चरण की प्रतियोगिता दिल्ली में आयोजित की जायेगी वहीं कर्नाटक संगीत की अंतिम चरण की प्रतियोगिता चेन्नई में आयोजित की जायेगी।

कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी अपने क्षेत्र के क्षेत्रीय आकाशवाणी केन्द्र से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते है । पूर्ण रूप से भरे हुये आवेदन पत्र के साथ 500 रुपये के परीक्षा शुल्क का डिमान्ड ड्राफ्ट अवश्य लगायें। डिमान्ड ड्राफ्ट डीडीओ पीबी बीसीबाई एयर उदयपुर के पक्ष में देय हो। प्रतिभागी की उम्र 30 जून 2018 को 16 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नही होनी चाहिये। 

प्रतिभागी आकाशवाणी की किसी भी संगीत श्रेणी का कलाकार नही होना चाहिये। इस संगीत प्रतियोगिता में गायन में हिन्दुस्तानी शास्त्रीय गायन, सुगम संगीत, लोक संगीत, और कर्नाटक संगीत को सम्मिलित किया गया है। शास्त्रीय संगीत में सभी प्रकार के वाद्य यंत्र सम्मिलित किये गये है। पाश्चात्य संगीत में वाद्य यंत्र, गायन और बैण्ड को सम्मिलित किया गया है।

प्रतियोगिता 9 जुलाई से

प्रतियोगिता का प्रारम्भिक चरण 9 जुलाई 2018 से 27 जुलाई 2018 तक आयोजित किया जायेगा। प्रारम्भिक चरण के विजताओं को अंतिम चरण में सम्मलित करने के लिये रिकार्ड किया जायेगा। अंतिम चरण के विजेताओं को यथेष्ठ रूप से पुरूस्कृत किया जायेगा। निर्धारित प्रारूप में भरे हुये आवदेन पत्र 8 जून 2018 तक आकाशवाणी के क्षेत्रीय केन्द्रों पर जमा कराना सुनिश्चित करें।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत रैली निकाली जाएगी

उदयपुर, 15 मई/राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड मण्डल मुख्यालय उदयपुर द्वारा पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण पखवाडे अवधि में स्वच्छ भारत अभियान अन्तर्गत 16 मई की सुबह 9 बजे सोफिया सी सै स्कूल सून्दरवास उदयपुर से रैली निकाली जाएगी।

सहायक राज्य संगठन आयुक्त (स्काउट) मानमहेन्द्रसिंह भाटी ने बताया कि रैली का मुख्य उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान एवं स्वच्छता के प्रति लोगों को जागृत करना है। साथ ही भाटी ने यह भी बताया कि झील संरक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत आगामी तिथियों में स्काउट्स/गाइड्स रोवर रेंजर द्वारा पिछोला, दूध तलाई झील पर सफाई अभियान कार्यक्रम किया जाएगा।